आज के समय में लोग अपने बालों को सुंदर बनाने के लिए कई तरह के हेयर जेल, कलर आदि का उपयोग करते हैं। जिससे हानिकारक केमिकल के दुष्प्रभावों के कारण बाल झड़ने लगते हैं। इन दुष्प्रभावों से बचने और झड़ते बालों को रोकने का एक ख़ास उपाय गुड़हल का फूल  या Hibiscus flower है। गुड़हल के फूलों से प्राकृतिक पैक, मास्क व तेल बनाए जाते हैं, जो बालों की समस्याओं को दूर करते हैं। गुड़हल के फूल में मौजूद रसायन बालों को तेज़ी से बढ़ने में मदद करते हैं और बालों को झड़ने से रोकते हैं। गुड़हल के फूल में विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल भरपूर पाए जाता है जो बालों की ख़ास देखभाल के साथ साथ सेहत का भी ख़ास ख़याल रखते हैं।

गुड़हल के फूल
Hibiscus Flower Red

गुड़हल के फूल कई रंगों जैसे लाल, सफेद, गुलाबी, पीला और बैगनी आदि कलर के होते हैं। जो देखने में बहुत सुंदर लगते हैं। जो केवल देखने में ही नहीं बल्कि उपायोग में भी चमत्कारिक औषधि के रूप में कार्य करते हैं। गुड़हल के फूल में कई उपयोगी तत्त्व पाए जाते हैं। इसके इसी उपयोगी तत्व के कारण ही इसका इस्तेमाल बालों की ख़ास देखभाल के लिए भी किया जाता है।

गुड़हल के फूल से हेयर केयर

1. ताज़े गुड़हल के फूल में चुकंदर या चुकंदर के पत्तों को पीसकर बालों में लगाने से बालों में सुंदर रंग नज़र जाता है।

2. लगभग 100 मिली नारियल तेल में एक कटोरी गुड़हल की पत्तियां व फूलों को उबाल लें और फिर इस तेल को ठंडा करें। फिर बाल धोने से 4 घण्टे पहले इस तेल से सिर की मालिश करें और फिर कुछ घण्टों के बाद बालों को धो लें। इससे बाल गिरने की समस्या दूर होगी और बाल तेजी से बढ़ने लगेंगे।

Hibiscus Flower White
Hibiscus Flower White

3. गुड़हल की पत्तियों का प्राकृतिक कंडीशनर बनाने के लिए 25 ग्राम गुड़हल की पत्तियां, 25 ग्राम मेहंदी की पत्तियां व 2 चम्मच नींबू के रस को एक साथ मिलाकर लगाएं। इसके उपयोग से बाल मुलायम और डैंड्रफ रहित होते हैं।

4. 15 ग्राम गुड़हल की पत्तियों को पीसकर इसमें एक अंडा मिलाएं। फिर इस मिश्रण को बालों की जड़ों तक लगाएं। इस मिश्रण के नियमित प्रयोग से बाल लंबे, काले, घने और चमकदार नज़र आते हैं।

Gudhal Ke Phool Se Hair Care

5. गुड़हल की पत्तियों में आंवला पाउडर व थोड़ा पानी डालकर पीस लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं। इससे बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाएगी और बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं।

6. 8 चम्मच चावल के माढ़ में 3 चम्मच ताज़े गुड़हल के फूलों का रस मिला लें और फिर इस पेस्ट को बालों में लगा लें। कुछ घण्टों के बाद बालों को पानी से धो लें। इसे लगाने से दो मुंहे बालों से निजात मिल जायेगी।

Hibiscus Flower Yellow
Hibiscus Flower Yellow

7. गुड़हल की लगभग 30 पत्तियों को पीस लें और फिर इस पेस्ट में 25 ग्राम दही मिलाएं। इस मिश्रण को बालों की जड़ों पर हल्के हल्के हाथों से लगाए और कुछ घंटों के बाद पानी से धो लें। इससे बाल नरम व मुलायम नज़र आयेंगें।

8. गुड़हल की पत्तियों के 5 चम्मच पेस्ट में 1/2 चम्मच मेथी पाउडर और 3 चम्मच दही मिलाए और इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं और लगभग 1 घण्टे बाद इसे पानी से धो लें। इससे रुसी की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

गुड़हल के फूल से बालों की उचित देखभाल करने के टिप्स को अपनाए और रेशम से काले, घने, लंबे और मुलायम बालों को पाए।

loading...