आंखों के नीचे काले घेरे व घरेलू उपाय

How to remove dark circles in hindi: आज जब मैंने आइना देखा तो मैं थोड़ा परेशान हो गई कि आखिर क्यों मुझे आंखों के नीचे काले घेरे हो गए। तभी मैं अपनी दादी के पास गई और उनसे कहा दादी मेरी देखो न डार्क सर्कल्स हो गए हैं, इन्हें ठीक करने के उपाय बताइए। तभी दादी ने मुझे बताया कि अक्सर भोजन में लौह (आयरन) और कैल्शियम की कमी के कारण आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। इसके अतिरिक्त अधिक गुस्सा करने, चिंता करने, नींद पूरी न होने की वजह से भी हो सकते हैं। आइए सबसे पहले वह कारण जानते हैं जिस वजह से आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स पड़ते हैं और फिर इन्हें दूर करने के उपाय जानेंगे।

आंखों के नीचे काले घेरे

आंखों के नीचे काले घेरे होने के कारण

1. आधी अधूरी नींद

आधी अधूरी नींद लेने से भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स दिखाई देने लगते हैं क्योंकि इससे त्वचा में रक्त संचार कम होने होने लगता है। अत: जरूरी है कि आप भरपूर नींद लें।

2. बंद नाक

आंखों के नीचे कालापन होने का एक कारण बंद नाक भी हो सकता है क्योंकि इससे साइनस के आस पास की नसें गहरी और चौड़ी हो जाती हैं। जिससे डार्क सर्कल्स हो जाते हैं।

3. अव्यवस्थित खानपान

आंखों के काले घेरे दूर करने के लिए संतुलित आहार लें और ख़ूब पानी पिएं। खूब फल और सब्ज़ियाँ खाएं, विशेष रूप से गोभी, पालक, और अन्य पत्तेदार सब्ज़ियाँ खाएं। ताकि रक्त संचार उचित मात्रा में हो इसके लिए तरल पदार्थ का सेवन करें। नमक का सेवन कम करें।

4. धूम्रपान

आंखों के नीचे कालापन और गढ्ढे न हों इसके लिए धूम्रपान करने से बचें क्योंकि धूम्रपान न केवल आपकी रक्त वाहिकाओं को अधिक चौड़ा और नीला दिखाई देने का कारण बनता है बल्कि रक्त वाहिकाओं संबंधी समस्याओं का कारण भी हो सकता है, जिससे आपका जीवन भी खतरे में पड़ सकता है। इसलिए इसे न करें।

काले घेरों का उपचार

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स दूर करने के उपाय

Dark circles remove tips or kale daag mitane ke upay or dark circle hatane ke upay

1. ककड़ी

आंखों के आसपास की त्वचा को तरो-ताज़ा बनाने के लिए ककड़ी के गोल स्लाइसेस का उपयोग करें। इससे थकी और फूली हुई आंखों को बहुत आराम मिलता है। यह हर दिन 10 से15 मिनट करने से आंखों के काले घेरे भी दूर हो जायेंगे।

2. ठंडे टी बैग

सुबह सुबह ठंडे टी बैग को आंखों पर कुछ देर के लिए रखें क्योंकि टी बैग का टैनिन, फूलना और रंग की अनियमितता को कम करता है।

इसके अलावा आप चाय की पत्ती पानी में को उबालकर ठंडी कर लें। इस पानी को रुई के फाहे से आंखों के चारों ओर लगाएं। कुछ देर बाद इसी पानी से मुँह साफ कर लें। यह उपाय तेजी से आंखों के काले घेरे को कम करता है।

3. आलू

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए एक कच्चे आलू का पेस्ट आंखों के चारोंं ओर लगाकर इसे 30 मिनट के लिए लगा रहने दें, और फिर गुनगुने पानी से धो डालें।

4. खीरा

खीरे के रस में रूई को भिगोकर आंखों के आसपास कुछ देर तक लगा रहने दें। ऐसा 2 से 3 सप्ताह तक रोजाना करने से आंखों के नीचे कालापन दूर हो जाएंगे।

5. टमाटर

1 चम्मच टमाटर का रस, ½ चम्मच नींबू का रस, 1 चुटकी हल्दी का बारीक़ चूर्ण और थोड़ा सा बेसन को मिलाकर गाढ़ा लेप बना लें। इस लेप को काले घेरों पर 10 मिनट तक लगा रहने दें। इसे सूखने पर पानी से धो लें। इसे कुछ दिनों तक नियमित रूप से करने से डार्क सर्कल्स मिट जाते हैं।

6. गुलाब जल

डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए बंद आंखों पर गुलाब जल में भीगी हुई रुई के फाहे रखने से आंखों को ठंडक मिलती है और काले घेरे में खत्म हो जाते हैं। साथ ही साथ आपकी त्वचा भी दमकने लगती है।

7. पुदीना

पुदीने की पत्तियों को पीसकर आंखों के आसपास लगाएं। थोड़ी देर तक इसे ऐसे ही छोड़ दें और उसके बाद मुंह को धो लें। इससे आंखों के काले घेरे कम होते हैं।

8. बादाम का तेल

आंखों के काले घेरे से छुटकारा पाना है तो रोज आंखों के आसपास बादाम का तेल लगाकर छोड़ दें। थोड़ी बाद उसी भाग पर उंगलियों से 10 मिनट हल्के हाथों से मालिश करें। फिर चेहरे को अच्छे से साफ कर लें।

9. संतरा

विटामिन सी से भरपूर संतरा त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है। आप थोड़ा सा संतरे का रस निकालकर इसमें कुछ बूंद ग्लिसरीन की मिलाकर आंखों के काले घेरे पर लगाएं। इस उपाय से आंखों के नीचे कालापन कम होना शुरु हो जाएगा।