सर्दियों में रूखी त्वचा की देखभाल

सर्दियों में हमारी त्वचा नमी खोने लगती है। चेहरा रूखा और खिंचा-खिंचा सा नज़र आता है। ऐसे में स्किन को मॉइश्चराइज़ करना ज़रूरी होता है। यूँ तो बाज़ार में कई तरह के ब्रांडेड-नॉन ब्रांडेड मॉइश्चराइज़र मौजूद हैं, लेकिन ये काफ़ी महँगे होते हैं। साथ ही इसमें कई तरह के केमिकल्स भी होते हैं, जो स्किन को डैमेज कर सकते हैं। इसके मुक़ाबले घरेलू मॉइश्चराइज़र ज़्यादा फ़ायदेमंद होते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं घरेलू मॉइश्चराइज़र बनाने के तरीके… यानि अबकि सर्दियों में रूखी त्वचा की नो टेंशन…
सर्दियों में रूखी त्वचा की ख़याल

सर्दियों में रूखी त्वचा का ख़याल

1. लैवेंडर और नारियल का तेल / Lavender & Coconut Oil

नारियल तेल व लैवेंडर के तेल को एक कटोरे में लें और अच्छी तरह मिला लें। अच्छे परिणाम के लिए इसे नियमित रूप से 10 मिनट के लिए लगायें।

2. दूध / Milk

दूध भी एक अच्छे मॉइश्चराइज़र का काम करता है। ये स्किन को क्लीन भी रखता है। 2 चम्मच जैतून का तेल लें और उसमें थोड़ा दूध मिला लें। इसमें दो चम्मच नींबू का रस मिला लें और लगायें। इससे सर्दियों में रूखी त्वचा मुलायम हो जाएगी।

3. गुलाब की पत्तियाँ / Rose Petals

गुलाब की पत्तियों का मॉइश्चराइज़र बनाने के लिए पत्तियों को गुलाब जल डालकर उबाल लें। इसे छान लें और इसमें दो चम्मच एलोवेरा जूस मिला लें। इसे फ्रिज में स्टोर कर लें और नियमित रूप से त्वचा पर लगायें। इसे लगाने से सर्दियों में रूखी त्वचा को अतिरिक्त नमी मिलेगी।

4. एलो वेरा / Aloe Vera

चार चम्मच एलोवेरा जेल लें, एक चम्मच बादाम ऑयल, एक चम्मच जैतून का तेल लें। इन सभी को अच्छे से मिला लें और रूम के तापमान पर ही रखें। जब मन हो, तो लगायें, त्वचा में निखार आयेगा। ये ड्राई स्किन वालों के लिए बेस्ट होता है।

5. खीरा और गुलाब जल / Cucumber & Rose Water

एक चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच जैतून का तेल और पीसे हुए खीरे का जूस लें। इन्हे अच्छे से मिला लें। बाद में इसमें गुलाब जल डालकर फेंट लें। इस मिश्रण को रूखी त्वचा पर 10 मिनट के लगायें।

6. बादाम का तेल / Almond Oil

दस चम्मच तीन ऑयल जैसे -बादाम, नारियल और तिल का लें। इन सभी को आपस में मिलाकर एक बोतल में भर लें। नहाने के बाद इसे पूरे शरीर पर लगायें, इससे सर्दियों में रूखी त्वचा का रूखापन दूर हो जाएगा। ये मॉइश्चराइज़र नहाने के बाद लगाने से स्किन में नमी बरक़रार रहती है।

7. नारियल का तेल और शहद / Coconut Oil & Honey

एक चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस लें। इस सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें। इसे फ्रिज में स्टोर करके रख लें और लेप को दिन में एक बार 15 मिनट के लिए लगायें।

8. नींबू और जैतून का तेल / Lemon & Olive Oil

दो चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच जैतून का तेल और 1/3 कप दूध लें। इन तीनों को अच्छी तरह मिला लें और फ्रिज में रख दें। इसको तीन से चार दिन तक रात में सोने से पहले लगायें। ये सेंसटिव स्किन वाले लोगों के लिए काफ़ी बेहतर होता है।
जाड़े का मौसम आते ही अब आप इन स्किन केयर टिप्स को अपनाकर अपनी स्किन को स्वस्थ और ग्लोइंग रख सकते हैं।

Previous articleहिम्मत और सहयोग – प्रेरक कहानी
Next articleरोसेटा यान ने कॉमेट 67पी पर की ऑक्सीजन की पुष्टि