Vrat special healthy diet

व्रत में ये चीज़ें खाएं, रहेंगे फ़िट

नवरात्र शुरू हो चुके हैं। इस दौरान कई लोग व्रत रखते हैं। जो व्रत नहीं रखते वो इन 9 दिन घर में बिना लहसुन-प्याज के खाना बनाते हैं। चैत्र नवरात्र में व्रत रखने वाले लोग अनाज नहीं खाते, साथ ही उन चीज़ों को प्राथमिकता देते हैं जिनमें पानी की मात्रा ज़्यादा होती है या जिन्हें खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती। तो आइए आज हम आपको व्रत में खाने वाली कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताते हैं –

व्रत में कैसा हो आपका आहार?

 व्रत में सही आहार - Vrat special healthy diet

कुट्टू का आटा

कुट्टू का आटा एक पौधे के सफेद फूल से निकलने वाले बीज को पीसकर तैयार किया जाता है। आमतौर पर लोग इसे व्रत में खाते हैं, क्योंकि न तो यह अनाज है और न ही वनस्पति।

फल

फल खाने का मन न करे तो फ़्रूट चाट बनाकर खाएं। या फिर इनके शेक्स, स्मूदीज़, जूस पिएं। इनसे शरीर को पोषण मिलेगा, भूख काबू में रहेगी और फलों के सेवन से मूड भी फ़्रेश रहेगा।

साबूदाना

साबूदाना एक प्रकार के पौधे से निकाले जाने वाला पदार्थ होता है, जिसमें स्टार्च की मात्रा काफ़ी ज़्यादा होती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और थोड़ा प्रोटीन भी शामिल होता है।

दही, डेयरी प्रॉडक्ट्स

पनीर, छेना, छाछ, दही चैत्र नवरात्र के व्रत के दौरान ज़रूर लेना चाहिए। गर्मियों में इनके सेवन से पानी की कमी पूरी होती है और शरीर का तापमान भी संतुलित रहता है। आप चाहें तो दही की लस्सी बनाकर पी सकते हैं।

आलू

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर आलू खाने से ऊर्जा मिलती है। अगर आप व्रत के दौरान मीठा खाकर बोर हो चुके हैं तो आलू की टिक्की या व्रत स्पेशल आलू चिप्स खा सकते हैं।

रामदाना

रामदाना या अमरंथ को सुपरफ़ूड माना जाता है। ये न केवल पोषण से भरपूर होते हैं, बल्कि इनमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। इनका लड्डू बनाकर खाया जाता है।

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स खीर में डालकर या लड्डू में मिलाकर खाएं। बादाम की चिक्की खाने से भी आपको भरपूर ऊर्जा मिलेगी। साथ ही लंबे वक्त तक आपको भूख नहीं लगेगी।

सिंघाड़ा

सिंघाड़ा, एक तरह का फल होता है, जिसमें फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। व्रत में इसे खाने से शरीर के पोषक तत्व पूरे होते हैं।

सेंधा नमक

व्रत में लोग सादे नमक (सी-सॉल्ट) की जगह सेंधा नमक (रॉक सॉल्ट) खाते हैं। सेंधा नमक पहाड़ी नमक होता है, और व्रत के खाने में शामिल किए जाने वाला सबसे शुद्ध नमक माना जाता है। यह कम खारा और आयोडीन मुक्त होता है।

Keywords –  व्रत में, व्रत में आहार,  व्रत का खान, व्रत का भोजन, व्रत में क्या खायें, vrat food, vrat diet, vrat eating habit, healthy vrat diet

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top