जब दो लोग रिश्तों में बंधते हैं तो मन में कई सवाल होते हैं उनमें से एक यह भी सवाल होता है कि किस तरह से इस रिश्ते को निभायें जिससे रिश्ता ताउम्र बना रहे। जब रिश्ते नये होते हैं तो उन्हें समझना भी मुश्किल होता है कभी कभी तो यह भी समझ नहीं आता है कि अपने साथी को किस तरह से अपने प्यार का एहसास दिलायें क्योंकि कभी कभी कुछ छोटी-छोटी बातें रिश्ते बिगाड़ भी देती हैं और कभी-कभी ये बातें आपके रिश्ते को इतना मज़बूत बना देती हैं कि रिश्ता ताउम्र निभता चला जाता है, तो आइए जानते हैं वे छोटी छोटी बातें –

प्यार बढ़ाने वाली छोटी छोटी बातें

छोटी छोटी बातें प्यार के फूल खिलाएँ

1. हर दिन एक दूसरे को जानें

परिवर्तन तो जीवन का बहुत बड़ा नियम है और व्यवहार में परिवर्तन होना उसमे निहित है। जैसे जैसे समय बीतता जाता हैं, वैसे वैसे व्यक्ति के व्यवहार में परिवर्तन आता जाता हैं। ख़ुशहाल ज़िंदगी के लिए ये ज़रूरी है कि आप हर दिन एक दूसरे को और बेहतर तरीक़े से समझें। फिर देखिएगा कि कैसे आप भी बिना बोले एक दूसरे की मन की बात को समझ पायेंगे।

2. दूसरे की गलतियों को माफ़ करना सीखें

किसी भी रिश्ते के लिए ये ज़रूरी होता है कि आप अगले व्यक्ति को समझें। अगर एक दूसरे से ग़लती होती हैं तो उन्हें माफ़ करना सीखें, क्योंकि माफ़ करने से कोई छोटा नहीं होता हैं बल्कि रिश्ते गहरे और मज़बूत हो जाते हैं।

3. धोखा ना दें

रिश्ता दोस्ती का हो या प्यार का या फिर पति-पत्नी का हर रिश्ता एक विश्वास की डोर से बंधा होता है। हर रिश्ते में प्यार के लिए विश्वास बहुत ज़रूरी है। अपने साथी के प्रति अपनी चाहत को जताने का यह सबसे बेहतर तरीक़ा है कि आप उनसे कोई बात न छुपायें, बल्कि अपनी हर छोटी से छोटी बात कहें। इससे रिश्ते में मिठास आती है वे और भी मज़बूत होते हैं।

4. तारीफ़ करना न भूलें

साथी के प्रति प्यार जताने का यह सबसे अच्छा तरीक़ा होता है कि आप अपने साथी की कमियों को बताने के बजाय उनकी अच्छी आदतों की खुलकर तारीफ़ करें। जिससे उनमें आत्मविश्वास बढ़े और वो आपकी ओर आकर्षित हों। बनावटी तारीफ़ों से बचें।

5. ज़िम्मेदारियों का बँटवारा करें

आज के समय में हर पति पत्नी काम-काजी हैं। ऐसे में यह ज़रूरी हो जाता है कि जिस तरह से दोनों मिलजुलकर आर्थिक ज़िम्मेदारियों को बांटते हैं। ठीक उसी प्रकार घर के काम में भी एक दूसरे का साथ दें। पत्नी कामकाजी हो या न हो, पति को उनकी मदद केर देनी चाहिए क्योंकि इस छोटे से प्रयास से रिश्ते की डोर और भी मज़बूत हो जाती है।

6. पसंद नापसंद का ध्यान रखें

प्यार से भरे रिश्तों के लिए ये बेहद ज़रूरी है कि आप अपने साथी की पसंद और नापसंद का ध्यान रखें। इन बातों का भी ध्यान रखें कि ऐसी कौन सी बातें हैं जो आपके साथी के चेहरे पर मुस्कान ला सकती हैं और कौन सी बातें है जिनका ज़िक्र करना भी उनको पसंद नही हैं क्योंकि ये छोटी छोटी बातें आपके प्यार को बढ़ाती हैं।

7. एक दूसरे के परिवार का सम्मान करें

अगर आप यह चाहती हैं कि आपका साथी आपको प्यार करे और आपकी बात को मान दे, तो इसके लिए यह बेहद ज़रूरी हैं कि आप अपने जीवन साथी से जुड़ें और खुले दिल से सारे संबंधों को स्वीकार करें। उनके परिवार के सदस्यों का सम्मान करें। जब आप अपने जीवन साथी के माता पिता को अपने माता पिता की तरह सम्मान देंगी तो यक़ीनन संबंधों में प्यार बढ़ेगा।

उम्मीद है कि ये छोटी छोटी बातें आपके जीवन को प्यार की एक मजबूत डोर से बांधे, जिसका एहसास ताउम्र बना रहे!

Keywords – Love mantra, Love matters, Law of relationship, Love relationship, Happy married life