जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती है, वैसे वैसे उम्र का प्रभाव चेहरे पर दिखाई देने लगता है। उम्र का बढ़ना तो प्रकृति का नियम है। लेकिन नियमित देखभाल से त्वचा के सौंदर्य में वृद्धि की जा सकती है। चेहरे के व्यायाम और मालिश द्वारा त्वचा को लंबे समय तक स्वस्थ रखा जा सकता है और चेहरे की झुर्रियाँ भी हटायी जा सकती हैं।

चेहरे की झुर्रियाँ कम करें इन टिप्स से

चेहरे की झुर्रियाँ हटाएँ

झुर्रियों के लिए व्यायाम

स्वस्थ शरीर के लिए व्यायाम को ज़रूरी माना गया है। वहीं चेहरे की झुर्रियाँ हटाने के लिए भी व्यायाम के महत्व को स्वीकार किया गया है। चेहरे की झुर्रियाँ हटाने के लिए आप अग्रलिखित व्यायाम कर सकते हैं –

मुँह को चौड़ा खोलकर, जीभ  को बाहर निकालें। जीभ को लगभग 20 सेकेण्ड तक ऐसे ही रखें। फिर सामान्य स्थिति में ले आयें। इसके अतिरिक्त प्रतिदिन अंग्रेजी वर्णमाला के अक्षर आई, ई , वी और एक्स् को बार-बार दोहराएँ।

रोज़ाना चेहरे की मालिश करें

  • त्वचा की माँसपेशियों को कोमलता व राहत प्रदान करने के लिए ठोड़ी से लेकर निचले होंठ पर नीचे से ऊपरी दिशा की ओर बाहर की तरफ़, गालों से चेक बॉन तक ऊपर की दिशा में, नाक से हिस्से से हेयर लाइन तक व माथे के मध्य भाग से दोनों ओर बाहर की तरफ़ हल्के व कोमल हाथों से मालिश करें। इससे भी चेहरे की झुर्रियाँ ख़त्म हो सकती हैं।
  • उंगलियो के पोरों को गेंद के आकार का बनाकर माथे पर आटा गूँथने की समान धीरे धीरे मालिश करें।
  • दोनों हाथों से चेहरे के भीतरी भाग पर हल्के हल्के इस तरह थपथपाएँ कि मानो आप प्यानो बजा रहे हों। ठोड़ी से गालों, फिर माथे की तरफ़ मालिश करें।

त्वचा को झुर्रियों से बचाने हेतु उपाय

उम्र से पहले पड़ने वाली झुर्रियों का प्रमुख कारण सूर्य की रोशनी है। अतः धूप में निकलने से पहले संसक्रीम का प्रयोग करें।

शरीर को स्वस्थ रखें। अपने आहार पर विशेष ध्यान दें। संतुलित व पौष्टिक आहार के अभाव ने चेहरे पर झुर्रियाँ पड़ जाती हैं।

loading...