आज के इस भागमभाग भरे समय में जीवन इतना व्यस्त हो गया है कि मानव ख़ुद के लिए भी समय नहीं निकाल पा रहा है। बतलती दिनचर्या कहीं न कहीं आपके शरीर को पूरी तरह से प्रभावित करती है और आप अस्वस्थ रहने लगते हैं, यहाँ तक कि आप एक सुंदर स्वस्थ शरीर के मालिक बनने से वंचित रह जाते हैं और जब आप ख़ुद को आइने में देखकर बस ये ही सोचते हैं कि काश मैं भी आकर्षक फ़िगर और सुडौल शरीर वाला होता।

सुंदर और सुडौल शरीर की चाहत हर किसी के दिल में होती है। ताकि वो जब भी कुछ पहने वो पहनावा उन पर खिले और उनकी रंगत में चार चांद लगा दें। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे आसन और व्यायाम जो आप घर पर आसानी से कर सकते हैं और एक स्वस्थ, सुंदर, सुडौल और आकर्षक फ़िगर के मालिक बन सकते हैं।

आकर्षक और सुडौल फ़िगर

आकर्षक फ़िगर पाने के टिप्स

ये व्यायाम आप कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं, बस खाने के तुरन्त बाद न करें –

1. पीठ को प्राकृतिक रूप से सीधा रखते हुए खड़ी हो जाएं अथवा बैठ जाएं। अब गहरी साँस इस प्रकार लेंं कि कंधे खिंचे, पूरी साँस छाती में भरे और पेट अंदर दबायें। अब इस स्थिति में रहते हुए साँस को छोड़ दें। दोबारा साँस लें और फिर साँस छोड़ते हुए पेट, छाती व कंधों को ढीला छोड़ दें। इस प्रकार इस प्रक्रिया को 6 बार दोहरायें फिर अगला व्यायाम करें। यह व्यायाम पेट को सुडौल बनाता है और पेट संबंधी विकारों को दूर करता है।

छरहरा बदन
छरहरा बदन

2. यह व्यायाम ब्रेस्ट के विकास में सहायक है। आप खड़ी होकर या बैठ कर इस व्यायाम को कर सकती हैं। कमर व गर्दन सीधी रखते हुए गहरी साँस लेते हुए दोनों हांथ कंधे के सीध में सिर के ऊपर सीधा फैला लें। तेज़ी से साँस छोड़ते हुए हाथों को नीचे इस प्रकार खींचे कि दोनों मुट्ठियाँ कंधे के पास रखकर सख़्ती से बंद करें तथा कोहनियाँ कमर के बराबर आ जाएं। इस प्रक्रिया को कम से कम पंद्रह बार दोहरायें। यदि आप हाइपरटेंसिव है तो यह व्यायाम न करें।

3. लगभग दो फुट ऊंची बेंच अथवा मेज पर आप लेट जाएं अब उस पर इस प्रकार लेटें की ब्रेस्टलाइन मेज के बाहर आये और आपके दोनों हाथ ज़मीन पर लगें। यह आपकी प्रारंभिक स्थिति है। अब दोनों हाथों को कंधों के समानांतर ऊपर उठायें। साथ ही गर्दन भी ऊपर की ओर उठायें तथा साँस छोड़ते हुए प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं। यह व्यायाम आपकी चेस्ट लाइन व पेट को सामान कर ब्रेस्ट को सौंदर्य देंता है।

4. दोनों हथेलियों को हिप पर रखें तथा कोहनियाँ सीधी करें दोनों एड़ियाँ मिली हुई हों। अब गर्दन व कंधों को पीछे खीचतें हुए ऊपर उठायें, साँस छोड़ते हुए प्रारंभिक स्थिति में लौट आयें। यह प्रक्रिया 6 से 7 बार दोहरायें।

इस प्रकार से इन व्यायाम को सहजता से घर पर करके आप एक आकर्षक और सुडौल शरीर के मालिक बन सकते हैं। तो देर किस बात की है आज ही इन्हें आप अपने जीवन में अपनायें।