जब कोई महिला गर्भवती होती है तो गर्भावस्था के समय जैसे जैसे गर्भ में पल रहे भ्रूण का विकास होता है वैसे वैसे पेट की त्वचा और मांसपेशियों पर खिंचाव पड़ता है और कोलेजन यानि हड्डी में पाया जाने वाला तन्तु कमजोर पड़ने लगता है जिससे शरीर के हार्मोन्स बनने के चक्र में बाधा आने लगती है और त्वचा के सबसे ऊपरी परत एपिडर्मिस में निशान पड़ने लगते हैं। इन्हे ही स्ट्रेच मार्क्स कहते हैं। जो देखने में बहुत खराब लगते हैं। इसलिए समय रहते इन्हें दूर करने के उपाय ज़रूर अपनाए ताकि प्रेग्नेंसी के बाद भी आपकी खूबसूरती पर कोई असर न पड़े।

स्ट्रेच मार्क्स
Stretch marks home remedies Hindi

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के उपाय

व्यायाम

प्रेग्नेंसी के समय शरीर में होने वाले परिवर्तन और मांशपेशियों में होने वाले खिंचाव से बचने के लिए व्यायाम एक बेस्ट उपाय है। जिसे आप अपने डॉक्टर की सलाह पर ज़रूर करें।

संतुलित आहार

प्रेग्नेंसी के समय त्वचा पर पड़ने वाले खिंचाव से बचने के लिए गर्भवती महिला अपने आहार में सम्पूर्ण पोषक तत्वों से युक्त आहार जैसे पालक, हरी पत्तेदार सब्जियां, फल और दूध का ख़ूब सेवन ज़रूर करें।

पानी

गर्भावस्था के समय पानी पीने में बिलकुल भी कोताही न करें क्योंकि यह न केवल आपके सेहत के लिए लाभदायक है बल्कि गर्भावस्था के समय त्वचा पर पड़ने वाले स्ट्रेच के निशान को दूर करने में भी सहायता करता है। क्योंकि शरीर में पानी की मात्रा रक्त में उपस्थित ऑक्सीजन को संयोजित कर रक्तसंचार अच्छे से करता है जिससे प्रत्येक तन्तु एवं कोशिकाएं सुचारू रूप से अपना कार्य करने लगती हैं और त्वचा पर पड़ने वाले खिंचाव या स्ट्रैच को छू मन्तर कर देती है।

अरण्डी का तेल

त्वचा पर पड़ने वाले स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए अरण्डी के तेल का उपयोग बेस्ट है। बस थोड़े से गुनगुने अरण्डी के तेल से स्ट्रेच त्वचा की 15 मिनट तक मालिश करें। मालिश करने के बाद त्वचा के मालिश वाले हिस्से को किसी कपड़े से बाँध कर आधे घंटे तक गुनगुने पानी की भाप दीजिए। ऐसा एक महीने तक करने से निशान धीरे धीरे चले जायेंगे।

एलोवेरा

एलोवेरा रूप निखारने, चेहरे पर कील, मुहांसे, दाग, काले घेरे या किसी भी प्रकार के निशान को दूर करने की कारगर औषधि है। अतः प्रेग्नेंसी के समय त्वचा पर पड़ने वाले स्ट्रेच निशान पर थोड़ा सा एलोवेरा का जैल को लगभग एक महीने तक लगाए। इससे त्वचा पर पड़ने वाले निशान मिट जायेंगे। इसके अलावा एलोवेरा के जैल को विटामिन-ई के कैप्सूल के तेल के साथ मिलाकर लगाने से भी त्वचा के निशान गायब हो जायेंगे।

अंडे की सफेदी

अंडे की सफेदी में एमिनो एसिड और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए इसे बालों के लिए बेस्ट माना जाता है। इसके अलावा अगर इसकी जर्दी को किसी प्रकार के निशान पर 20 मिनट तक लगा कर रखें और फिर ठण्डे पानी से धो लें। इसके बाद उस जगह पर नमी के लिए जैतून का या कोई और तेल लगा लें। ऐसा लगभग एक महीने तक करने से स्ट्रेच मार्क्स हल्के होने लगेंगे।

Stretch marks skin care
Stretch marks and skin care tips

Stretch Marks Removal Tips in Hindi

आलू का रस

आलू के रस का उपयोग आँखों के नीचे पड़ने वाले काले घेरे को कम करने के लिए तथा चेहरे की झाइयाँ एवं झुर्रियों को दूर करने के लिए किया जाता है। जिससे बेदाग त्वचा के साथ साथ रुप सौन्दर्य में भी निखार आता है। इसके अलावा शरीर के किसी भी हिस्से पर जलने का या स्ट्रेच का निशान हो तो तुरन्त कच्चे आलू का रस लगाए फर्क कुछ ही दिनों में नज़र आने लगेगा।

नींबू का रस

स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए नींबू का रस बहुत उपयोगी है। अगर 1 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच गुलाब जल तथा ककड़ी का रस मिला कर स्ट्रेच मार्क्स पर लगाए तो निशान छू मन्तर हो जायेंगे।

हल्दी

हल्दी एक आयुर्वेदिक और गुणकारी औषधि है। जिसका उपयोग न केवल भोजन को बनाने में बल्कि रूप निखारने में भी किया जाता है। अगर 1 चम्मच हल्दी में 1 चम्मच पानी या तेल मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को स्ट्रेच मार्क्स पर दिन में दो बार लगाने से बेहतर परिणाम ज़ल्द ही नज़र आने लगेंगे।

गर्भावस्था के समय त्वचा पर पड़ने वाले स्ट्रेच मार्क्स या खिंचाव के निशान हटाने के इन घरेलू उपाय को अपनाएं और निशान को हमेशा के लिए कहें बाय बाय।

Keywords – Stretch marks treatment, Stretch marks Removal, Get rid of stretch marks, Stretch marks dur karna, Stretch marks hatana, Stretch marks home remedies

loading...