आज के समय हर महिला सुंदर दिखना चाहती है। सुंदर दिखने के साथ साथ फिट रहना भी ज़रूरी है। जबकि आज के समय में सबसे ज़्यादा महिलाएं मोटापा और बैडौल स्तनों की समस्या से परेशान है। जिसके कारण उनका आत्म विश्वास भी कम हो जाता है। इस समस्या से बचने के लिए अच्छा और पौष्टिक भोजन करें। रोज़ाना व्यायाम करें। ध्रूमपान से बचें। सही साइज की या स्पोर्टस ब्रा पहनें। ब्रेस्ट मसाज तेल का प्रयोग करने के अलावा कुछ घरेलू उपाय अपनाएँ, जिनसे आप स्तनों को सुडौल बनाकर एक आकर्षक फ़िगर मेनटेन कर सकती हैं।

स्तनों को सुडौल बनाएं

स्तनों को सुडौल बनाने के टिप्स

1. लहसुन

स्तनों का ढीलापन दूर करने के लिए नियमित सरसों के तेल में 4 लहसुन की कली डालकर मालिश करें। इससे स्तन सुडौल और कठोर हो जाते हैं।

2. अंडे की जर्दी

वक्ष में कसाव लाने के लिए अंडे की जर्दी की मालिश एक बेस्ट उपाय है। इसके लिए अंडे की जर्दी में थोड़ा मक्खन और थोड़ा ककड़ी का पेस्ट मिलाकर लेप तैयार कर लें। इस लेप से लगभग 30 मिनिट तक वक्ष की हल्के हल्के हाथों से गोलाकार आकार में मालिश करें। इस मालिश से स्तनों में कसाव आता है और स्तन सुड़ौल बनते हैं।

3. अदरक

एक कप पानी में अदरक के टुकड़े डालकर अच्छे से पका लीजिए। जब पानी पककर आधा रह जाए तब इस पानी को हल्का ठंडा करके 1 चम्मच शहद मिलाकर पी लें। ऐसा रोज़ करने से वक्ष में कसाव आता है।

4. छुई-मुई

छुई-मुई और अश्वगंधा की जड़ को पीस लें। फिर इस पेस्ट को स्तनों पर लगाकर मालिश करें। इससे स्तनों का ढीलापन ख़तम होता है।

5. मेथी

छोटे छोटे दानों वाली मेथी में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, पौटेशियम और आयरन जैसै कई तत्व पाए जाते हैं। इसीलिए मेथी का उपयोग कंडीशनर के रूप में भी किया जाता है क्योंकि यह बालों को पोषण प्रदान करता है। इसके अलावा मेथी का उपयोग भोजन में मसालों के रूप में भी किया जाता है। मेथी दाना के पाउडर का उपयोग स्तनों को सुडौल बनाने के लिए भी किया जाता है। 2 चम्मच मेथी दाना के पाउडर में थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट से रोजाना 10 मिनट तक मालिश करें। यह उपयोग स्तन के आकार को सुडौल बनाने में एवं कसाव देने में मदद करता है।

6. नीम, अदरक और शहद

एक गिलास पानी में कुछ नीम की पत्तियों और एक चम्मच हल्दी पाउडर डालकर उबाल लें। जब पानी पककर आधा रह जाए तब इस पानी को हल्का ठंडा करके 1 चम्मच शहद मिलाकर पी लें। इस उपाय को करने से वक्ष में कसाव आता है।

7. अनार

अनार का सेवन आपको अच्छी सेहत प्रदान करता है। अगर रोज एक अनार को पीसकर इसमें 250 ग्राम सरसों का तेल मिलाकर गर्म कर लें। फिर रोज़ाना इस गुनगुने तेल से वक्ष की मालिश करें। इससे स्तनों को सुडौल बनाया जा सकता है।

8. मुल्तानी मिट्टी

मुलतानी मिट्टी रूप को निखारने में बहुत सहायक है। यह त्वचा में निख़ार लाने के साथ साथ स्तनों में कसाव लाने में भी बहुत मदद करता है। इसके लिए 2 चम्मच मुलतानी मिट्टी में थोड़ा पानी डालकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को स्तनों पर लगाकर हल्के हल्के हाथों से मालिश करें। इस उपाय से स्तनों में कसाव आता है।

loading...