पानी बचाने के आसान उपाय

हमारे आस पास ही नहीं पूरे देश में पानी भारी कमी है। जगह जगह पानी को लेकर मारामारी देखने को मिल रही है। सभी पानी बचाने की अपील कर रहे हैं, ताकि पानी की कमी से बचा जा सके। अगर हम सभी मिल कर प्रयास करें तो हज़ारों लीटर पानी बचा सकते हैं। इसके हमें रोज़मर्रा की अपनी आदतों में थोड़ा बहुत बदलाव करना होगा। हम पानी बचाने के लिए आपको कुछ ऐसी ही अच्छी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं।
पानी बचाने के टिप्स

पानी बचाने के तरीके

1. नल बंद करके ब्रश करें

आमतौर पर ब्रश करते समय हम नल खुला ही रखते हैं। हमारी यह आदत से एक बार में 5 लीटर तक पानी व्यर्थ बह जाता है। अगर पूरे महीन का हिसाब लगायें तो आंकड़ा 150 लीटर तक पहुंचता है। चार लोगों के परिवार में यह आंकड़ा 600 से 700 लीटर के बीच बैठता है। अगर आपके घर में ज़्यादा सदस्य हैं तो आप ख़ुद इस बारे में विचार करें।

2. शेविंग करते समय टोंटी खुली न छोड़ें

शेविंग करते समय टोंटी खुली छोड़ने से भी 7 लीटर तक पानी बेकार बह जाता है। पानी बचाने के लिए इस आदत को छोड़ दीजिए, इससे आप महीने में 200 लीटर तक पानी बचा सकते हैं।
बहटा पानी

3. शॉवर की जगह बाल्टी में पानी भरकर नहायें

नहाने के लिए शॉवर की जगह अगर बाल्टी में पानी रख लें तो पानी की बहुत बचत की सकती है। बाल्टी में पानी लेकर नहाने से पानी की खपत को 60 से 80 प्रतिशत तक कम हो सकती है। एक से दो बाल्टी पानी में नहाकर अधिक पानी बचाया जा सकता है।

4. रिसते नल की टोटियाँ बदलें

बाथरूम या घर में नलों के रिसने और टप-टप से भी बहुत सा पानी बरबाद होता है। टोंटी थोड़ी सी ख़राब हो जाए तो एक मिनट की टप-टाप 45 बूंद पानी बेकार कर देती है। इससे तीन घंटे में लगभग एक लीटर से ज़्यादा पानी बह जाता है। पानी बचाने के लिए रिसती टोंटियाँ बदल डालिए।

5. टब में बर्तन धोयें

नल के नीचे सिंक में बर्तन धुलने की आदत से काफ़ी पानी बरबाद होता है। बर्तनों को धुलने के लिए अगर टब का करें तो प्रतिदिन 20 से 25 लीटर तक पानी की बचत की जा सकती है।

6. टॉयलेट में पानी की बाल्टी प्रयोग करें

ख़राब फ़्लश के कारण हर महीने 5000 लीटर तक पानी बरबाद हो सकता है। टॉयलेट टैंक की लीकेज पानी की बरबादी का बड़ा कारण है। पानी बचाने के लिए फ़्लश की की जगह पानी की बाल्टी का इस्तेमाल करें, इस तरह 4 से 5 हज़ार लीटर पानी हर महीने बचाया जा सकता है।
फ़्लश कम प्रयोग करें

7. आरओ प्यूरीफ़ायर का बचा पानी प्रयोग करें

आज घरों में आरओ प्यूरीफ़ायर का चलन है, यह एक लीटर साफ़ पानी देने में 4 लीटर तक पानी खर्च कर देता है। तीन लीटर तक पानी बेकार बह जाता है। एक दिन में 10 लीटर पानी के लिए मशीन 40 लीटर पानी खर्च करती है। इस प्रकार एक महीने में 12 हज़ार लीटर तक पानी बह जाता है। इस पानी का इस्तेमाल आप फ़्लश, गाड़ी धोने में और पौधों को पानी देने में काम ला सकते हैं।

8. वाशिंग मशीन का प्रयोग स्मार्ट तरीके से करें

कपड़े दो हों या 10 वाशिंग मशीन से धुलाई करने पर पानी उतना ही खर्च होता है। इसलिए पानी बचाने के लिए 8-10 कपड़ों को एक साथ धुलना चाहिए। वॉशिंग मशीन में कपड़ों की धुलाई के लिए आपकी थोड़ी सी सूझ बूझ 4 से 5 हज़ार लीटर तक पानी बचा सकती है।

9. कार धोने के लिए बाल्टी में पानी रखें

पाइप से पानी डालकर कार धुलने में 230 लीटर तक पानी की ख़र्च हो जाता है, जबकि अगर बाल्टी में पानी लेकर धुलाई की जाए तो 20 से 30 लीटर तक पानी ही लगता है। ऐसे में कार धुलने के लिए थोड़ी सी मेहनत कर लें तो आप घर का 200 लीटर तक पानी बचा सकते हैं।

Previous articleहेपेटाइटिस ई गर्भवती महिला के लिए जानलेवा
Next articleलड़कियों को आकर्षित करने के टिप्स