किचन में आसानी से उपलब्ध होने वाले कई प्राकृतिक चीज़ों का उपयोग हम लोग उबटन बनाने के लिए कर सकते हैं। इन प्राकृतिक चीजों को एक संतुलित मात्रा में मिलाकर जो लेप तैयार किया जाता है, वही रूप निखारने वाला उबटन कहलाता है।

आमतौर पर शादी ब्याह की कई सारी रस्मों में दूल्हा और दुल्हन को उबटन लगाया जाता है। यह उबटन कई सारी प्राकृतिक चीजों जैसे दही, हल्दी, शहद आदि को मिलाकर बनाया जाता है। जो त्वचा को कुदरती निखार प्रदान कर, त्वचा में नमी व चमक भी बरकरार रखते हैं। इन उबटन के प्रयोग से त्वचा में रक्त का संचार भी सुचारू रूप से बना रहता है। जिससे आपकी त्वचा हमेशा बेदाग नज़र आती है।

रूप निखारने वाले उबटन

रूप निखारने के लिए घरेलू उबटन

सामान्य त्वचा के लिए

– 50 ग्राम मसूर दाल, 15 ग्राम कच्चा चावल और 3 बादाम इन तीनों सामग्री को अलग- अलग बारीक पीस लें। अब इन तीनों सामग्री के पाउडर को एक बाउल में मिला लें। अब इसमें 3 चम्मच ओटमील, चुटकी भर हल्दी और गुलाब जल डालकर मिक्स कर लें। इस पेस्ट को चेहरे और शरीर के अन्य अंगों पर लगाएं और इसके सूख जाने के बाद पानी से धो लें।

– 2 चम्मच मलाई, 1 चम्मच बेसन तथा चुटकी भर हल्दी को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएँ और 10 से 15 मिनट बाद धो लें। ऐसा दो चार हफ्तों तक करने से त्वचा में निखार आने लगता है।

– 1 चम्मच मसूर की दाल को कच्चे दूध में भिगो दें और फिर इसका पेस्ट बनाएँ। इस पेस्ट में थोड़ा सा गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएँ, थोड़ी देर में जब यह सूख जाए तब चेहरे को पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा कोमल और सुंदर नज़र आएगी।

रूखी त्वचा के लिए

– झुर्रियों से बचने के लिए इस उबटन को लगाना चाहिए। 1 मसले हुए पके केले के पेस्ट में थोड़ा नींबू व शहद मिलाकर इस उबटन को चेहरे पर लगा लें। इससे झुर्रियां से आप बचे रहते हैं।

तैलीय त्वचा के लिए

– तैलीय त्वचा में निखार लाने के लिए 1 चम्मच जौ के आटे में 1 सेब का पेस्ट मिलाकर चेहरे पर लगाए और त्वचा को गोरा बनाएँ।

– 2 चम्मच संतरे के छिलके के चूर्ण में थोड़ा कच्चा दूध व गुलाब जल मिलाकर गाढ़ा लेप तैयार करें। इसे उबटन को चेहरे पर लगाए और गोरी- बेदाग त्वचा पाएँ।

– चेहरे से अतिरिक्त तेल को दूर करने व पिंपल की समस्या से बचने के लिए इस फेस पैक का उपयोग करें। 1 चम्मच चंदन का पाउडर, 1 छोटा चम्मच नीम की पत्तियाँ, 1 बड़ा चम्मच गुलाब की पत्तियाँ, 1 छोटा चम्मच चोकर और चुटकी भर हल्दी पाउडर को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस उबटन को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद रगड़कर छुड़ा लें। फिर साफ पानी से चेहरे को धो लें।

Gharelu ubtan all skins
Gharelu ubtan all skins

अन्य उबटन या फेस पैक

रूप निखारने के लिए उपरोक्त के अतिरिक्त भी अन्य उबटन हैं, जिससे आपके चेहरे पर चमक आ सकती है। आइए इन्हें भी जान लें।

हल्दी और दही का उबटन

यह पैक त्वचा के कालापन को दूर कर त्वचा को निखार प्रदान करता है। इसके लिए 1 चम्मच हल्दी पाउडर में 1 चम्मच दही मिलाएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठण्डे पानी से धो लें।

हल्दी और चंदन का उबटन

पिसी हल्दी और चंदन में कुछ बूंदे दूध की मिला कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर मसाज करें और फिर इसे 10 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें। कुछ देर बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। चेहरा चमकने लगेगा।

हल्दी शहद का उबटन

अगर आप झुर्रियों से परेशान है तो शहद और हल्दी में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं और फिर पेस्ट को अपने गर्दन और चेहरे पर लगाएं। कुछ ही दिनों में झुर्रियां चली जाएंगी और आप खूबसूरत सी त्वचा को पाएंगी।

आलू और दही का फेस पैक

सनबर्न और काले दाग धब्बों से छुटकारा पाने के लिए 4 चम्मच आलू के पेस्ट में 2 चम्मच दही को मिलाए और इस पैक को चेहरे व गर्दन पर लगाएं। लगभग 15 मिनट बाद चेहरे व गर्दन को साफ पानी से धो लें। इससे आपको बेहतर परिणाम नज़र आयेंगे।

शहद फेस पैक

शहद का फेस पैक चेहरे पर ग्लो लाता है। इसके लिए 1 चम्मच शहद में 2 चम्मच पानी मिलाकर चेहरे पर लगा लें। कुछ देर बाद जब यह सूख जाए तब चेहरे को साफ पानी से धो लें। चेहरा खिल उठेगा।

रूप निखारने वाले घरेलू उबटन को लगाएँ, दुल्हन की तरह दमकता हुआ निखार और खूबसूरत सी त्वचा पाएँ।

Keywords – gharelu ubtan, roop nikharne ke tips, skin care, face care, face pack

loading...