जब शरीर में किसी भी कारण वश आयरन की कमी हो जाती है और आयरन की कमी के कारण हीमोग्लोबिन का बनना सामान्य से कम हो जाता है, जिससे शरीर में खून की कमी हो जाती है और इस कमी के कारण चेहरा पीला या सफेद पड़ जाता है, शरीर बहुत कमज़ोर हो जाता है। जिससे व्यक्ति को खून की कमी के कारण एनीमिया रोग हो जाता है।

एनीमिया रोग आयरन की कमी के कारण

– प्रोटीन, विटामिन बी 6, विटामिन सी, विटामिन 12, विटामिन ई, कॉपर मिनिरल जैसे पोषक तत्वों से युक्त आहार का सेवन न करने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण एनीमिया रोग हो सकता है।

एनीमिया रोग
Anemia disease in Hindi

– दैनिक आहार में आयरन से युक्त खाद्य पदार्थ जैसे हरे पत्तेदार सब्जियां, मांस, खजूर और चावल आदि को शामिल न करने से भी एनीमिया रोग हो सकता हैं।

– अचानक किसी कारण से रक्तस्राव अधिक होने लगे या मासिक धर्म और प्रसव के दौरान अत्यधिक खून की कमी हो जाए या अत्यधिक खूनी दस्त होने के कारण खून की कमी हो जाए तो भी एनीमिया रोग हो सकता है।

एनीमिया के लक्षण

जब किसी व्यक्ति को बहुत कमजोरी हो जाए, थकावट महसूस हो, लेट के उठने पर आँखों के सामने अन्धेरा छा जाए, सिर दर्द हो, हृदय की धड़कन का असामान्य हो जाए, त्वचा व नाखून का पीला पड़ना, आंखों का पीला हो जाना, सांस फूलना आदि लक्षण महसूस हो तो उस व्यक्ति को एनीमिया रोग हो सकता है। क्योंकि ये सभी एनीमिया रोग के लक्षण है और इन लक्षणों से बचने के लिए अपने आहार में आयरन युक्त खाद्य पदार्थों को ज़रूर शामिल कर लें।

एनीमिया से बचने के लिए सही आहार

– एनीमिया रोग से बचने के लिए आप अपनी डायट में मांस, अंडा, हरे पत्तेदार सब्जियां, किशमिश, चना, सोयाबीन, खजूर, बादाम, टमाटर आदि आयरन युक्त खाद्य पदार्थों को ज़रूर शामिल करें।

– विटामिन सी से युक्त पदार्थ हीमोग्लोबिन के उत्पादन में सहायक है। इसीलिए विटामिन सी से युक्त खाद्य पदार्थ जैसे संतरा, अमरूद, आंवला, नींबू आदि का सेवन ख़ूब करें।

– फोलिक एसिड से युक्त खाद्य पदार्थ जैसे दाल, हरे पत्तेदार सब्जियां, भिंडी और अंडे आदि का सेवन करें। क्योंकि यह एक बी कॉम्प्लेक्स विटामिन है, जो हीमोग्लोबिन के उत्पादन के लिए आवश्यक घटक है।

एनीमिया से बचाव के लिए आहार

आयरन युक्त खाद्य पदार्थ

चुकंदर

अगर किसी को एनीमिया रोग हो जाए तो वह चुकन्दर ज़रूर खाए। क्योंकि आयरन युक्त चुकंदर को खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती। इसीलिए चुकन्दर को सलाद में डालकर खाए या चुकन्दर का रस पिए। इससे शरीर में तेजी से खून बनता है।

पालक

एनीमिया से बचने के लिए पालक का ख़ूब सेवन करें। क्योंकि पालक में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई, विटामिन सी, आयरन, फाइबर और बीटा कैरोटीन मौजूद होते है जो शरीर में खून की कमी को दूर कर एनीमिया से बचाते हैं।

अनार

अनार में विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे शरीर में रक्‍त का संचार तेजी से होने लगता है और आप एनीमिया के शिकार होने से बच जाते हैं।

मछली का सेवन

समुद्री मछली जैसे टूना और सालमन मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे इनका सेवन करने वाले एनीमिया से बचे रहते हैं।

ज़रूरी टिप्स

– चाय, कॉफ़ी, कोल ड्रिंक व कैल्शियम से युक्त खाद्य पदार्थ आयरन के अवशोषण में बाधा पहुंचा सकते हैं। इसलिए इनके अत्यधिक सेवन करने से बचें।

Keywords – Anemia Causes, Types, Symptoms, Diet and Treatment, anemic symptoms, anemia treatment, anemia diet, types of anemia, anemia sintomas, anemia nhs, anemia treatment foods, iron deficiency anemia