होली का त्योहार बेहतर ढंग से मनाने के 8 तरीक़े

हम सभी पानी की कमी से अवगत हैं, अगर हम पानी बचा नहीं सकते हैं तो कम से कम उसे बेकार व्यर्थ न करें। होली का त्योहार आते ही देश भर के लोग पानी को बेकार करने लगते हैं। इस देश के नवयुवा के तौर पर हमारी ज़िम्मेदारी है कि होली के दिन होने वाली खपत को हम कम करें और समाज में इसके प्रति चेतना विकसित करें। आइए बात करें कि तरह होली पर पानी को बेकार जाने से बचाया जा सकता है।

होली का त्योहार कुछ इस तरह मनाएँ

होली का त्योहार

1. सूखे रंगों का प्रयोग करें

यह आइडिया बिल्कुल भी बोरियत भरा नहीं है। वास्तव सूखे रंगों से होली खेलकर आप रंगों का वास्तविक आनंद ले सकते हैं। बीते सालों में गीले रंगों ने हमें हवा में उड़ते हुए रंगों का मनोहर दृश्य देखने से वंचित रखा। अगर आप आने वाली होली पर रंगों को उड़ता, बिखरता और छिटकता देखना चाहते हैं तो रंगों के बारे में अभी से सोचना शुरू कर दीजिए। होली के दिन अपने प्यार के लिए लाल रंग और दोस्तों के लिए पीले रंग को चुन सकते हैं। ऐसा करने से रिश्तों में प्यार और अपनापन बढ़ेगा।

2. भांग पीकर नाचिए

होली के दिन सिर्फ़ रंग खेलना ही काफ़ी नहीं, आप चाहे तो बॉलीवुड के सुपरहिट गानों पर भांग के साथ रंग जमा सकते हैं। पानी बेकार करने की तुलना में इसमें बहुत मज़ा आएगा।

3. दोस्तों और रिश्तेदारों के घर जाएँ

होली के अवसर पर गुझिया और नई नई मिठाइयाँ खाने को मिलती हैं। भला घर बैठे कैसे आप इसका पूरा लुत्फ़ ले पाएंगे इसलिए सूखे रंगों से होली मानते हुए आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के घर ज़रूर जाएँ। अगर आपको आइडिया पसंद नहीं आया तो कोई बात नहीं आप उन्हें अपने घर भी बुला सकते हैं। पानी बेकार करने की बजाय एक साथ बैठकर अच्छा समय बिताकर किसे अच्छा नहीं लगेगा।

4. नशा करके गाड़ी न चलाएँ

हर साल होली पर नशा करके गाड़ी चलाने से बहुत से हादसे हो जाते हैं। अगर आप होली का त्योहार मनाते समय भांग या अन्य नशीली चीज़ों का सेवन कर लें तो ज़रूरी है कि ऐसी हालत में गाड़ी बिल्कुल न चलाएँ। सम्भव हो तो तीज-त्यौहार पर नशा और अन्य व्यसन करने से बचें।

5. नए क्विज़ीन पकाएँ

अगर आपको होली पर आना जाना और रंग खेलना पसंद नहीं है तो दिन को खास बनाने के लिए आप किचेन में कोई नई क्विज़ीन तैयार कर सकते हैं। फिर उसे फ़ैमली और दोस्तों के शेअर करने में जो मज़ा है वो और कहाँ?

6. मनोरंजक गेम्स प्लान कीजिए

अगर आपकी फ़ैमली और दोस्तों का ग्रुप बड़ा है तो इस होली का त्योहार मनोरंजक बनाने के लिए कुछ गेम्स प्लान करके इसे सबके लिए मज़ेदार बना सकते हैं। आप एक होस्ट बनकर कुछ मज़ेदार खेलों का आयोजन करें और साथ में खाने पीने का भी प्रबंध रखें ताकि कोई नाख़ुश न रहे।

होली पर मौज

7. बच्चों के साथ होली मनाएँ

अपने घर-परिवार और दोस्तों के साथ होली मनाना में जो मज़ा है वो किसी और चीज़ में नहीं है। लेकिन ख़ुशियाँ बाँटने के साथ साथ अगर किसी को ख़ुशियाँ भेंट भी की जाएँ तो सच्चा सुख मिल सकता है। इसलिए अपने आस-पास काम करने वाले या ग़रीब बच्चों को होली के अवसर पर गिफ़्ट और खाने पीने की चीज़ें भेंट करें, इससे उनका होली का त्योहार भी आनंद से भर जाएगा।

8. पालतू जानवरों का ध्यान रखें

होली के दिन रंगों और शोरगुल में आपके पालतू जानवरों को बहुत कुछ सहना पड़ता है। उन पर लोग बेवजह गीला रंग डालकर परेशान करते हैं। आप उन्हें पानी से नहलाकर और खाने में कुछ बढ़िया देकर उनकी मदद कर सकते हैं।