स्पेशल लस्सी का लखनवी और ख़ास अंदाज़, भई पी के देखों इसको आज। लस्सी उत्तर भारत का प्रसिद्ध पेय पदार्थ है। जिसे पंजाब और उसके आस पास के क्षेत्रो में विशेषकर पसंद करते हैं। लस्सी स्वाद में मीठी और बहुत ही स्वादिष्ट होती है। लेकिन कुछ जगहों पर जैसे केरल, गुजरात और दक्षिण भारत में नमक तथा जीरा डालकर नमकीन लस्सी भी बनायी जाती है।

गर्मी के मौसम में लस्सी का सेवन हमें ताज़गी प्रदान करता है और हमें कूल कूल रखने के साथ साथ हमारे स्वास्थ्य को भी उत्तम रखता है क्योंकि दही में कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी 6 तथा विटामिन बी 12 पाया जाता है। जो हमारी सेहत के लिए बेहद लाभप्रद हैं। यह हमारे खाने को पचाने में भी सहायक हैं।

आइसक्रीम वाली स्पेशल लस्सी

गर्मी में कूल कूल रहने के लिए हम लोग आज ही स्पेशल लस्सी बनाना सीखते हैं।

आवश्यक सामग्री –

लस्सी बनाने के लिए आपकी किचन टेबल पर ये निम्न सामान होना चाहिए…

ताज़ा दही – 500 ग्राम
लाल अनार के दाने – 5 चम्मच
चीनी – 150 ग्राम (स्वादानुसार )
बर्फ़ के टुकड़े – 10
इलाइची पाउडर – 1 चम्मच
ठंडा दूध – 1 कटोरी
ताज़ी मलाई – 4 चम्मच
आइसक्रीम ( मन पसंद फ्लेवर ) – 4 चम्मच
रेड चेरी – 2 चम्मच

स्पेशल लस्सी बनाने की विधि –

  1. सबसे पहले दही, चीनी और बर्फ़ के टुकड़े को डालकर मथनी से 5 मिनट अच्छे से फेट लें।
  2. अब इसमे ठंडा दूध और इलाइची पाउडर डालकर फिर से फेट लें। जिससे लस्सी में दूध अच्छे से मिक्स हो जाएं और इसका स्वाद भी चोखा आए।
  3. अब लस्सी को गिलास में डालें और इसमें ऊपर से अनार के दाने डालें।
  4. अब इसके ऊपर 1 चम्मच मलाई और 1 चम्मच आइसक्रीम को डालें और रेडचेरी से सजाएं ।
  5. कूल कूल लस्सी को सर्व करने के लिए तैयार है।

स्पेशल लस्सी में रेडचेरी और आइसक्रीम डालने से इसका स्वाद थोड़ा बढ़ जाता है और इसे पीने वाला इसके स्वाद को कभी नहीं भूल पाता है। बस यही चाहत रखता हैं कि काश एक गिलास लस्सी का स्वाद और मिल जाता तो पूरा दिन ताज़गी से भर जाता।

तो इस स्पेशल लस्सी को अपने सभी प्रियजनों को पिलायें और इसके स्वाद से उन्हें सराबोर कर दें। स्पेशल लस्सी की रेसपी को अपने सोशल सर्किल पर आधिक से अधिक शेयर करें ताकि इस स्वाद से अधिक से अधिक लोग रूबरू हो सकें।

loading...