आज के समय में हर युवक मेच्‍योर और स्मार्ट दिखना चाहता है। इसके लिए वह न केवल वो अपनी बॉडी बनाना चाहता है बल्कि मेच्योर दिखने के लिए वो चेहरे पर घनी दाढ़ी रखना चाहता है। आपको जानकर हैरत नहीं होनी चाहिए। नवयुवतियों को भी मर्दों की घनी दाढ़ी बेहद आर्कषित करती है। कभी कभी हार्मोन की कमी के कारण किसी किसी की तो दाढ़ी तेज़ी से बढ़ती है लेकिन किसी किसी की बिल्‍कुल ही नहीं बढ़ती या किसी की दाढ़ी बढ़ती भी है तो चेहरे के कुछ ही भाग पर बढ़ती है। ऐसे में इस समस्या से निपटने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी इस समस्या से निपट सकते हैं।

घनी दाढ़ी उगाना
Tips to Grow A Full Beard

घनी दाढ़ी बढ़ाने के लिए टिप्स

1. अगर आपके दाढ़ी के बालों का विकास धीमी गति से हो रहा है तो शेविंग एक अच्‍छा उपाय है। इसके लिए सप्‍ताह में तीन बार शेविंग करें। इसके अलावा उल्‍टी दिशा में शेविंग करने से भी दाढ़ी के बालों का विकास तेज़ी से होने लगता हैं इसलिए इस प्राकृतिक उपाय को ज़रूर अपनाएं।

2. घनी दाढ़ी रखने के लिए चेहरे के बाल घने करने होंगे, जिसके लिए आंवले के तेल से रोजाना मसाज़ करें। यह एक बेस्ट उपाय है। इसके लिए रोजाना आप अपने चेहरे की 20 मिनट तक आंवला के तेल से मसाज करें और फिर उसे ठंडे पानी से धो लें।

3. सरसों की पत्‍ती को पीस कर इसमें कुछ बूंद आंवला तेल की मिलाएं और इस पेस्‍ट को दाढ़ी वाले हिस्‍से पर लगायें और इस पेस्ट को सूखने दें। लगभग 20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। ऐसा सप्‍ताह में 3 बार करें। इससे घनी दाढ़ी उगेगी।

Grow & Groom A Full Beard

दाढ़ी बढ़ाने के उपाय
Grow Groom A Full Beard

4. घनी दाढ़ी पाने के लिए दालचीनी के पाउडर में नीबू का रस मिलाकर इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं और इसे 15 मिनट के लिए सूखने दें। फिर ठंडे पानी से चेहरे धो कर साफ़ कपड़े से पोछ लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

5. अगर आप अपनी दाढ़ी को घना बनाना चाहते हैं तो आप अपने आहार में ज़्यादा से ज़्यादा प्रोटीन युक्त आहार को शामिल करें क्‍योंकि प्रोटीन बालों को तेज़ी से बढ़ाने के लिए शरीर को ज़रूरी पौष्टिक तत्व उपलब्ध कराता है। इसलिए आज से ही आप अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाएं। प्रोटीन प्रचुर मात्रा में मांस, मछली, अंड़ा और नट्स में पाया जाता है। इसलिए इनसे युक्त आहार का सेवन करके दाढ़ी को घना बनाएं।

Also Learn About Hair Massage Oils

6. दाढ़ी के बाल को घना बनाने में विटामिन बी1, बी6 और बी12 भी मदद करते है। इसलिए इन विटामिन से युक्त भोज्य पदार्थों को आप अपने आहार में अवश्य शामिल करें।

7. जैतून के तेल की मालिश से भी दाढ़ी घनी बनती है इसलिए इस उपाय को भी ज़रूर अपनाएं।

इन उपायों को अपना कर आप अपनी दाढ़ी को घना बना सकते हैं जिससे आप स्मार्ट और गुडलुक नज़र आयेंगें।

loading...