एड़ी के दर्द का कारण पैर का अचानक से मुड़ना, पैर में चोट लगना, ऊँचे जूते व हील्स पहनना, अधिक समय तक खड़े रहकर काम करना, पोषक तत्वों की कमी होना, विटामिन बी 12 की कमी, मधुमेह व मोटापा, आर्थराइटिस, हार्मोन से संबंधित दवाइयां अधिक लेना हो सकता है। इस दर्द से बचने के लिए पोषक तत्वों से युक्त भोजन करें। विटामिन बी 12 और ओमेगा 3 फैटी तत्वों से युक्त आहार लें। इसके अलावा एड़ी का दर्द को दूर करने के लिए ये घरेलू उपाय भी अपनाएं…

एड़ी का दर्द

एड़ी का दर्द है तो करें ये उपाय

1. सरसो का तेल

सरसो के तेल से मालिश करने से एड़ी का दर्द और पैर का दर्द दूर हो जाता है। इसके अलावा सरसो के तेल में हल्दी को पकाकर उसमें नींबू का रस, प्याज का पेस्ट और नमक डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सोने से पहले एड़ियों पर लगाएं। इससे भी दर्द धीरे धीरे कम हो जाएगा।

2. अदरक और हल्दी

अदरक और हल्दी ये दोनों प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेन्ट गुणों से युक्त है। इसके सेवन से शरीर स्वस्थ रहता है और शरीर को दर्द से लड़ने की शक्ति मिलती है। इसीलिए भोजन में अदरक और हल्दी का सेवन ज़रूर करें।

3. गर्म पानी से स्नान

गरम पानी से स्नान शरीर के दर्द व सूजन को दूर करने में सक्षम है। इसके अलावा एड़ी में दर्द हो रहा हो तो दर्द दूर करने के लिए गर्म पानी की बाल्टी में 2 बड़े चम्‍मच सेंधा नमक डालकर 10 से 15 मिनट के लिए एड़ी डालकर सेकाई करें। इससे एड़ी का दर्द भी कम हो जाएगा और नींद भी अच्छी आएगी।

4. ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है। जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और शरीर को दर्द व रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। इसीलिए इसका सेवन ज़रूर करें।

5. एलोवेरा

रोज़ाना ऐलो वेरा को छीलकर इसका 50 ग्राम भाग खाली पेट खाएं। इसके अलावा एलो वेरा जैल, अदरक का पेस्ट और काले तिल का पेस्ट इन तीनों को मिलाकर गर्म करें। फिर इस मिश्रण को एड़ी पर लगाएं। इससे दर्द कम हो जाएगा।

6. अश्वगंधा

एड़ी के दर्द से छुटकारा पाने के लिए 1 गिलास दूध के साथ 1 चम्मच अश्वगंधा का चूर्ण मिलाकर सेवन करें। इससे दर्द गायब हो जाएगा।

7. सेब का सिरका

सेब का सिरका सूजन व एड़ी के दर्द को दूर करने के लिए उपयोगी है। इसके लिए गर्म पानी की एक बाल्‍टी में 2 चम्‍मच सिरका और 1 चम्‍मच सेंधा नमक मिलाकर इसमें एडियों को लगभग 30 मिनट के लिए डाल दीजिए। इससे एड़ी का दर्द कम हो जाएगा।

8. तेल की मालिश

अगर आप एड़ी के दर्द से परेशान है तो थोड़ा नारियल तेल या ऑलिव आयल या अलसी के तेल को गरम करके एड़ी की मालिश करें। इससे एड़ी के दर्द में तुरंत राहत मिलेगी।

9. बर्फ के टुकड़े

दिनभर की भाग दौड़ के बाद एड़ी में दर्द शुरू हो जाए तो 5 मिनट तक बर्फ से सेकाई करें। इससे एड़ी का दर्द कम हो जाता है।

10. सहजन की पत्ती

एड़ी का दर्द, हाथ व पैर का दर्द व सूजन होने पर 1 भगोने पानी में सेंधा नमक और सहजन की पत्तियों को डालकर उबाल लें। फिर इस गुनगुने पानी से दर्द वाले भाग की सेकाई करें। इससे दर्द गायब हो जाएगा।

Keyword – Ankle pain, Aedi ka dard

loading...