वर्तमान समय में तनाव लोगों के जीवनशैली को बहुत प्रभावित कर रहा है, तनाव व समस्याओं के कारण ही वह अपनी जीवन में आगे नही बढ़ पा रहे हैं। तनाव के कारण उसे समझ नहीं आता कि वो क्या करे? कभी-कभी तनाव के कारण आपकी समस्याएं सुलझने के बजाय उलझ जाती हैं। अतः यह जानना बहुत ज़रूरी हो जाता है कि किन रास्तों को अपनाकर वह इस तनाव मुक्त जीवन जी सकें।

तनाव मुक्त जीवन

तनाव मुक्त जीवन के लिए सरल उपाय

1. तैयार रहें

जीवन में आने वाले उतार चढ़ावों के लिए अपने आप को पहले से तैयार रखें। आपको अंदाज़ा भी नहीं होगा कि आने वाले समय में आपको किस परेशानी का सामना कर पड़ सकता हैं। अतः मानसिक रूप से इन सबके लिए पहले से तैयार रहें। इससे परेशानी भले ही कम न हो लेकिन आपको मानसिक बल ज़रूर मिलेगा।

2. सामाजिक सहयोग

तनाव के समय में अपने दोस्तों के बीच रहिए और उनसे अपनी बातें कहिए। इससे आपको विपरीत परिस्थितियों से सामना करने की हिम्मत मिलती है।

3. कॉम्युनिकेशन

अपने भावों और विचारों को दूसरे के सामने व्यक्त करके भी आप अपने आप को तनाव से दूर रख सकती हैं।

4. स्वीकारोक्ति और पुष्टि

तनाव मुक्त जीवन की कल्पना अच्छी है लेकिन सत्य को स्वीकार लेने से बहुत शक्ति मिलती है। यह बात हमेशा याद रखें कि यदि आप तनाव में हैं तो उसका मुकाबला करना सीखें क्योंकि समस्याओं से लड़कर ही जीता जा सकता हैं, हार कर नहीं।

5. ड्रग का प्रयोग न करें

तनाव को अपने ऊपर कभी इतना भी न हावी होने दे कि इसके लिए आपको मादक पदार्थों का सहारा लेना पड़े।

6. दृढ़ निश्चयी बनें

आप चाहे जितना भी तनाव में हों लेकिन दृढ़निश्चयी बनें। दृढ़ निश्चय से मनुष्य अपने भावों में होने वाले बदलावों पर नियंत्रण करने में समर्थ बनता है।

7. व्यायाम को जीवन का हिस्सा बनायें

आप चाहे जितना भी तनाव में हों लेकिन यदि आप व्यायाम को अपने जीवन का अहम हिस्सा बनाते हैं तो तनाव मुक्त रहेंगे और आप में सकारात्मक सोच भी उत्पन्न होगी जो आपको तनाव से मुक्त रखने में आपकी मदद करेगी।

8. जीवनशैली में बदलाव

यदि आप फ़िट व स्वस्थ हैं तो जीवनशैली आप तनाव को दूर रख सकती हैं। यह ज़रूरी है कि अपनी ताकत व संतुलन को बनाये रखने के लिए और प्रतिदिन की चुनौतियों का सामना करने के लिए संतुलित व पौष्टिक भोजन करें। प्रतिदिन व्यायाम करें, पूरी नींद लें।

9. प्रोफ़ेशनल सहायता

जब आपके पास समस्याएँ बढ़ रही हों और आप अपनी इस समस्या को झेलने में असमर्थ हो रहे हों तो आपको चाहिए कि आप किसी मनोचिकित्सक की सलाह लें।

10. समस्या सुलझाएं

समस्या के बारे में जानना ही काफ़ी नहीं है, ज़रूरी यह कि आप सही तरीक़े से अपनी समस्याओं को समझ कर तनाव को दूर करना जानें।

आशा है कि इन आसान से 10 रास्तों को अपनाकर आप अपने तनाव मुक्त जीवन की कल्पना को मूर्त रूप में प्राप्त कर सकते हैं जिससे आपका जीवन ख़ुशहाल हो जाएगा।

Keywords – Tension free life, Anxiety free life, Overcome depression, डिप्रेशन मुक्त जीवन , अवसाद मुक्त जीवन , टेंशन मुक्त जीवन , तनाव मुक्त लाइफ़