दूध में शहद डालकर पीने के फ़ायदे

233

आयुर्वेद में दूध में शहद डालकर पीने के अनेक लाभ बताए गए हैं। दूध जिसे सम्पूर्ण आहार माना जाता है। प्रत्येक व्यक्ति को नियमित 1 गिलास दूध अवश्य लेना चाहिए ताकि उसे दूध के द्वारा सम्पूर्ण पोषक तत्व मिल सके। दूध में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, कैल्शियम, प्रोटीन व लैक्टिक एसिड आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा आयुर्वेद में भी शहद का सेवन कई जटिल रोगों के इलाज के लिए बताया गया है।

शहद में प्रोटीन, वसा, एन्जाइम अमीनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट्स, आयोडीन, लोहा, तांबा, मैंगनीज, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम और क्लोरीन जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन राइबोफ्लेविन, विटामिन ए, विटामिन बी-1, विटामिन बी-2, विटामिन बी-3, विटामिन बी-5, विटामिन बी-6, विटामिन बी-12, विटामिन सी, विटामिन एच और विटामिन के भी पाए जाते हैं। शहद अपने एंटीबैक्टिरियल, एंटीआक्सीडेंट व एंटीफंगल गुणों के कारण ही जटिल रोगों के इलाज में उपयोग किया जाता है। यानि सम्पूर्ण तत्वों का खज़ाना होने के कारण ही आयुर्वेद में इसका उपयोग इलाज के लिए किया जाता है।

अगर दूध और शहद इन दोनों को एक साथ मिलाकर सेवन किया जाए तो इनके गुण से होने वाले अनगिनत फ़ायदे हैं…

दूध में शहद डालकर पीना

दूध में शहद डालकर पीने के लाभकारी

1. वज़न बढ़ाने में कारगर

अगर आप अपने वज़न को बढ़ाना चाहते हैं तो इस उपाय को एक बार ज़रूर अपनाएँ। सबसे पहले 15 मुनक्कों के बीज निकाल कर दूध में डालकर उबाल लें। फिर इस दूध को हल्का ठंडा करके इसमें 1 चम्मच देशी घी ओर 3 चम्मच शहद डालकर नियमित पिए इससे शरीर का वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

2. पेट की बीमारियों से छुटकारा

पेट से जुड़ी कई समस्याओं जैसे कब्ज़, अपच, बदहज़मी आदि की समस्या से बचने के लिए शहद और दूध के इस देशी नुस्ख़े को ज़रूर अपनाएँ। बस 1 गिलास दूध में 2 चम्मच शहद मिलाएँ और झट से पी जाएँ। इसके नियमित सेवन से बस कुछ ही दिनों में आपको ज़बरदस्त असर दिखाई देने लगेगा।

3. त्वचा की ख़ास देखभाल

दूध एक प्राकृतिक क्लींजर की तरह काम करता है और शहद त्वचा को अंदरूनी चमक प्रदान करता है इसीलिए इन दोनों का उपयोग रूप को निखारने के लिए किया जाता है। अगर इन दोनों चीज़ों को बराबर बराबर मात्रा में मिलाकर त्वचा पर लगाए और इस पेस्ट के सूख जाने पर स्नान कर लें तो त्वचा निखर जाएगी।

4. सर्दी, खांसी और ज़ुकाम का अचूक उपाय

अगर आप छोटी छोटी बीमारियां जैसे सर्दी, ज़ुकाम और ख़ासी से अक्सर परेशान रहते है और इन बीमारियों से बचना चाहते हैं। तो आज से ही दूध में शहद को मिलाकर पीना शुरू कर दें। क्योंकि यह काम्बिनेशन एक एंटीबैक्टीरियल प्रापर्टी की तरह काम करता है। जिससे आपके शरीर पर हानिकारक बैक्टिरिया हमला नहीं कर पाते हैं और आप हमेशा इन बीमारियों से बचे रहते हैं।

5. कमज़ोरी और अनिद्रा से निजात

अगर आप कमज़ोरी और अनिद्रा रोग से परेशान है तो दादी माँ अपने खजाने से अचूक नुस्ख़ा लेकर आई है। जिसे एक बार ज़रूर अपनाएँ और अनिद्रा और कमज़ोरी को दूर भगाएँ। नुस्ख़ा – 1 गिलास दूध में 1 चम्मच शहद मिलाकर रोज़ाना सेवन करें। इसके सेवन से शरीर और दिमाग़ को बहुत रिलेक्स फ़ील होता है और कमज़ोरी, अनिद्रा की समस्या दूर हो जाती है।

6. जवां रहने का नुस्खा

अगर आप लंबे समय तक जवान दिखना चाहते हैं, तो आप नियमित 1 गिलास दूध में 1 चम्मच देशी घी और 3 चम्मच शहद मिलाकर पिए इससे शरीर में वीर्य और ताकत बढ़ता है और खूबसूरती में निखार आता है।

7. मज़बूत हड्डियां

हड्डियों को मज़बूत बनाने के लिए कैल्शियम की ज़रूरत होती है और कैल्शियम दूध, पनीर आदि से मिलता है। लेकिन अगर 1 गिलास दूध में 1 चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें तो दूध में शहद का यह कॉम्बिनेशन न केवल हमारी हड्डियों को मज़बूती प्रदान करता है बल्कि आस्टियोपोरोसिस या उम्र के साथ होने वाले जोड़ों के दर्द आदि से सुरक्षा प्रदान कर हेल्थ को स्वास्थ्य रखता है।

8. बांझपन और नपुंसकता से छुटकारा

आयुर्वेद में कई सारे जटिल रोगों का इलाज करने के लिए शहद और दूध दोनों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। ऐसे ही कई जटिल रोगों में एक बांझपन और नपुंसकता भी है। जिस परेशानी को दूर करने के लिए अगर आप गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद मिला कर पिएँ तो इससे आपकी प्रजनन क्षमता भी बढ़ती और शुक्राणुओं की संख्‍या भी वृद्धि होती है।

9. मजबूत दांत

अगर आपके दांत काफी कमज़ोर हैं और आप खाने को सही ढंग से चबा कर नहीं खा पाते हैं। तो 1 गिलास गर्म दूध में 2 चम्मच शहद को मिलाकर सेवन करने से दांतो को मजबूती मिलती है।

10. दमा रोग का इलाज

अगर आप दमा जैसी सांस की बीमारी से परेशान है तो शहद में दूध को मिलाकर सेवन करने से आपको इस समस्या से राहत मिलेगी।

loading...