नए रिश्ते में बनाते समय ध्यान रखें कि कौन सी बातें जीवन साथी से शेयर करें, कौन सी नहींं। शादी एक ऐसा पवित्र बंधन है जिसमें दो अजनबी शादी के रिश्ते में बंधकर हमेशा के लिए एक दूजे के हो जाते हैं, शादी में केवल दो लोग ही नहीं जुड़ते बल्कि दो दिल दो परिवार एक दूसरे से जुड़ते हैं। शादी में जब दो अजनबी विवाह के बंधन में बाँधते है तो उनके विचारों और सोच में बहुत अंतर होता है उसके बावजूद उन दोनों का यही प्रयास होता है कि विचारों में चाहे कितना भी अंतर हो वो एक दूसरे को समझने का प्रयास करेंंगे, एक दूसरे से हर बात शेयर करेंगे ताकि यह रिश्ता ताउम्र निभ सके।

जब दो अजनबी एक शादी के रिश्ते में बाँधते है तो उन्हें यह समझ नहीं आता कि वो अपने साथी से कौन सी बात करें और कौन सी बात न करें, उनके साथी को उनकी कौन सी बात पसंद आएगी और कौन सी बात पसंद नहीं आएगी, ऐसे में सवाल यह उठता है कि अपने साथी से कौन सी बात शेयर करनी चाहिए और कौन सी नहीं? तो आज इसी बात को जानने का प्रयास करते हैं कि हमे अपने जीवन साथी से कौन कौन सी बातें शेयर करनी चाहिए और कौन सी नहीं।

जीवन साथी से प्यार भरी बातें
Things you should share with your partner

विवाहित जीवन के लिए टिप्स

1. जीवन साथी से अपनी तारीफ़ की सुखद एहसास की अनुभूति होती है

किसी और के द्वारा तारीफ़ करने पर वो सुखद एहसास की अनुभूति नहीं होती है जो अपने जीवन साथी से तारीफ़ प्राप्त करने पर होती है क्योंकि जीवन साथी की ओर से मिला वो प्रोत्साहन दुगुना उत्साह और जोश भर देता है। इसलिए आप भी अपने जीवन साथी की खुल के तारीफ़ करें।

2. छोटी छोटी बातें शेयर करने से नजदीकियाँ और प्यार बढ़ता है

आप अपने जीवन साथी से जब छोटी छोटी बातें और अपने सुख दुःख शेयर करते हैं, एक दूसरे की मदद करते हैं, इससे रिश्तों में प्यार और विश्वास और भी गहरा होता है।

3. कुछ खास निर्णयों में जीवन साथी की मशवरा जरूर ले

आपका करियर हो या आपकी जॉब हो इन खास निर्णयों में जीवन साथी से मशवरा जरूर करें। इससे रिश्तों में प्यार और विश्वास बढ़ता है और जुड़ाव भी महसूस होता है।

4. शेयर करना अच्छा है परंतु हर एक बात नहीं

क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति का व्यक्तित्व अलग अलग होता है उनकी सोच भी अलग होती है, भिन्न भिन्न पारिवारिक परिवेश व पृष्ठभूमि होने के कारण सोच में अंतर होना स्वाभाविक है ऐसे में प्रत्येक बात शेयर करना घातक हो सकता है।

5. जिज्ञासा बनी रहनी चाहिए

रिश्तों में एक दूसरे के प्रति जिज्ञासा बनी रहनी चाहिए क्योंकि जैसे जैसे एक दूसरे के बारे में जानने की जिज्ञासा बनी रहती है, रिश्तों की डोर मजबूत होती जाती है।

6. बचत होनी चाहिए

कई बार जब पत्नियाँ बिना बताये जेब खर्च से कुछ पैसे बचा लेती हैं तो वो पैसा उनके बुरे वक़्त में काम आते हैं। यदि वे ये बातें शेयर करतीं तो क्या वे बचत कर पाती? क्या वो बुरे वक़्त में मदद कर पातीं? शायद नहीं इसलिए इस तरह की बातें न शेयर करने में ही समझदारी है।

7. सरप्राइज हमेशा अच्छे लगते हैं

पति पत्नी में से किसी भी तरफ़ से दी जाने वाली सरप्राइज पार्टी जैसे एनीवर्सरी व बर्थडे हमेशा अच्छी लगती हैं। जीवन साथी से जुड़े कुछ राज़ छिपाने के बड़े मीठे नतीजे मिलते हैं। इस तरह से जीवन की कई बातें न केवल शेयर करनी चाहिए बल्कि एक दूसरे की राय का सम्मान भी करना चाहिए।

8. कुछ बातें ऐसी भी हैं जो पति को कभी न बतायें

i. अपने पति के घरवालों की बुराई कभी अपने पति से न करें क्योंकि उन्हें अपने घरवालों की बुराई सुनना पसंद नहीं फिर चाहे आप उनसे सच ही क्यों न कहें।

ii. यदि आपका शादी से पहले कोई प्रेम प्रसंग हो या शारीरिक सम्बन्ध रहा हो तो ग़लती से भी ये बात अपने पति से न कहें। कई बार ऐसी बातें शादी से पहले देना सही निर्णय हो सकता है।

iii. अपने मायके की कमज़ोरियों को कभी भी अपने पति से न कहें।

अब ये आपको निर्णय लेना है कि कौन सी बातें साथी से शेयर करें और कौन सी नहीं। जिन बातों से रिश्ते में कड़वाहट उत्पन्न हो उन्हें न बताना ही श्रेयस्कर होता है, लेकिन वे बातें जिन्हें बताने से रिश्तों में प्यार बढ़ता है उन्हें ज़रूर बतायें।