सफ़ेद बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

असमय बालों का झड़ना, पकना या सफ़ेद होना बालों की इन समस्या से लोग अक्सर परेशान रहते हैं और सफ़ेद बालों से छुटकारा पाने के लिए सभी तरह के उपाय करते हैं। अगर आपको भी ये समस्या है, तो इन समस्याओं से ग्रसित होने का कोई न कोई कारण अवश्य होगा। स्वास्थ्य में गड़बड़ी, किसी प्रकार की शरीरिक कमी, ज़्यादा चिंता या अवसाद, ध्रूमपान, थाइराइड की गड़बड़ी या कोई अनुवांशिक कारण इनमें से कोई भी आपकी समस्या का कारण हो सकता है। बालों का काला रंग मेलेनिन नामक तत्व के कारण होता है जो की शरीर में उत्पन्न होता है। अगर आप शारीरिक रूप सें अस्वस्थ हैं, तो शारीरिक रूप से अस्वस्थ होने के कारण मेलेनिन बनना कम हो जाता है जिससे बाल सफ़ेद होने लगते हैं। अतः ज़रूरी हैं कि आप अपने बालों कि उचित देखभाल करे ताकि बाल लम्बे, काले नज़र आएं।

सफ़ेद बालों से छुटकारा पाने के टिप्स

सफ़ेद बालों से छुटकारा

1. आंवला

आंवला स्वास्थ्य और सेहत दोनों ही रूप में एक बढ़िया फल है, जिसे आप खा भी सकते हैं और लगा भी सकते हैं। आंवला में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, और इस फल में बुढ़ापे से लड़ने की ताकत भी होती है। इसी गुण के कारण यह सफ़ेद बालों से छुटकारा दिलाने में आपकी सम्भव मदद करता है।

# उपयोग 1

एक बर्तन में नारियल का तेल, कुछ सूखे हुए आंवले के टुकड़े को काला होने तक उबाल लें। अब इस तेल को रात को बालों में अच्छी तरह से लगायें और रात भर लगा रहने दें और फिर सुबह धो लें। ऐसा रोज़ाना करें।

# उपयोग 2

आंवला के पल्प में एक चम्मच नींबू का रस मिला कर इसे रोज़ बालों में लगायें।

# उपयोग 3

आंवला का पल्प और बादाम का तेल इन दोनों को समान भाग में मिला कर बालों में लगा लें।

2. करी पत्ता

करी पत्ता जिसे मीठी नीम भी कहते हैं, में आपको सफ़ेद बालों से छुटाकारा दिलाने वाले तत्व मौजूद होते हैं। अगर मीठी नीम को नारियल के तेल के साथ मिलाकर लगाएं। तो यह एक हेयर टॉनिक के रूप में काम करता है।

# उपयोग

एक कटोरी नारियल तेल के साथ 10-15 करी पत्ता को काला होने तक उबाल लें फिर इस तेल को छान कर बालों में लगाएं। यह रात को सोने से पहले लगायें और रात भर लगा रहने दें, सुबह उठते ही बालों को धो ले। इसे प्रतिदिन लगाएं।

3. प्याज का रस

प्याज एक ऐसा तत्व है जो नए बाल उगाने में मदद करता है, और बालों की बीमारियों को दूर करता है। ज़्यादातर लोगों के बाल सफ़ेद इसलिए होते हैं, क्योंकि शरीर कई बीमारियों से घिरा रहता है। अगर बीमारी दूर कर दी जाए तो सफ़ेद बालों से छुटकारा मिल जाएगा और यह समस्या भी दूर हो जाएगी ।

# उपयोग

प्याज को कद्दू कस कर एक महीन कपड़े में छान कर रस निचोड़ लें। इस रस को रोज़ाना बालों की जड़ों और सर की चमड़ी पर लगायें और इसे लगा कर आधा घंटा के लिए छोड़ दें। इसे नियम से रोज़ करे।

4. काला तिल

चीनी आयुर्वेद में काला तिल का इस्तेमाल बालों के असमय सफ़ेद होने की समस्या से निपटने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं।

# उपयोग

बालों में तिल का तेल लगायें और रोज़ एक चम्मच काला तिल का सेवन करे। इसका इस्तेमाल प्रतिदिन करें।

5. मेंहदी

मेंहदी बालों के लिए एक बहुत बढ़िया कंडीशनर है और बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने का तरीका भी है। यह सफ़ेद बालों से छुटकारा दिलाने के साथ साथ इसे पोषण भी प्रदान करता है।

# उपयोग

एक लोहे के बर्तन में अपने बालों के हिसाब से थोड़ी मेहंदी और इसमें एक चम्मच आंवला पाउडर मिला कर घोल ले।
इस घोल को थोड़ी देर रखा रहने दें, अब इस घोल को बालों में लगाये और आधा घंटा तक लगा रहने दें फिर बालों को धो लें।

6. नारियल तेल और नींबू

नारियल तेल आपके बालों को पोषण प्रदान करता है, उन्हें मुलायम बनाता है और नए बाल उगाने में मदद भी करता है।

# उपयोग

नारियल तेल लें कर इसमें थोड़ा नींबू का रस मिलाएं और बालों की मालिश कर इसे रात भर लगा रहने दें। सुबह बालों को धो लें और फिर थोड़ा नारियल तेल लगा लें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top