आज जब मैंने आइना देखा तो आँखों के नीचे काले घेरे देखकर थोड़ा परेशान हो गई कि आखिर क्यों ये काले घेरे मेरे आँखों के नीचे हो गए। तभी मैं अपनी दादी के पास गई और उनसे कहा दादी मेरी आँखों के नीचे काले घेरे हो गए हैं इन्हें ठीक करने के उपाय बताइए। तभी दादी ने मुझे बताया कि अक्सर भोजन में लौह (आयरन) और कैल्शियम की कमी के कारण आंखों के नीचे चारों ओर डार्क सर्किल्स हो जाते हैं। इसके अतिरिक्त अधिक गुस्सा करने, चिंता करने, नींद पूरी न होने के कारण आंखों के नीचे चारों ओर काले घेरे हो जाते हैं। आइए सबसे पहले आँखों के नीचे पड़ने वाले काले घेरे के कारणों को जानते हैं और फिर इन्हें दूर करने के उपाय जानेंगे।

आँखों के नीचे काले घेरे

आँखों के नीचे काले घेरे के कारण

आधी अधूरी नींद

आधी अधूरी नींद के कारण आँखों के नीचे काले घेरे दिखाई देने लगते हैं क्योंकि इससे त्वचा में रक्त संचार कम होने होने लगता है इसलिए भरपूर नींद लें।

बंद नाक

आँखों के नीचे काले घेरे होने का एक कारण बंद नाक भी हो सकता है क्योंकि इससे साइनस के आस पास की नसें गहरी और चौड़ी हो जाती हैं। जिससे आँखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं।

अव्यवस्थित खानपान

आँखों के नीचे डार्कनेस को दूर करने के लिए संतुलित आहार लें और ख़ूब पानी पिएं। खूब फल और सब्ज़ियाँ खाएं, विशेष रूप से गोभी, पालक, और अन्य पत्तेदार सब्ज़ियाँ खाएं। ताकि रक्त संचार उचित मात्रा में हो इसके लिए तरल पदार्थ का सेवन करें। नमक का सेवन कम करें।

धूम्रपान

आँखों के नीचे गढ्ढे न हो इसके लिए धूम्रपान करने से बचें क्योंकि धूम्रपान न केवल आपकी रक्त वाहिकाओं को अधिक चौड़ा और नीला दिखाई देने का कारण बनता है बल्कि रक्त वाहिकाओं संबंधी समस्याओं का कारण भी हो सकता है, जिससे आपका जीवन भी खतरे में पड़ सकता है। इसलिए इसे न करें।

काले घेरों का उपचार

डार्क सर्किल्स के लिए दादी माँ के नुस्खे

ककड़ी

आँखों के आसपास की त्वचा को तरो-ताज़ा बनाने के लिए ककड़ी के गोल स्लाइसेस का उपयोग करें। इससे थकी और फूली हुई आँखों को बहुत आराम मिलता है। यह हर दिन 10 से15 मिनट करने से आँखों का कालापन भी दूर हो जायेगा।

ठंडे टी बैग

सुबह सुबह ठंडे टी बैग को आँखों पर कुछ देर के लिए रखें क्योंकि टी बैग का टैनिन, फूलना और रंग की अनियमितता को कम करता है।

आलू

आँखों के डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए एक कच्चे आलू का पेस्ट आँखों के चारोंं ओर लगाकर इसे 30 मिनट के लिए लगा रहने दें, और फिर गुनगुने पानी से धो डालें।

खीरा

खीरे के रस में रूई को भिगोकर आंखों के आसपास कुछ देर तक लगा रहने दें। ऐसा 2 से 3 सप्ताह तक रोजाना करने से आंखों के नीचे कालापन दूर हो जाएंगे।

टमाटर

1 चम्मच टमाटर का रस, 1/2 चम्मच नींबू का रस, 1 चुटकी हल्दी का बारीक़ चूर्ण और थोड़ा सा बेसन को मिलाकर गाढ़ा लेप बना लें। इस लेप को आंखों के नीचे चारों तरफ काले घेरों पर 10 मिनट तक लगा रहने दें। इसे सूखने पर पानी से धो लें। इसे कुछ दिनों तक नियमित रूप से करने से आंखों के नीचे काले घेरे मिट जाते हैं।

काले घेरे के उपायों को अपनाकर डार्क सर्कल्स को मिटायें और चेहरे पर दमकता हुआ निखार पाएं।