भारत देश में हल्दी का सबसे ज़्यादा उपयोग भोजन में मसाले के रूप में किया जाता है, जिससे भोजन स्वादिष्ट और रुचिकर बनता है। भोजन में हल्दी का उपयोग करने से पेट की समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसके अलावा हल्दी का उपयोग करने से कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिलता है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरिया और एंटीफंगल तत्व होते हैं जो शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, फ़ाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम व ज़िंक जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जब आप किसी भी रूप में हल्दी का सेवन करते हैं तो हल्दी में मौजूद कई सारे पोषक तत्व भी प्राप्त हो जाते हैं, जिससे आप रोग मुक्त रहते हैं। आयुर्वेद में हल्दी का उपयोग घरेलू उपचार के रूप में किया जाता है। यह एक एंटीसेप्टिक है इसीलिए यह घाव, सूजन या चोट को जल्दी ठीक कर देता है। पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ज़रूरी होता है। अगर हल्के गुनगुने पानी में हल्दी पाउडर मिलाकर पिएं तो यह स्वास्थ्य को बहुत अधिक लाभ प्रदान करता है। आइए पानी में हल्दी पाउडर मिलाकर पीने के फ़ायदों के बारे में जानें…

पानी में हल्दी पाउडर फायदे

पानी में हल्दी पाउडर डालकर पीने से लाभ

1. दिमाग़ी शक्ति बढ़ाए

सुबह के समय 1 गिलास हल्के गुनगुने पानी में 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पीने से दिमाग़ तेज़ और ऊर्जावान बनता है।

2. रक्त का शोधन करें

यदि आप 1 गिलास हल्के गुनगुने पानी में 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पीते हैं तो इससे ख़ून में होने वाली गंदगी साफ़ होती है। जिससे रक्त का शोधन होता है और आप दिल की व कई अन्य बीमारियों से बचे रहते हैं।

3. लीवर की रक्षा करें

जो व्यक्ति नियमित हल्के गुनगुने पानी में हल्दी पाउडर मिलाकर पीते हैं, वे लीवर की समस्या से बचे रहते हैं क्योंकि हल्दी के पानी में मौजूद तत्व लीवर को संक्रमण से बचाकर लीवर को ठीक रखते हैं।

4. हार्टअटैक या हृदय आघात से बचाए

हार्ट की समस्या से पीड़ित रोगी को नियमित गुनगुने पानी में हल्दी पाउडर डालकर पीना चाहिए क्योंकि हल्दी ख़ून को साफ़ करती है, जिससे आप हार्टअटैक की समस्या से बचे रहते हैं।

5. सौन्दर्य निखारे

हल्दी में मौजूद तत्व रूप सौन्दर्य को निखारकर प्राकृतिक सौंदर्य प्रदान करते है। इसीलिए शादी में दूल्हा और दुल्हन को हल्दी का उबटन लगाया जाता है जिससे उनका प्राकृतिक रूप निखर कर आए। हल्दी एंटीसेप्टिक है जो त्वचा को कील मुहांसे व बैक्टीरिया से भी बचाती है।

6. त्वचा को जवां बनाने के लिए

त्वचा को जवां बनाने के लिए और बढ़ती उम्र को छुपाने के लिए हल्दी पाउडर के पानी में शहद और नींबू मिलाकर सेवन करें। यह घरेलू नुस्ख़ा शरीर के अंदर जमे हुए विषैले पदार्थों को बाहर निकाल देता है जिससे शरीर पर बढ़ती हुई उम्र का असर नहीं पड़ता है और आपकी त्वचा जवां नज़र आती हैं।

7. दर्द दूर करें

हल्दी दर्द निवारक है। कभी भी चोट या घाव के कारण या सूजन हो जाने के कारण दर्द ज़्यादा परेशान करें, तो उस दर्द को दूर करने के लिए हल्के गुनगुने पानी में हल्दी पाउडर मिलाकर सेवन करें। यह सूजन और उसके दर्द को ठीक करने का एक घरेलू उपाय है।

8. कैंसर से बचाए

हल्दी एक एंटीसेप्टिक, एंटी बैक्टीरियल तत्व है जो शरीर को कैंसर जैसे भयावह रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। यदि आप सप्ताह में तीन दिन गुनगुने पानी में हल्दी पाउडर मिलाकर पियेंगे तो आप भविष्य में कैंसर जैसे भयावह रोग से हमेशा बचे रहेंगे।

9. मुँह के छाले ठीक करें

मुंह में छाले होने पर गुनगुने पानी में हल्दी पाउडर मिलाकर कुल्ला करें या हल्का गर्म हल्दी पाउडर छालों पर लगाए। इससे मुंह के छाले ठीक हो जाते है।

Keywords – Haldi Pani, Pani Mein Haldi Milakar Pina, Turmeric Water Benefits, Drink Warm Turmeric Water, Drinking Turmeric Water for Skin

loading...