वो मुझमें इंट्रेस्ट नहीं लेती, मैं क्या करूँ…

सभी आशिकों को लवगुरू का नमस्कार! दोस्तों प्यार और सम्बंधों के सवाल जवाब में आज एक बहुत सीरियस वाला सवाल आया है। हमारे एक फ्रेंड हैं जो उनमें एक लड़की के इंट्रेस्ट नहीं लेने से बहुत परेशान है और उन्होंने अपनी बात हमसे शेअर की है कि हम उनकी कुछ मदद कर सकें। अब हम सब उन्हें इस टेंशन से मुक्त करने के बारे में बात करने जा रहे हैं। हमारी कोशिश है कि उन्हें ऐसा जवाब दिया जाए कि उनकी प्रॉब्लम सॉल्व हो जाए। हमारे साथ रीडर्स भी उनको सही सलाह देने की कोशिश करें।

फ़ोन नम्बर एक्सेंच किए…

वो लड़की मेरी रिश्तेदार है, उसका नाम आराधना है और हम दोनों की दोनों की पहले जान पहचान नहीं थी। हम दोनों फ़ेसबुक पर बात करते रहे फिर नम्बर एक्सचेंज किए तो फ़ोन पर नहीं तो व्हाट्सएप पर बात होने लगी। इस तरह मैं उसके प्यार में पड़ गया लेकिन अचानक उसका फ़ोन बिगड़ जाने से उससे एक महीने तक बात नहीं हो पायी और उसका ख़ुमार मेरे सर से उतरने लगा। मुझे लगा कि उसे मुझमें अब इंट्रेस्ट नहीं है। पर जब उसने नया फ़ोन लिया तो व्हाट्सएप पर मैसेज करके बताया कि उसका फ़ोन बिगड़ गया था।

दोस्त मानती है…

अब हम दोनों में फिर से बात होने लगी है और मैं उससे इस तरह बात करता हूँ जैसे उसको पसंद करता हूँ और प्यार करता हूँ। वो मुझे अपना सबसे अच्छा दोस्त मानती है, ये बात उसने मुझे ख़ुद कही थी। जब उसे एहसास हुआ कि मैं उसे प्यार करता हूँ तो उसने कहा तुमने आज तक मेरी लाइफ़ के बारे में कुछ नहीं पूछा तो मैंने जवाब दिया कि कभी हिम्मत ही नहीं पड़ी। फिर मैंने पढ़ाई लिखाई की बात शुरू कर दी तो उसने बीच में अपने ब्वॉयफ़्रेंड का ज़िक्र किया। ऐसे कहा कि तुम मेरे बेस्टफ़्रेंड हो तुमसे क्या छुपाना?

वो इंट्रेस्ट नहीं लेती...
फ़ोटो साभार शटरस्टॉक

प्यार में झटका…

सच मानिए ये सुनकर मुझे बहुत बड़ा धक्का लगा। मैं चुप हो गया तो उसने कहा कि तुम ख़ामोश क्यों हो गये। मैंने जब कुछ जवाब नहीं दिया तो उसने मेरी ख़ामोशी में छुपा दर्द समझ लिया। मैंने आगे बात किए बिना ही फ़ोन रख दिया। मेरा दिल तड़प तड़प कर रो रहा था, मैं सोच रहा था कि उससे कभी बात न करूँ, उसमें कभी इंट्रेस्ट नहीं लूँ। मगर कमबख़्त दिल को उससे बात किए बिना चैन कहाँ आता है। मैंने उसे मैसेज करके कहा, कि मैं मज़ाक भी ऐसे करता हूँ मानो बहुत सीरियस हूँ। वो सब मज़ाक था सैड शायरी वगैरह। मैं उसे दिखा रहा था कि मैं ख़ुश हूँ, इसे साबित करने के लिए कुछ जोक्स भी सेंड कर दिए। मुझे अंदर ही अंदर डर लग रहा था कि कहीं वो बात करना न बंद कर दे, मगर मेरे दिल के जज़्बात और उठता सैलाब थम नहीं रहा था।

शादी में चाँदी…

उसके घर जल्द ही एक शादी क फ़ंक्शन होने वाला था। जिसमें मैं और उसका ब्वॉयफ़्रेंड दोनों इंवाइट थे। इसलिए मैं उसे फ़ेसबुक पर फ़्रेंड रिक्वेस्ट भेज दी, उससे बात की और उसका नम्बर भी ले लिया। एक हम तीनों फ़ेसबुक पर ऑनलाइन थे तो मैंने आराधना से कहा कि तुम उससे फ़ेसबुक पर बात कर रही हो? तो उसका जवाब था कि – उससे कह दो कि वो मुझे मैसेज करे। मैंने इस मौक़े का फ़ायदा उठाया और उससे ओके बोलकर उसके ब्वॉयफ़्रेंड से कुछ नहीं कहा। मैंने उसके ब्वॉयफ़्रेंड से दूसरी बातें कीं और वो हैरान था कि मैं उसके बारे में इतना सब कैसे जानता हूँ?

फिर मैंने आराधना से कुछ बात होती रही, कभी कभी मैंने पूछा कि ब्वॉयफ़्रेंड से बात हो रही है? तो उसका जवाब था कि जब मिलोगे तो सब बता दूँगी। शादी के क़रीब आ चुकी थी, हमें एक हफ़्ते पहले निकलना था। फिर वो आ गया जिसका मुझे इंतिज़ार था। मैं शादी से 6 दिन पहले पहुंच गया कि सही से बात हो सके। वहाँ जाकर पता चला कि उसका ब्रेकअप हो चुका है। आराधना ने अपने ब्वॉयफ़्रेंड को फ़ेसबुक पर ब्लॉक भी कर दिया था। आराधना ने एक बेस्ट फ़्रेंड की तरह अपने दिल का सारा बयान कर दिया। मैंने उसे जताया कि मैं आज भी उसे पहले जितना ही पसंद करता हूँ। ऐसा करते ही वो मुझे दूर दूर रहने लगी।

शादी की तारीख़ नज़दीक़ आ रही थी और घर पर मेहमान बढ़ रहे थे। उसका ब्वॉयफ़्रेंड बस शादी अटेंड करने के लिए ही आया और फ़ौरन वहाँ से चला गया। हमारी थोड़ी बहुत ही बात हो सकी। आराधना और वो एक दूसरे से मिले तक नहीं, एक दूसरे को देखा भी नहीं। आराधना को इस बात की ख़लिश थी, साफ़ दिख रहा था। मैं उससे पूछा कि तुम इतनी दुखी क्यों हो? उसने कहा – कुछ नहीं, ख़ैर वो शाम तक हंसने मुस्कुराने लगी।

मुझमें इंट्रेस्ट नहीं लेती…

अब उन दोनों के बीच बातचीत नहीं होती है और कोई रिश्ता आगे नहीं बढ़ाना चाहता है। अभी उनका रिश्ता टूटे हुए ज़्यादा समय नहीं हुआ है, मैं उससे बात करने की कोशिश करता हूँ लेकिन उसका कोई जवाब नहीं आता है।

अब प्लीज़ आप मेरी हेल्प कीजिए। मुझे बहुत उम्मीद है आपसे। मैं ये आपसे पहले ही कह देना चाहता हूँ कि मैं उससे बेइंतहाँ मोहब्बत करता हूँ।

दो प्रेमी
फ़ोटो साभार शटरस्टॉक

लव गुरू का जवाब

देखो यार, आपकी कहानी से साफ़ है कि मामला एक तरफ़ा है, वो ल‌ड़की आपसे क़तई प्यार नहीं करती है इसलिए वो आपके इंट्रेस्ट नहीं लेती, लेकिन आप उससे प्यार करते हो। उसे किसी और से प्यार है, ये बात आप समझनी चाहिए। यही वजह कि वो आपको अपने प्यार के बीच एक दीवार समझती है और आपसे बात नहीं करती। लड़कियों के अंदर एक ख़ास बात होती है, कि जब वो किसी शख़्स से बेहद प्यार करती हैं तो उसकी बुराई उनसे बर्दाश्त नहीं करती, भले ही वो लड़का उनसे कितना ही बुरा बर्ताव क्यों न करता हो। और यही कारण है कि उसने तुम्हारे आइ लव यू जवाब उसने उल्टा दिया। सच बात तो ये है कि इस बात का कोई हल नहीं है। तब उसके दिल में पहला प्यार रहेगा वो आपको कभी प्यार नहीं कर पायेगी। जब उसके दिल का दर्द हल्का होगा, तो शायद वो आपके बारे में सोचना शुरू करे लेकिन आपको ये मानना होगा कि ये सब इतना आसान नहीं है।

मेरा मानना है कि आपको उसका दोस्त बनकर उसके साथ रहना चाहिए। ताकि आपको उसके आसपास रहने का मौका मिले अगर आप इस सिचुएशन में उसकी हेल्प करोगे तो वो आपकी दरिया दिली से इम्प्रेस हो सकती है, भले ही वो अभी आपमें इंट्रेस्ट नहीं लेती पर सकता है वो धीरे धीरे आपके सच्चे प्यार को समझने लगे। बस आपको उसके लिए अपना प्यार, अपनी केयर और अपना नेचर बदलने नहीं देना है। मुझे लगता है कि आपको उससे कोई बात छुपानी भी नहीं चाहिए और उस मैसेज वाली बात को उससे बता देना चाहिए। वो आपकी ग़लती है, अगर उसे उस बात का पता चल गया तो वो आपसे हमेशा के लिए अलग हो जाएगी।

उम्मीद है कि आपको जवाब हेल्पफ़ुल लगा होगा।