गर्लफ़्रेंड आज कल ठीक से बात नहीं करती

नमस्कार दोस्तों आपकी अपनी बी इन लव हिन्दी वेबसाइट पर आप सबका स्वागत है। आज एक बहुत ही चिंताजनक प्रश्न आया है जिसे पढ़कर सचमुच मुझे बहुत बुरा लगा। श्रीनगर की सुहानी वादियों में रहने वाले हमारे दोस्त गौरव ने हमारे साथ अपनी गर्लफ़्रेंड ठीक से बात न करने से जुड़ी एक प्रॉब्लम हमारे साथ शेअर की है और वो पूछ रहे हैं कि वो इस मैटर में क्या करें? सो हमेशा की तरह जैसे मैं अपने सारे दोस्तों की हेल्प करता हूँ उसी तरह मैं अपने इस दोस्त की भी मदद करने जा रहा हूँ। दोस्तों इस स्थिति में उन्हें हमारी और आपकी हेल्प की बेहद ज़रूरत है। सो प्लीज़ आप भी गौरव जी का सवाल पढ़ें और उन्हें कोई सलाह दें कि उन्हे इस स्थिति में क्या करना चाहिए?

गर्लफ़्रेंड ठीक से बात नहीं करती

सवाल – गर्लफ़्रेंड ठीक से बात नहीं करती, क्या करूँ?

हेलो सर, मेरा नाम गौरव है और मैं आज कल बहुत प्रॉब्लम में हूँ। मेरी गर्लफ़्रेंड आज कल मुझसे ठीक से बात नहीं करती है। हम लोग पिछले 8 सालों से रिलेशनशिप में हैं। पहले सब कुछ बहुत अच्छा था लेकिन अब पता नहीं क्यों वो बहुत ही कम बात करती है। अभी हम लोगोंं में किसी बात को लेकर जनवरी को लड़ाई हो गई थी, उसकी आवाज़ सुने बिना मुझे चैन नहीं आता है इसलिए मैंने उसे नए नंबर से कई बात कॉल किया लेकिन वो मुझे हर बार पहचान लेती थी और फ़ोन कट कर देती थी।

उसके बाद फिर से हमारी बात जून महीने में शुरू हुई, उसने ही मुझे मैसेज किया कि, “मैं तुमसे बात करना चाहती हूँ” फिर हमारी दोबारा बात स्टार्ट हो गई। लेकिन अब फिर अचानक से उसने बात करना कम कर दिया है। हम लोग अपने फ़्यूचर को लेकर काफ़ी भावुक थे। हमने काफ़ी कुछ प्लान किया था और मैरेज भी, लेकिन अब कभी उससे कुछ कहो तो डॉयरेक्ट मना कर देती है।

आप यक़ीन करो मैं उसे बहुत ज़्यादा प्यार करता हूँ उसके और उसकी ख़ुशी के लिए कुछ भी कर सकता हूँ। वो भी मुझे बहुत प्यार करती थी लेकिन पता नहीं उसे क्या हो गया है, आज-कल ठीक से बात भी नहीं करती है। हर बात का उल्टा जवाब देती है और कभी मिलने को बोलो तो मना कर देती है।

सर, प्लीज़ बताएँ मैं क्या करूँ जिससे वो दोबारा से मेरी ज़िन्दगी में आ जाए। आज सुबह ही मेरी फिर से लड़ाई हो गई। मैंने कहा अब तुम बहुत चेंज हो गई हो तो कहने लगी…

“यार सच में मैं अब बहुत चेंज हो गई हूँ, आपको अब पता चला? कोई नहीं देर आये दुरूस्त आये, चलो कम से कम पता तो चल गया”

मैंने उससे बोला कि क्यूँ मेरी लाइफ़ के 8 साल बर्बाद किए? क्यूँ मेरी ज़िंदगी से खेली तो कहने लगी..

“मेरे लिए लोगों की ज़िंदगी से खेलना एक खेल है। मेरे मम्मी पापा ने यही सिखाया है मुझे”

मैं उसे बहुत प्यार करता हूँ, अपनी जान से भी ज़्यादा और मैं उसके बिना नहीं रह सकता, अब आप ही बताओ कि मैं क्या करूँ? हर टाइम उसी के बारे में सोचता रहता हूँ जब भी उससे लड़ाई हो जाती है और वो ठीक से बात नहीं करती तो मुझे बहुत चिड़चिड़ापन सा लगता है।

मैंने गुस्से में आ कर अपनी गवर्नमेंट जॉब भी छोड़ दी। मैं बहुत परेशान हूँ, मुझे आपसे बहुत उम्मीद है कि आप मेरी मदद ज़रूर करेंगे, प्लीज़ बताइए मैं क्या करूँ?

ग़ुस्सैल गर्ल फ़्रेंड को जवाब

लवगुरु सलाह –

डियर गौरव, सबसे पहले आपको बताना चाहूँगा कि उससे लड़ाई होने के कारण ग़ुस्से में आ कर अपनी गवर्नमेंट जॉब छोड़ के आपने बहुत बड़ी ग़लती की है। आपकी इस निर्णय से पता चलता है कि आप मानसिक रूप आप बहुत परेशान हो चुके हैं और इस परेशानी से निकलने का यह सही रास्ता नहीं है।

देखो डियर, आज नहीं तो कल वो लड़की आपको छोड़ देगी और ब्रेकअप कर लेगी। जिस तरह से उसका नेचर आपके लिए चेंज हुआ है उससे ये बात साफ़ साफ़ पता चलता है। मुझे ये बात कहना तो नहीं चाहिए लेकिन आपकी स्थिति को देख कर कहना पड़ रहा है कि… वो लड़की सिर्फ़ और सिर्फ़ आपको यूज़ कर रही है और शायद यही हक़ीकत भी है।

आपको ये बात समझ लेनी चाहिए थी लेकिन आप सब जानते हुए भी आँख बंद करके आगे चलते रहे, सिर्फ़ ये सोच कर कि कोई बात नहीं धीरे धीरे सब ठीक हो जाएगा। लाइफ़ में ऐसी बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है और ऐसे मौक़े पर दिल से नहीं दिमाग़ से काम लोगे तो तभी इस जीवन में आने वाली सारी मुश्किलों का सामना कर पाओगे।

उस लड़की का इंटेरेस्ट आपमें ख़त्म हो चुका है और अब ये बिल्कुल सम्भव नहीं है कि वो आपमें इंट्रेस्ट रखें। असलियत ये है कि, पहले वो लड़की आपसे प्यार करती थी या नहीं, लेकिन अब वो आपसे प्यार नहीं करती।

फिर भी अगर वो आपके साथ है इसका बस एक ही कारण है कि वो ये जानती है कि आप उससे बहुत प्यार करते हैं और उसके लिए कुछ भी कर सकते हैं। वो बस इस बात का फ़ायदा उठा रही है, और कुछ नहीं। आप समझ लीजिए इसी वजह से आपसे ठीक से बात नहीं करती है और मूड बदलते ही बात करने लगती है। साथ ही आप अपनी ही भावनाओं के शिकार होते जा रहे हैं। कोई भी लड़की जब ये बात, “यार सच में मैं अब बहुत चेंज हो गई हूँ, आपको अब पता चला? कोई नहीं देर आये दुरूसत आये, चलो कम से कम पता तो चल गया” कहे तो तभी आपको समझ लेना चाहिए कि जिसे मैं इतना प्यार करता हूँ वो मेरे से ऐसे कैसे बात कर सकती है? और यदि अब भी वो आपके साथ है तो सिर्फ़ और सिर्फ़ अपने फ़ायदे के लिए। आपके प्यार के लिए नहीं।

गौरव मैं आपको यही कहूँगा कि… आप उसे छोड़ दें। प्यार को अपनी मज़बूरी और उस लड़की की ताक़त मत बनाओ। वो ये जानती है कि वो कुछ भी करे आप उसके लिए क्रेज़ी रहोगे। इसलिए वो आपसे एटिट्यूड मे बात करेगी, वो ये दिखाएगी कि आप उसके लिए कोई मायने नहीं रखते। सो अब सब आपके ऊपर है कि आप उसकी बेरूख़ी का जवाब उसी की तरह एटिट्यूड से देते हो या रोते रहते हो।

मेरे हिसाब से, उस लड़की को भाव देना बंद करो, उसे ये मत दिखाओ कि आप उसके लिए मरे जा रहे हो। वो आपका फ़ायद उठा रही है। इस बात को समझो और आप उसे दिखाओ कि, उससे ज़्यादा आप अपने आप को चाहते हो। डियर मेरे ख़याल में किसी भी इंसान के लिए सेल्फ़ रेस्पेक्ट यानि आत्म सम्मान सबसे बड़ी चीज़ है। जब तक आप अपना आदर नहीं करोगे और एक ऐसी लड़की के लिए रोते रहोगे जिसके लिए आप कोई मायने नहीं रखते तब तक आप इस प्रॉब्लम से सफ़र करोगे। इसलिए उसे इतना भी भाव मत दो। मैं आपको फिर से सलाह देता हूँ कि, वो जैसा बर्ताव कर रही है आप भी उसके साथ वैसा बर्ताव करो। आप भी उससे ठीक से बात मत करो। एक बात समझ लो उसकी बातों से साफ़ है कि वो आपके साथ नहीं रहना चाहती है और अगर आपने ज़बरदस्ती करके या किसी और तरह उसे पा भी लिया तब भी आप ख़ुश नहीं रह पाओगे।

सो आप उल्टा उसे एटिट्यूड दिखना शुरू करो, आप कॉल मत करो, और वो करे तो बोलो, बाद मे बात करता हूँ अभी थोड़ा बिज़ी हूँ। थोड़ी देर बाद भी आप कॉल मत करना, वो फिर जब पूछे कि तुमने कॉल क्यों नहीं किया तो बोलो, भूल गया था। उसे उसकी जगह दिखाओ।

हक़ीकत का सामना करो और ज़िंदगी को एक नई उम्मीद और हौसले के साथ जीना सीखो। आप उनके लिए जियो जिनके लिए आप सब कुछ हो… जैसे कि-आपके माता पिता और आपकी फ़ैमिली। एक सफल इंसान बनो और अपने लाइफ़ का टारगेट सेट करो जिसे पा कर देखते हुए आपके मम्मी पापा के आँखो में ख़ुशी के आँसू आ जाएँ। जब आप ऐसा करोगे तब आपको पता चलेगा कि सच्चा प्यार क्या होता है। फिर देखना फ़्रेंड कि आपकी और आपके प्यार की क़दर करने वाले कैसे मिलते लगते हैं? और मैं गॉरेंटी देता हूँ कि वो लड़की आपके सच्चे प्यार के लिए रोएगी।

उम्मीद है आपको मेरी बात समझ आ गई होगी। प्लीज़ आप अपनी लाइफ़ एक ऐसी लड़की के लिए बर्बाद मत करिए जो आपसे ठीक से बात तक नहीं करती। थैंक्स।