मधुमेह रोगी के लिए सही आहार

आज बच्चे हो या बड़े कोई भी मधुमेह रोग का शिकार हो सकता है। यह रोग कई कारणों से लोगों को हो सकता है। इसीलिए यह ज़रूरी है कि लोग हेल्दी और पौष्टिक भोजन करें, संतुलित आहार लें। संतुलित आहार के साथ-साथ विटामिन ई, विटामिन सी, कैलोरी, प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट से युक्त आहार को भी भरपूर मात्रा में लेना चाहिए। यह आपको कई सारे रोगों से बचाते हैं। मधुमेह रोगी अधिक समय तक भूखे ना रहें, उन्हें थोड़े-थोड़े समय में कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए। तो आइए यह जानें कि मधुमेह रोगियों को खाने में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए।

मधुमेह रोगी का आहार

मधुमेह रोगी खाएं सही आहार

1. हरी पत्तेदार सब्जियां

मधुमेह रोगियों को अपने आहार में हरी पत्तेदार व रेशेदार सब्जियों को शामिल करना चाहिए क्योंकि ये विटामिन, घुलनशील फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। इसके अलावा ये रक्त से शुगर की मात्रा कम करने में लाभकारी भूमिका निभाती है।

2. तेल

मधुमेह रोगी को खाना बनाते समय सरसों का तेल, मूंगफली का तेल, सोयाबीन का तेल या सूरजमुखी के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। ये मधुमेह रोग को नियंत्रित करने में बहुत लाभकारी है।

3. सूप

मधुमेह रोगियों को अपने भोजन में टमाटर का सूप, मिक्स वेजीटेबल सूप या पालक के सूप का सेवन ज़रूर करना चाहिए। इनका सेवन मधुमेह रोगी के लिए बहुत लाभकारी है।

4. साबुत अनाज

मधुमेह रोगी को साबुत दाल, साबुत अनाज व मिक्स वेजीटेबल सलाद को भी अपने आहार में ज़रूर शामिल करना चाहिए। यह मधुमेह रोग को कंट्रोल करने में मदद करता है।

5. फल

मधुमेह रोगी को खट्टे मीठे फलों का जैसे स्ट्राबेरी, तरबूज़, पपीता, बेर, अंगूर, जामुन, अमरुद, कटहल, अनार और सेब को खाना चाहिए। ये जल्दी पच जाते हैं। इन फलों के सेवन से मधुमेह को नियंत्रि‍त किया जा सकता है।

6. सूखे मेवे

मधुमेह रोगियों को थोड़ा थोड़ा काजू, बादाम और अंजीर को भी खाना चाहिए। इससे भी मधुमेह को बढ़ने से रोका जा सकता है।

7. चाय

मधुमेह रोगी को दूध वाली चाय के बजाय ग्रीन टी, लेमन टी, हर्बलटी को पीना चाहिए। इसके अलावा इसमें दालचीनी पाउडर डालकर सेवन करने से मधुमेह रोग कंट्रोल रहता है।

8. कुछ अन्य आहार

मधुमेह रोगियों को कुछ अन्य आहार जैसे मोटा अनाज, भूरे चावल, मांस, ओटमील, टोंड दूध, करेला, मेथी दाना और हल्दी आदि को भी अपने आहार में ज़रूर शामिल करना चाहिए।

इन आहार के सेवन से मधुमेह रोग पर कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा मधुमेह रोगी चीनी, गुड़, फुलक्रीम दूध, आइसक्रीम, धूम्रपान व मदिरापान व चॉकलेट आदि का सेवन न करें।

Previous articleप्रदूषण के असर से बचने के 5 आसान उपाय
Next articleएड़ी का दर्द दूर करने का घरेलू उपाय