आँखें आपके बिन बोले सब कुछ समझ जाती हैं और आपके दिल का हाल बया कर जाती हैं। आँखें हमारे शरीर का सबसे ख़ूबसूरत और नाज़ुक हिस्सा हैं। सही देखभाल के साथ साथ आँखों को आकर्षक और सुंदर रखना भी ज़रूरी है।

चेहरे पर सबसे ख़ूबसूरत और आकर्षक आँखें होती है। शरीर के अन्य अंगों की तरह आँखों की देखभाल करना बेहद ज़रूरी है। याद रहे कि आँख हमारे शरीर का सबसे नाज़ुक हिस्सा है और सबसे आकर्षक भी, इसलिए इन नाज़ुक आँखों के देखभाल करने का तरीक़ा भी कुछ ख़ास होना चाहिए। इसके लिए ये कुछ ख़ास टिप्स पेश हैं –

आँखों को आकर्षक बनायें

 

आँखों को आकर्षक बनाएँ

Eye care home remedies – Make them beautiful and attractive

1. रात को सोने से पहले गुलाब जल की 2 बूंदे आँखों में डालें, इससे सुबह आँखें तरोताज़ा लगेंगी।

2. रात को सोने से पहले अपना मेकअप ज़रूर रिमूव कर दें। क्लेजिंग मिल्क आँखों के आस पास की जगह पर मलें और रुई के गीले फाहे से पोंछ लें।

3. अगर आपकी आँखों के नीचे काले धब्बे हैं और रूखापन भी, तो आप रोज़ आँखों के आस-पास शुद्ध बादाम के तेल से हल्की मालिश करें और इसके लिए रिंग फ़िंगर की उंगली का इस्तेमाल करें। ध्यान रहे मालिश सदैव एक दिशा में ही करें। मालिश के बाद तेल को 15 मिनट लगा रहने दें। फिर भीगी रुई के फाहे से पोंछ लें। इससे आप आँखों को आकर्षक बना सकती हैं।

4. पके पपीते का गूदा मैश कर लें। इसमें एक बूंद शहद मिलायें। इसे आँखों के आस पास लगाकर 10 मिनट तक रखें या खीरे के टुकड़े रखें और 5 मिनट बाद हटा लें। इससे वहाँ की त्वचा में एक्सट्रा निखार आयेगा।

5. केसर के कुछ रेशे गुलाब जल में एक घण्टे के लिए भिगोयें। इसमें रुई के फाहे को भिगोकर बंद आँखों पर रखें। 5 मिनट बाद इसे उठा लें। ऐसा करने से आँखों के नीचे काले घेरे कम हो जाते हैं।

6. बादाम और दूध का पेस्ट तैयार करें और इसे 20 मिनट तक आँखों के नीचे लगाकर रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें। यह भी काले घेरे को दूर करने का एक सरल उपाय है।

7. थोड़े से शहद में अंडे का सफेद हिस्सा मिला कर आँखों के चारों ओर लगायें और 20 मिनट बाद धो लें। इससे आँखों के आस पास की त्वचा का रंग साफ़ होगा और कसावट भी आएगी।

8. आँखों की ख़ूबसूरती के लिए आराम या नींद का पूरा करना बेहद ज़रूरी है। सोते समय आपकी आँखें बंद होती हैं, जिससे इन्हें प्राकृतिक मॉइश्चराइज़र मिलता है इसलिए कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद ज़रूर लें।

तो देर न लगाएं आज ही इन टिप्स को अपनायें और अपनी आँखों को आकर्षक और ख़ूबसूरत बनायें ताकि आपकी आँखेंं आपके बिन बोले आपके दिल का हाल बयाँ कर जाएं।