बाजार के रेडीमेड स्क्रब पैक महंगे भी होते हैं और उनसे आपकी त्वचा में नैचुरल निखार भी नहीं आता है। इसलिए अक्सर हम लोग अपने किचन से कई प्राकृतिक चीज़ों जैसे हल्दी, शहद, नींबू और दही आदि का उपयोग सौन्दर्य को निखारने में करते हैं। तो आज हम भी आपको कुदरती निखार प्राप्त करने के लिए कुछ होम मेड मसूर दाल स्क्रब पैक बनाने की विधि बताने जा रहे हैं जिन्हें घर पर आसानी से बनाएं और चेहरे पर स्क्रब कर गज़ब का निखार पाएं।

होममेड मसूर दाल स्क्रब पैक

मसूर दाल स्क्रब पैक
Homemade Masoor Dal Scrub Pack

1. मसूर दाल और हल्दी का स्क्रब पैक

सामग्री

मसूर दाल का पाउडर 2 बड़े चम्मच
हल्दी पाउडर 1 चुटकी
शहद 1/2 चम्मच

पैक बनाने का तरीका

मसूर दाल के पाउडर में शहद और हल्दी पाउडर को मिक्स करके स्क्रब पैक बना लें। इस स्क्रब पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और लगभग 15 से 20 मिनट के बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। यह मसूर दाल स्क्रब पैक मृत त्वचा को हटाकर त्वचा को चमक प्रदान करता है। अगर आपकी त्वचा रूखी सूखी है तो त्वचा के रूखेपन को कम करने के लिए इस स्क्रब पैक में कुछ बूंद घी की मिला लें और फिर इसे उपयोग करें इससे आपकी त्वचा पर चमक के साथ-साथ नमी भी बनी रहेगी ।

2. मसूर की दाल और मूंगफली का स्क्रब पैक

सामग्री

मसूर की दाल 50 ग्राम
मूंगफली  50 ग्राम
दही 1बड़ा चम्मच
हल्दी पाउडर 1 चुटकी

बनाने की विधि

मिक्सर जार में मसूर की दाल और मूंगफली के दाने को पीस कर पेस्ट बना लें। इसमे हल्दी पाउडर और दही को मिक्स करके स्क्रब पैक बना लें। इस स्क्रब पैक को लगाएं और लगभग 20 मिनट बाद जब यह सूख जाएं तब साफ पानी से धो लें।

Also Read – Natural Skin Care Toners & Moisturizers

3. मसूर की दाल और दूध का स्क्रब पैक

सामग्री

मसूर की दाल का पाउडर 10 ग्राम
दूध 3 चम्मच

बनाने का तरीका

मसूर की दाल के पाउडर को दूध के साथ मिलाकर चेहरे पर स्क्रब करें। यह स्क्रब पैक सनबर्न और काले दाग धब्बों से बचाकर त्वचा को रंगत प्रदान करता है।

4. मसूर दाल और गुलाबजल का स्क्रब पैक

सामग्री

मसूर दाल 3 चम्मच
गुलाबजल 5 चम्मच

सबसे पहले मसूर दाल को 2 घण्टे के लिए पानी में भिगोकर रखें और फिर मिक्सर जार में डालकर बारीक़ पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट में 5 चम्मच गुलाबजल डालकर अच्छे से मिलाएं और इसे चेहरे के उस भाग पर लगाएं जहां मुहांसे और दाग धब्बे हों। इसे लगभग 30 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इस विधि से चेहरे से एक्ने और मुहांसे पूरी तरह हट जाएंगे।

5. मसूर दाल और बादाम का स्क्रब पैक

सामग्री

मसूर की दाल 3 चम्मच
बादाम गिरी 4

बनाने का तरीका

मसूर की दाल, थोड़ा पानी और बादाम को मिक्सर जार में डालकर बारीक़ पेस्ट बना लें। इस स्क्रब पैक को चेहरे पर स्क्रब करें और इसके सूख जाने पर पानी से धो लें।

6. एलो वेरा जेल और मसूर की दाल का स्क्रब पैक

सामग्री

मसूर दाल 3 चम्मच
एलोवेरा जेल थोड़ा

बनाने का तरीका

एलोवेरा जेल में मसूर दाल को मिलाकर बारीक़ पेस्ट बना लें और इस स्क्रब पैक को चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा में दमकता हुआ निख़ार आता है। यह आपकी डेड स्किन को भी निकाल कर नैचुरल निख़ार प्रदान करता है।

होममेड मसूर दाल स्क्रब पैक को चेहरे पर लगाएं और ऐसा नूर पाएं कि हर कोई आपके चेहरे का दीवाना हो जाएं।