Lemon rice recipe

त्‍वचा से तिल हटाने के उपाय

तिल हमारी सुंदरता को बढ़ाता भी है। लेकिन बड़ी संख्‍या में चेहरे पर तिल की उपस्थिति हमारे सौंदर्य को प्रभावित भी करती है। तिल चेहरे पर बड़ी संख्‍या में हों और बड़े भी हों तो बहुत ख़राब लगता है। इसे हटाने के लिए बहुत सी दवाइयों का लोग इस्‍तेमाल करते हैं लेकिन तिल साफ़ नहीं होते। कुछ लोग सर्जरी कराकर इसे हटाते हैं। आज हम आपको बिना सर्जरी कराए आसानी से तिल हटाने का उपाय बता रहे हैं। बिल्‍कुल घरेलू उपायों से आप चेहरे या अन्‍य जगहों से तिल को आसानी से हटा सकते हैं।

तिल हटाने के उपाय

तिल हटाने के घरेलू उपाय

लहसुन

रात को सोने से पहले तिल वाले स्‍थान पर लहसुन पीसकर रख लें और उसे किसी कपड़े से बांध दें। सुबह उठकर गुनगुने पानी से उसे धो लें। कुछ दिन के नियमित प्रयोग से त्‍वचा से तिल ग़ायब हो जाएगा।

केले का छिलका

आमतौर पर केला खाकर छिलका फेंक दिया जाता है। तिलों को हटाने में केले का छिलका हमारी मदद कर सकता है। छिलके को अंदर की तरफ़ से तिल पर लगाकर बांध लें। कुछ दिन इसका नियमित प्रयोग करें। तिल से निजात मिल जाएगी।

बेकिंग सोडा

एक चुटकी बेकिंग सोडा लें और उसमें दो-चार बूंद अरंडी का तेल मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इसे तिल वाले स्‍थान पर लगाएं। इसे रात को सोते समय लगा लेना चाहिए और सुबह उठकर साफ़ करना चाहिए। कुछ दिन नियमित प्रयोग से तिल त्‍वचा से विदा हो जाएंगे।

फूलगोभी

तिल हटाने में फूलगोभी आपकी मदद कर सकती है। यह सिर्फ खाने में ही स्‍वादिष्ट व स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक नहीं होती बल्कि त्‍वचा से तिलों को हटाने में भी समर्थ होती है। फूलगोभी का रस निकालकर तिल वाले स्‍थान पर कुछ दिन नियमित लगाने से तिल नष्‍ट हो जाते हैं।

हरी धनिया

धनिया की पत्तियों की चटनी तो हम बनाते हैं और यह स्‍वादिष्‍ट भी होती है लेकिन यह तिल को दूर करने में भी कारगर है। इसकी पत्तियों को पीसकर तिल पर कुछ दिन नियमित लगाना पड़ता है, हालांकि इसमें समय थोड़ा ज़रूर लगता है लेकिन कुछ दिन नियमित प्रयोग से तिल हमेशा के लिए ग़ायब हो जाते हैं।

तिल हटाना आसान

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी केवल आइस‍क्रीम व शेक को ही स्‍वादिष्‍ट नहीं बनाती बल्कि तिल को दूर करने में भी कारगर है। स्ट्रॉबेरी को बीच से काटकर तिल पर लगाएं। यह प्रयोग कुछ दिन नियमित करें तो तिल त्‍वचा से चला जाएगा।

सेब का सिरका

तिल वाले स्‍थान पर सेब का सिरका लगाने से भी तिल झड़ जाता है, इसे लगाने से किसी भी प्रकार के निशान भी मिट जाते हैं। रूई के फाहा में कुछ बूंद सिरका लगा लें और उसे तिल वाले स्‍थान पर चिपका दें। ऊपर से कोई साफ़ कपड़ा बांध दें। एक घंटे बाद इसे हटा दें। यह प्रयोग कुछ दिन नियमित करें, तिल ग़ायब हो जाएगा।

अंगूर

ताज़ा अंगूर का रस लगाने से भी तिल ख़त्‍म हो जाते हैं। दिन में कई बार लगाएं और कुछ नियमित रूप से लगाते रहें। कुछ दिन बाद आप देखेंगे कि वहां तिल है ही नहीं।

सनबीज

सनबीज का तेल व मधु मिलाकर तिलों पर लगाने से लाभ होता है। इसे तिल पर पांच मिनट तक रगड़ा जाता है। कुछ दिन के प्रयोग से तिल नष्‍ट हो जाएंगे और त्‍वचा में भी चमक आ जाएगी।

Keywords – Tvacha se til hataye, Remove skin moles

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top