रेशम से लहराते बाल हर किसी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लेते है। लेकिन इन बालों को हमेशा रेशम सा बनाएं रखने के लिए बालों को धोने और संवारने की जानकारी होनी ज़रूरी है ताकि इन बालों की ख़ूबसूरती हमेशा बनी रहे।

बालों की ख़ूबसूरती बनाएं रखने के लिए बालों की उचित देखभाल करें। बालों को प्रदूषित वातावरण से बचाएं। बालों को अच्छे तेल की मसाज दें। इनके लिए अच्छे शैम्पू का इस्तेमाल करें।

अगर आप भी अपने रूखे सूखे बेजान बालों को संवारना चाहते हैं और बालों को शाइनी और सेहतमंद बनाना चाहते हैं तो बालों को उचित प्रकार से धोने के टिप्स के बारे में जानें ताकि आपके बाल हमेशा रेशम से लहराते रहें।

बालों को धोने का सही तरीका

1. हर दिन बाल न धोएं

अपने बालों की उचित देखभाल के लिए रोज़ रोज़ बालों को धोने के बजाय 2-3 दिन में एक बार धोएं क्योंकि जब आप अपने बालों को बार बार धोते हैं तो पानी और शैम्पू के उपयोग से सर की त्वचा तेल छोड़ने लगती है, जिससे सर की त्वचा को नुक़सान पहुँचता है। बालों को स्वास्थ्य बनाये रखने के लिए ये तेल ज़रूरी होता है अगर ये तेल बालों में से निकल जाएँ तो बाल कमज़ोर पड़ सकते हैं या कमज़ोर होकर टूटने लगते है। अतः बालों को हर दिन धोने से बचें।

बालों को धाने के टिप्स
Balon Ko Dhone Ke Tips

2. सामान्य पानी

बालों को धोने के लिए हमेशा सामान्य पानी का उपयोग करें क्योंकि ज़्यादा गर्म पानी से बालों को नुक़सान पहुँच सकता है। ख़ासकर जब शैम्पू और कंडीशनर को धोएं तब सामान्य पानी का उपयोग करें। इसके उपयोग से आपके बालों की चमक भी बढ़ेगी।

3. अच्छा शैम्पू और कंडीशनर

बालों के लिए हमेशा अच्छे शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें क्योंकि कई उत्पादों में सलफेट जैसे हानिकारक रसायन तत्व होते हैं जो आपके बालों को बहुत नुक़सान पहुंचा सकते हैं। एक और चीज़ का ध्यान रखें की कंडीशनर में सिलिकॉन न हो क्योंकि वह उन छेदों को बंद कर देता है जो तेल छोड़ते हैं और आपको बालों को रूखा बना देता है।ऐसे में कोशिश करें कि बालों को धोने के लिए नैचुरल चीज़ रीटा, शिकाकाई और आंवले का उपयोग करें और प्राकृतिक कंडीशनर दही का उपयोग बालों के लिए बेस्ट है।

4. कंडीशनर बालों के सिरों पर

सर की त्वचा पर कंडीशनर लगाने के बजाय उसे बालों के लम्बे हिस्से पर लगायें। अगर आप इसे अपनी सर की त्वचा पर लगायेंगे तो आपके बाल चिपचिपे लगेंगे। Hair Care Tips in Hindi.

5. बालों के लिए साफ़ हेयर ब्रश

बालों को धोने के बाद उन्हें संवारने के लिए हमेशा साफ़ हेयर ब्रश का उपयोग करें। जब आप के बालों में तेल लगा होता है तो वो तेल आपके हेयर ब्रश में भी लग सकता है। बाल धोने के बाद दुबारा उसी हेयर ब्रश का उपयोग करने से आपके बाल जल्दी टूटने लगते है।

Hair brush
Saaf hair brush use karein

6. बालों को हवा से सूखने दें

गीले बालों को तौलिये से न रगड़ें क्योंकि इससे आपके बाल दो मुंह हो सकते हैं।गीले बालों के लिए तौलिये या ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल न करें क्योंकि ये आपके बालों को नुक़सान पहुंचा सकते है।

7. गीले बालों में कंघी करने से बचें

गीले बालों में कभी कंघी न करें क्योंकि इससे भी बाल टूटने लगते है।

8. मसाज ऑयल

बालों के उचित पोषण और मसाज के लिए नारियल का तेल, बादाम का तेल, एवोकेडो का तेल, एलोवेरा, सरसोंं का तेल बेस्ट है।

9. प्राकृतिक पाउडर से बालों को पोषण

कई ऐसे प्राकृतिक पाउडर हैं जो आपके बालों को काला घना और लम्बा बना देते है। कुछ प्राकृतिक पाउडर जैसे सरसों का पाउडर, अदरक का पाउडर आदि तत्व आपके बाल को मुलायम और कोमल बनते हैं।

इन टिप्स को अपनाएं काले घने और लहलहाते हुए रेशम से बालों को पाएं।

loading...