वर्तमान समय में हम लोग इतना ज़्यादा व्यस्त होने लगे है कि हमारी पूरी दिनचर्या अव्यवस्थित रहती है जैसे हमारा खाना, हमारी वेशभूषा, हमारे काम करने का समय यहां तक कि हमारा घर भी, सब कुछ बहुत अव्यवस्थित सा रहता है। ज़रूरत से ज़्यादा अव्यवस्थता हर रोज़ तनाव का कारण बनती है और इस तनाव से बचने के लिए अपने जीवन से जुड़ी इन कुछ चीज़ें व्यवस्थित ज़रूर करें क्योंकि जब आपकी ज़िंदगी में सब कुछ व्यस्थित रहेगा तभी तो आप अपने जीवन में तनाव मुक्त रहकर ऊँचाईयों को छू पायेंगे।

तनाव मुक्त

चीज़ें व्यवस्थित कर तनाव मुक्त रहने के टिप्स

1. दिनचर्या को सुव्यवस्थित करें

सबसे पहले अपनी दिनचर्या को सुव्यवस्थित करें इसके लिए एक समय सारणी बनाएं। जिसमें सही समय पर ध्यान, योग और पौष्टिक ब्रेकफास्ट के साथ अपनी दिनचर्या की शुरूआत करें। आप पूरे दिन में जो काम करते है उसकी रूपरेखा तैयार करें। आप अपने काम को सही समय पर ख़त्म करें। पूरे दिन में थोड़ा समय अपने लिए और अपने परिवार के लिए भी ज़रूर रखें और फिर सही समय पर आराम करें। तभी तो आप तनाव मुक्त और स्वस्थ्य जीवन जी पायेंगे।

2. रहने की जगह सुव्यस्थित करें

रोज़ या सप्ताह में एक दिन आप जब भी अपने घर को व्यवस्थित करने में लगे तो थोड़ा संगीत बजाएं। ताकि आप बेहद रिलैक्स फ़ील करें। क्योंकि पूरे घर की सफ़ाई के बारे में सोचना बहुत मुश्किल लगता है इसलिए सफ़ाई के काम को थोड़ा थोड़ा बांटकर करना चाहिए। ताकि काम करने में बोरियत भी न रहें और तनाव मुक्त रहकर मज़े से कर सकें। एक समय में एक कमरे की सफ़ाई शुरू करें । आप अपने घर के सब वस्तुओंं तथा प्रत्येक ज़रूरत के सामान को फिर से अपनी जगह पर व्यवस्थित तरीके से लगाएं। जब घर की सब वस्तुएं सुव्यवस्थित रहती हैं तो आप अपने घर में तनाव मुक्त रहकर भरपूर आनंद के साथ अपने दिन के साथ शुरुआत कर सकते हैं। क्योंकि ये कहते हैं कि घर वह जन्नत होता है जहां आकर इंसान अपनी सारी थकान और चिंता को भूल जाता है और यह तभी संभव है। जब आप अपने घर को सुव्यवस्थित करें।

3. रसोईघर सुव्यवस्थित करें

काम काज में अक्सर हमारा रसोईघर सबसे ज़्यादा अव्यवस्थित रहता है जिससे हम लोग देखकर के थोड़े चिड़चिड़े हो जाते हैं। तो ख़ुद को टेंशन फ़्री और आनंदपूर्ण बनाने के लिए अपने रसोईघर की प्रत्येक चीज़ को अपने सपनों की दुनिया की तरह सजाएं फिर आप देखेंगे कि आपका हर दिन पहले से कहीं ज़्यादा आसान और ख़ुशनुमा होता जा रहा है।

सुव्यवस्थित रसोईघर

4. कपड़ों की अलमारी व्यवस्थित करें

आप अपने कपड़ों की अलमारी को अच्छे से सजाएं क्योंकि इसका उपयोग आपको प्रतिदिन करना पड़ता है। ऊनी और गर्म कपड़े अलग रखें। प्रतिदिन जिन कपड़ों का उपयोग करना है उन्हें अलमारी में ऊपर रखें ताकि आपको उन्हें ढूढ़ने में ज़्यादा समय न लगें। जिन कपड़ों का उपयोग नहीं करना हैं उन सभी कपड़ों को अलमारी से हटा दें। जब कपड़ों की अलमारी इतनी अच्छी सजी हुई होती है तो इसे देखकर मन प्रसन्न और दिल ख़ुश हो जाता है।

4. अपने डेस्क को व्यवस्थित करें

आप अपने सारे डेस्क की वस्तुओंं को एक जगह एकत्रित करें। फिर डेस्क को क्लीन करके सभी वस्तुओं को चुन चुन कर लगाएं। अपने ज़रूरत के सामानो को अलग करने के बाद इनमें से स्टेशनरी और ऑफ़िस के सामानोंं को अलग कर लें और फ़ोल्डर्स को अल्फ़ाबेटिकल आर्डर में रखें। वस्तुओं को आसानी से पहचानने के लिए उन पर लेबल लगाएं। आपके डेस्क पर केवल आपका कंप्यूटर और एक नोटपैड होना चाहिए और साथ में इतनी स्पेस होने चाहिए कि आप अपना कॉफ़ी मग और एक स्पेशल फ़ोटो फ्रेम भी रख सकें। ताकि आप जब भी इस डेस्क का उपयोग करें तो सब चिंता से मुक्त होकर बहुत आराम व सुकून को महसूस करें।

तो इस तरह चीज़ें व्यवस्थित कर तनावमुक्त रहना आसान है जिससे जीवन को ख़ुशियाँ बनी रहती हैं।

loading...