शरीर के सौंदर्य को निखारने के लिए जितन हम बेस्ट चीज़ों का उपयोग करते हैं उतना ही बालों की देखभाल के लिए भी करना चाहिए क्योंकि हमारे सौंदर्य को निखारने में बालों का भी बहुत महत्व है। इसके लिए हमें बालों की उचित देखभाल करनी चाहिए। अच्छे तेल से हेयर मसाज करना चाहिए ताकि बालों को उचित पोषण मिलें और बालों की लंबाई बढ़े। बालों की मसाज करने से बालों की जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है जिससे बालों की वृद्वि होती है और आपके बाल काले घने और लम्बे नज़र आते हैं।

आज हम आपको ऐसे कुछ बेस्ट हेयर मसाज ऑयल के बारे में बताने जा रहे है जिनसे बाल काले, घने, लंबे, मज़बूत और स्वस्थ नज़र आते हैं।

हेयर मसाज ऑयल

हेयर मसाज ऑयल के गुण और लाभ

1. एवोकेडो ऑयल

एवोकेडो विटामिन, मिनरल और प्रोटीन जैसे तत्वों से भरपूर है इसलिए इसका उपयोग प्राचीनकाल से ही ख़ूबसूरती निखारने के लिए किया जाता है। इस ऑयल से स्कैल्प की मसाज करने से बालों की लंबाई बढ़ती है जिससे बाल बहुत ख़ूबसूरत नज़र आते हैं। एवोकेडो के बीज के पाउडर के उपयोग से रूसी को नियंत्रित किया जाता है।

2. केरोटिन हेयर ऑयल

इस आयल को सीसेम ऑयल, आलमंड ऑयल, कोकोनेट आयल और 11 जड़ी बूटियों से विशेष रूप से तैयार किया जाता है। इसके मसाज से बालों की कई समस्या जैसे बालों का दो मुंहे होना, बालों का झड़ना, टूटना व कमज़ोर होना आदि समस्याएं दूर होती है। इससे बालों की लंबाई बढ़ती है और बाल कोमल व शाइनी नज़र आते हैं। जिससे आपकी ख़ूबसूरती में निखार आ जाता है।

3. सरसों का तेल

सरसों का तेल शरीर को गर्म बनाए रखता है। यह तेल हडि्डयों में मज़बूती लाता है और सर्दी जुखाम से राहत दिलाता है। यह तेल बालों के मसाज के लिए बेस्ट माना गया है। इससे हेयर मसाज लेने से बाल काले घने और लम्बे होते है। इस तेल ओमेगा 6 व ओमेगा 3 भी उचित अनुपात में पाया जाता है। इसके अलावा यह त्वचा के लिए एक बेस्ट क्लेंज़र है।

4. सफ़ेद सरसों का तेल

इस तेल को बालों के मसाज के लिए अच्छा माना गया है क्योंकि यह मोनोसेचुरेटड फैट (मुफा) और पॉली अनसेचुरेटेड फैटी एसिड (पुफा ) का एक अच्छा स्रोत है इसके अलावा इसमें सेचुरेटेड फ़ैट की मात्रा अन्य सभी तेलों की अपेक्षा कम होती है।

बालों को चमकदार बनाएँ

5. ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल खाने के साथ साथ ख़ूबसूरती निखारने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती और त्वचा मुलायम बनी रहती है। हेयर मसाज के लिए भी यह बेस्ट ऑयल है। इसकी मसाज से बालों की कई समस्याएं जैसे बालों का टूटना, झड़ना व कमज़ोर होना आदि दूर हो जाती है। इसकी मसाज से बालों को उचित पोषण मिलता है। जिससे बेहद हेल्दी नज़र आते हैं।

6. नारियल तेल

बालों को धोने से 2 घण्टे पहले बालों की नारियल तेल से मसाज करें। इससे मसाज करने के बाद आप बहुत रिलैक्स फ़ील करेंगें और इसकी मसाज से बाल बहुत मुलायम नज़र आते हैं।

7. आलमंड या बादाम का तेल

नए बालों को उगाने व बालों की मसाज के लिए बादाम का तेल बहुत लाभकारी है। इस तेल में विटामिन ई, डी, मिनरल, कैल्शियम और मैग्नेशियम होता है जो रूखे और टूटे-फूटे बालों में जान लाने के साथ-साथ बालों का झड़ना भी कम करता है।

तो अब बालों को हेल्दी, सिल्की व लम्बा बनाने के लिए इन बेस्ट मसाज आयल का उपयोग करें ताकि आप काले घने रेशम से लहराते बालों को पाएं और इन लहराते काले बालों से सबके दिलों पर राज कर जाएं।

loading...