शहद और दालचीनी के मिश्रण के औषधीय उपयोग

133

अक्सर हम लोग दालचीनी का उपयोग मसालों में सुगन्ध के लिए करते हैं। लेकिन दालचीनी का उपयोग केवल मसालों के लिए बल्कि घरेलू उपचार में भी कर सकते हैं और अगर दालचीनी के चूर्ण में शहद मिलाकर सेवन करें तो यह मिश्रण कई रोगों से बचाकर आपको स्वास्थ्य और हेल्दी रखता है। आज हम आपको शहद और दालचीनी के मिश्रण के औषधीय उपयोग या घरेलू उपचार के बारे में बताने जा रहे हैं।

शहद और दालचीनी के फायदे

शहद और दालचीनी के मिश्रण के औषधीय उपयोग

कान दर्द को दूर करें

कान दर्द होने पर दालचीनी के चूर्ण में शहद को मिलाकर सेवन करें, इससे कान दर्द में आराम मिलेगा।

हृदय रोग में लाभप्रद

दालचीनी के पाउडर में शहद मिलाकर इस पेस्ट को रोटी या ब्रेड पर लगाकर खाने से धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं होता और आप हार्ट अटैक से बचे रहते हैं। जिन लोगों को एक बार हृदयाघात आ चुका है अगर वे लोग भी इस उपचार को करेंगे तो अगले हार्ट अटैक से बचे रहेंगे। जिससे आप हमेशा स्वास्थ्य और हेल्दी बने रहेंगे।

मूत्राशय संक्रमण

यूरीन इंफ़ेक्शन होने पर 2 बडे चम्मच दालचीनी के पाउडर में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर गरम पानी के साथ लेने से इंफेक्शन ख़तम हो जाता है और रोगी को बहुत आराम मिलता है।

कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए में 2 बड़े चम्मच शहद में 3 छोटे चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर 2 गिलास गरम पानी के साथ पी जाएँ। इससे कुछ ही धंटों में खून का कोलेस्ट्रॉल लेवल 10 प्रतिशत तक नीचे आ जाता है और रोगी को बहुत आराम मिलता है।

पेट के रोग में लाभप्रद

दालचीनी के पाउडर में शहद मिलाकर लेने से पेट दर्द, गैस और पेट के अल्सर में बहुत राहत मिलती है।

मुहांसे गायब करें

3 बड़े चम्मच शहद में एक छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को रात को सोते समय मुहांसों पर लगाएं और सुबह उठकर गुनगुने पानी से धोलें । ऐसा दो हफ़्ते तक करने से मुहांसे समाप्त हो जायेंगें और आपका चेहरा बेदाग और सुंदर नज़र आएगा।

त्वचा रोगों से बचाए

1 चम्मच दालचीनी के पाउडर में 1 चम्मच शहद मिलाकर त्वचा रोग जैसे दाद, खुजली आदि पर लगाएँ और बेहद आराम पाएँ।

मज़बूत प्रतिरक्षा प्रणाली

दालचीनी के पाउडर में शहद मिलाकर उपयोग करने से हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है और हमे रोग और रोगाणुओं से लड़ने की शक्ति मिलती है।

मोटापा घटाए

मोटापे के लिए शहद और दालचीनी चूर्ण की चाय का सेवन एक रामबाण उपाय की तरह है। जिसके सेवन से तेजी से मोटापा घटता है। इसके लिए एक चम्मच दालचीनी पाउडर को एक गिलास पानी में डालकर उबाल लें। इसके बाद इसे ठंडा कर लें। फिर इसमें 2 बड़े चम्मच शहद मिलाकर सुबह नाश्ता करने से आधा घंटा पहले और रात को सोने से पहले इसका सेवन करने से मोटापा या अतिरिक्त चर्बी धीरे-धीरे घटने लगती है।

शहद और दालचीनी के मिश्रण के औषधीय उपयोग को आज ही अपनाए और निरोगी काया पाएँ।

loading...