आज के समय में कूल लुक, अच्छी पर्सनालिटी और ख़ूबसूरत बाल ये तीनों ही बहुत ज़रूरी हैं। बालों को ख़ूबसूरत बनाने व पर्सनालिटी में निखार लाने के लिए हेयर कलर करवाना एक बेस्ट ऑप्शन है। जिससे बालों में अट्रैक्टिव लुक आएगा और आपकी पर्सनालिटी में चार चाँद लग जायेगा लेकिन बालों में हेयर कलर कराने से पहले व बाद में कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है। ताकि आपके बाल हमेशा हेल्दी नज़र आएं। कोशिश करें बालों में प्राकृतिक कलर का उपयोग करें ताकि आपके बालों में प्राकृतिक निखार बना रहें और ये हमेशा सुंदर नज़र आएं।

हेयर कलर करने के टिप्स

हेयर कलर करने से पहले

1. कलर करने से पहले बालों में शैम्पू कर लें ताकि कलर बालों में अच्छे से लग सके।

2. अगर आपके बालों में मेंहदी लगी हुई है तो मेंहदी लगे बालों में कलर न करें क्योंकि इन बालों पर कलर अच्छे से चढ़ नहीं पाता।

3. यदि आपका स्कैल्प सेंसिटिव है या स्कैल्प पर फोड़े फुंसियां हैं, तो कलर न लगाएं क्योंकि कलर में मिले हुए केमिकल्स ऐसी त्वचा को नुकसान पहुँचा सकते हैं।

4. कलर करने से पहले कलर पैक पर लिखे सारे निर्देशों को अच्छी तरह पढ़ लें।

5. कलर करते समय हाथों में दस्ताने ज़रूर पहन लें।

6. अगर आप कलर में कोई नया ब्रांड लगाने जा रहे हैं तो उसे लगाने से पहले थोड़ा अपनी कोहनी पर लगा लें लगभग 20 मिनट बाद उसे धो लें। अगर इस समय कोई रियेक्शन या खुजली हो तो इस कलर का उपयोग न करें।

बालों को काला, घना और मुलायम बनाएँ

हेयर कलर करने के बाद

1. कलर करने के बाद बालों में प्रोटेक्टिव शैम्पू का उपयोग करें।

2. शैम्पू करने के बाद बालों में कंडीशनर का ज़रूर उपयोग करें।

3. सप्ताह में एक बार हेयर स्पा ट्रीटमेंट ज़रूर लें।

4. सप्ताह में एक बार बालों में तेल लगाएं ताकि बाल हेल्दी बने रहें।

5. बालों को जल्दी जल्दी डाई करने के बजाय हर 3 से 6 महीने में हेयर डाई का उपयोग करना बेस्ट है।

घर पर हेयर कलर

1. हेयर कलर करते समय यदि त्वचा पर कहीं कलर लग जाए तो रूई के फोहे को बेबी ऑयल या नींबू के रस में डुबोकर उन जगहों पर लगाएं, जहां कलर लग गया हो।

2. हेयर कलर आपकी त्वचा पर न लगे इसके लिए बालों में कलर करने से पहले हेयर लाइन के आस-पास और कानों के पीछे अधिक मात्रा में पेट्रोलियम जेली लगाएं।

3. यदि आपके बालों का रंग ब्राउन है और आप इन बालों में प्राकृतिक कलर लाना चाहती है तो आप ब्राउन कलर का डार्क या लाइट शेड चुनें।

बालों की देखभाल

प्राकृतिक कलर करने के टिप्स

मेहंदी

मेहंदी एक प्राकृतिक कंडीशनर है जिसे लगाने से बालों में एक अच्छा कलर भी आता है।

कॉफ़ी

अगर आपके बाल ब्राउन है या आप अपने बालों में ब्राउन कलर चाहती हैं तो कॉफ़ी से बेहतर कोई ऑप्‍शन नहीं है। एक बेहतरीन कलर के लिए कॉफ़ी को मेंहदी में डालकर या फिर पानी में कॉफ़ी को मिलाकर भी बालों में लगा सकते हैं।

चुकंदर और गाजर

अगर आप अपने बालों में बर्गंडी कलर चाहते हैं तो गाजर का रस निकाल कर एक घंटे के लिए बालों पर अप्‍लाई करें या इस रंग को और गहरा करना चाहते हैं तो इसमें चुकंदर का रस मिलाकर लगाने से बालों में गज़ब का निखार आ जायेगा।

Keywords – Hair Colour, Hair Color, Hair Coloring, Hair Colouring, Balon Ko Rangna, बालों को रंगना, बालों के लिए प्राकृतिक रंग