बाहर निकला पेट सुडौल बनाने के टिप्स

4484

सुबह से लेकर शाम तक घर का काम तो कभी ऑफिस का काम करने से हम लोग अपने लिए तो बिलकुल भी समय नहीं निकाल पाते। लगातार बैठे बैठे काम करना, गलत समय अनहेल्दी भोजन करना और गलत समय पर सोने से अपने शरीर के पेट पर अत्तिरिक्त चर्बी जमा होने लगती है, नतीजा आपका पेट बाहर निकलने लगता है और आप का सुंदर शरीर बेडौल नज़र आने लगता है। तो अब बाहर निकला पेट अंदर करके उसे सुडौल बनाने के लिए इन उपायों को करें और अट्रैक्टिव लुक पाएँ।

बाहर निकला पेट कम करना

बाहर निकला पेट सुडौल बनाने के उपाय

1. अगर आपका पेट बाहर निकला है और आप अपने पेट को कम कर इसमें कसाव लाना चाहते हैं, तो आप जब भी खड़े हो, बैठे हो या लेटे हो, बस अपनी नाभि को अंदर की ओर खींचे। जब आप ऐसा बार बार करेंगें तो यह आपकी आदत बन जायेगी और आपके पेट की मसल्स टोन होती जाएगी।

2. सीधे खड़े हो कर पैर फैला लें। अब बिना टांगों को मोड़ें दाएं पैर को बाएं हाथ से और बाएं पैर को दायें हाथ से छूने का प्रयास करें। इस स्थिति में जब दाएं हाथ बाएं पैर को छुए तब दूसरा यानि बाएं हाथ को ऊपर की ओर उठाएँ।

3. पीठ के बल लेट कर दोनों टांगों को मोड़कर भुजाओं से पकड़ लें। ऐसा करते समय गर्दन और कंधे ज़मीन से ऊपर उठ जायेंगे। इसके बाद पुनः प्रारम्भ की स्थिति में आ जाएं। इसे प्रतिदिन 8 बार करने से पेट अंदर की ओर दबेगा और पेट में कसाव भी बनेगा।

4. धनुरासन पेट को अंदर करने का एक बेस्ट आसन है। पेट के बल लेट जाएं। दोनों हाथों से पैरों के पंजों को कस के पकड़ें। यह स्थिति धनुष जैसी हो जायेगी। अब पुनः पहले की स्थिति में आ जाएं। इसे करने से पेट में खिंचाव पड़ता है और पेट धीरे धीरे अंदर होने लगता है।

5. पेट को कम करने व कसाव लाने का एक ख़ास आसन भुजंगासन भी है, इसे करने से आपका पेट धीरे धीरे कम होता जायेगा।

ध्यान रहे

– आसनों को हमेशा पहले धीरे धीरे करें और फिर बाद में तेज़ी से करें।

– अगर किसी भी आसन को करते समय आपको कोई समस्या या दर्द हो, तो आसन या व्यायाम को न करें।

– इन्हें धीरे धीरे करने का प्रयास करें और फिर इन्हें करने का समय बढ़ा दें। इन्हें कम से कम 2 महीने तक करने से बेहतर रिजल्ट नज़र आएगा।

– इन्हें करते हुए आप जितना अच्छा महसूस करेंगें आपको असर भी उतना ही बेस्ट नज़र आएगा।

ज़रूरी बातें

1. रात को भोजन में भारी भोजन के बजाए हल्का भोजन जैसे फल व दूध ले सकते हैं।

2. तला, भुना व चिकनाई वाला भोजन न करें।

3. रात को सफेद चीज़ों का जैसे दही या चावल आदि का सेवन न करें।

4. खाना कभी भी एक साथ न ग्रहण करें। इसे थोड़ा थोड़ा करके खाएँ।

5. नाश्ता या भोजन अपनी भूख से सदैव कम ग्रहण करें।

इन उपायों से आप अपना बाहर निकला पेट यानि तोंद को कम कर सकते हैं।

Keywords – Tond Kam Karne Ke Upay, Bahar Nikala Pet Kam Karne Ke Upay, Lose Belly Fat, Reduce Belly Fat, Flat Stomach

loading...