एक दिन हमारी चाची जी समाचार सुन रही थीं कि किसी के घर में एक्सपायरी डेट का एलपीजी सिलिंडर _ LPG Cylinder फट गया और एक बड़ा हादसा हो गया इसकी सबसे बड़ी वजह लोगों का गैस सिलेंडर की एक्सपाइरी डेट का न चेक करना है या इसकी जानकारी का न होना है।अगर उस परिवार ने यह चेक किया होता तो शायद वो हादसा टल सकता था। तभी उस महीने जब मेरी चाची जी एलपीजी सिलिंडर को रिसीव कर रही थी तो रिसीव करने से पहले सिलेंडर की एक्सपाइरी डेट चेक की ताकि वो और उनका परिवार सुरक्षित रहें।

आज हम आपको रसोईघर में उपयोग किए जाने वाले सिलिंडर से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताने जा रहे हैं ताकि सभी लोग इन बातों से जागरूक हो सकें।

एलपीजी सिलिंडर

1. एक्सपायरी डेट की पहचान करें

एलपीजी सिलिंडर में ऊपर तीन पट्टियाँ होती है उसकी एक पट्टी पर वज़न और दूसरी पर आपको ए, बी, सी, डी इनमें से एक लेटर के साथ नंबर भी लिखा हुआ दिखाई देगा। इस पर गैस कंपनियां 12 महीनों को चार हिस्सों में बांटकर सिलिंडर्स का ग्रुप बनाती हैं। एक ग्रुप में जनवरी, फ़रवरी व मार्च, बी ग्रुप में अप्रैल, मई और जून, सी ग्रुप में जुलाई, अगस्त, सितंबर एवं डी ग्रुप में अक्टूबर, नवंबर व दिसंबर होते हैं। सिलिंडरों में इन ग्रुप लेटर्स के साथ लिखे नंबर एक्सपायरी डेट या टेस्टिंग ईयर दर्शाता हैं। जैसे किसी सिलेडर पर बी-15 लिखा है तो इसका मतलब है कि इस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट जून 2015 है। तो अब गैस सिलेंडर को लेते समय एक्सपाइरी डेट अवश्य चेक कर लें।

2. उपयोग से पहले रिसाव की जाँच करें

गैस सिलिंडर का उपयोग करने से पहले लीकेज हो रहा है या नहीं यह चेक अवश्य कर लें। इसके लिए थोड़े से पानी को सिलेंडर के प्वाइंट पर डालें। अगर पानी डालने के बाद बुलबुले उठें तो एलपीजी सिलिंडर लीकेज हो रहा है। इस तरह से आप लीक्ड सिलिंडर की जाँच कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि पानी को सुखा दें नहीं तो वह आपके सिलिंडर का वार्सल रिंग ख़राब कर देगा।

3. उपयोग के बाद रेग्यूलेटर बन्द कर दें

रसोईघर में गैस का उपयोग करने के बाद रेगूलेटर अवश्य बन्द कर दें।समय समय पर रेग्यूलेटर की भी सफाई अवश्य करवाये।

4. उपयोग के समय रसोई गैस की खिड़की खुली रखें

आप जब भी रसोई गैस पर खाना बनाएं उस समय खिड़कियाँ अवश्य खुली रखें। यह आपकी सुरक्षा के लिए भी ज़रूरी है। इससे आपकी किचेन की गर्मी कम हो जाती है तथा किचेन में फ़्रेश ऑक्सीजन भी आती है।

5. एलपीजी सिलिंडर का पाइप हर साल बदलें

आपकी सुरक्षा के लिए यह ज़रूरी है कि एलपीजी सिलिंडर का पाइप हर साल अवश्य बदल दें क्योंकि साल भर में पाइप में क्रेक के निशान पड़ जाते हैं जिससे गैस लीकेज हो सकती है और कोई बड़ा हादसा भी हो सकता है। इसलिए बिना इग्नोर किए रबर गैस पाइप को हर साल अवश्य बदलें।

आपकी सुरक्षा आपके हाथों में है। बस इसके लिए जागरूक होना बहुत ज़रूरी है।

आपकी जागरूकता देश की जागरूकता। तो आइए सब लोग इस जागरूकता और विकास के लिए क़दम बढ़ाये और उन्नति के पथ पर चलते जाएँ।

loading...