हमारा रसोईघर में जितना हमारी सेहत का खज़ाना छुपा हुआ हैं उतना ही उसमें हमारे सौंदर्य का राज़ भी छुपा हुआ है। आज हम आपको हमारे रसोईघर में छिपे ऐसे ही कुछ चीज़ों का उपयोग बताने जा रही हूँ जिनके उपयोग से आप अपने अनचाहे बालों से मुक्ति पा सकती हैं और एक रेशम सी खिली खिली त्वचा पा सकती हैं। यह घर पर वैक्स पैक बनाने की विधि है। जिसका इस्तेमाल आपकी त्वचा को नुक़सान भी नहीं पहुँचाता और आपकी नाज़ुक सी त्वचा का ख़ास ख़याल भी रखता हैं।

घर पर वैक्स पैक बनाना

घर पर वैक्स पैक बनाना

1. चीनी नींबू और शहद का वैक्स पैक

चीनी – 2 चम्मच
नींबू का रस – 2 चम्मच
शहद – 2 चम्मच
वैक्स स्ट्रिप
बटर नाइफ़
पानी – आवश्यकतानुसार

यह वैक्स पैक बनाने के लिए एक बाउल में थोड़ा पानी डालकर चीनी, शहद और नींबू का रस मिलाकर घोल को गर्म कर लें। जब यह घोल 10 मिनट में तैयार हो जाएं तो गुनगुना घोल बटर नाइफ़ की सहायता से अपने पैर या हाथों की त्वचा पर लगाएं और वैक्स स्ट्रिप की सहायता से अपने अनचाहे बालों को हटायें। इससे थोड़ा दर्द ज़रूर होगा, लेकिन यह एक प्राकृतिक होममेड वैक्स पैक हैं, जिससे आपकी त्वचा को नुक़सान नहीं होगा।

2. तुलसी और प्याज़ का होममेड पैक

तुलसी के पत्ते – 15
प्याज़ – 2

यह पैक बनाने के लिए सबसे पहले प्याज़ को छील लीजिए। ध्यान रहे की प्याज़ को छीलते समय प्याज़ में एक पारदर्शी परत होती है, उसे ज़रूर निकाल दीजिए। अब छिले प्याज़ को तुलसी के पत्तों के साथ महीन पीस कर पेस्ट बना लीजिए। अब 15 से 20 मिनट के लिए इस पेस्ट को अपने अनचाहे बालों पर लगाएं और फिर धो लीजिए। इसे हफ़्ते में कम से कम 3 बार प्रयोग करें और अपने अनचाहे बालों से मुक्ति पाएं।

3. हल्दी का होममेड पैक

हल्दी एक एंटीबायोटिक गुणकारी औषधि है, जो न केवल सौंदर्य में निखार लाती है बल्कि अनचाहे बालों को हटाने में भी काम आती है।

  • जिनके बाल हल्के हैं वे लोग 4 चम्मच हल्दी में दूध को आवश्यकतानुसार मिलाकर एक पेस्ट बना लें और शरीर के अनचाहे बालों पर इस पेस्ट को लगाएं और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।
  • जिनके बाल अधिक घने हों वे लोग 4 चम्मच हल्दी में थोड़ा बेसन या चावल का आटा मिलाकर दूध का घोलकर इसका पेस्ट बना लें और अनचाहे बालों पर इस पेस्ट को लगाएं और 15 मिनट बाद इस पेस्ट को गुनगुने पानी से धो दें।

4. केला ओटमील का होममेड पैक

रूखी सूखी त्वचा के लिए यह पैक बेहद लाभकारी है।

केला पका हुआ – 2
ओटमील – 3 या 4 चम्मच

सबसे पहले पके हुए केले को अच्छे से मैश कर लें। फिर इसमें ओटमील को मिलाएं। जब यह अच्छे से मिल जाए, तब इस पैक को मसाज करते हुए लगाएं और 15 मिनट बाद इस पैक को धो दें। इसे हफ़्ते में 2 बार प्रयोग करें और अनचाहे बालों से छुटकारा पाएं।

5 . पुदीना की चाय

पुदीना के पत्ते – 8
पानी – 1 कप

अब पुदीना के पत्तों को पानी में उबाल लीजिए औए फिर इसे 5 मिनट में लिए ढककर रख दें और फिर इसे पिएं। यह एक नैचुरल तरीक़ा है। पुदीना की चाय हार्मोन्स के स्तर को संतुलित कर अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाती है।

आज ही घर पर वैक्स पैक बनाकर प्रयोग कीजिए और अनचाहे बालों से छुटकारा पाइए।