पिता बनना एक सुखद अनुभव है, जिसे हर पिता महसूस करना चाहता है, उस पल को क़ैद कर लेना चाहता है ताकि ज़िंदगी का सबसे ख़ूबसूरत एहसास उसके साथ ताउम्र बना रहे। बच्चे की देखभाल करना पिता के लिए थोड़ा मुश्किल होता है, क्योंकि माँ तो हर पल बच्चे के साथ जुड़ी रहती है इसलिए वे आसानी से बच्चों की देखभाल कर लेती है, लेकिन पिता कार्यों में व्यस्त रहने के कारण समय अधिक दे नहीं पाते। जिससे बच्चे की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल भरा रहता है, हालांकि पहली बार पिता बनने वालों को नए नए अनुभवों से होकर गुज़रना पड़ता है। तो आइए जानते हैं अच्छे पिता बनने के 10 रास्ते…

एक अच्छे पिता के गुणएक अच्छे पिता बनने के 10 रास्ते

1. एक्टिव बनें । Be more active

ये ज़रूरी है कि आप एक्टिव रहें ताकि आप यह समझ सकें कि आपके बच्चे को कब किस चीज़ की ज़रूरत है और यह तभी हो सकता है जब आप एक दूसरे को समय दें, उसे समझें ताकि जब आपका बच्चा भूख लगने या नैप्पी गीली होने या किसी अन्य कारण से रो रहा है?

2. अधिक समय बितायें । Spend more time

आज के व्यस्त समय में बहुत कम पिता हैं जो अपने बच्चों के लिए समय निकाल पाते हैं। एक अच्छे पिता बनने के लिए ये बेहद ज़रूरी है कि अपने व्यस्त समय में से बच्चों को समझने के लिए समय निकालें और उनको समझने का प्रयास करें – जैसे आपके पिता ने आपके साथ कुछ पल को बिताकर उन पलों को ख़ास बनाया वैसे आप भी अपने बच्चे के साथ कुछ ख़ास पल को बितायें ।

3. भावनात्मक रूप से जुड़ें । Develop an emotional bonding

चूँकि पुरुष अपनी भावनाओं को ज़ाहिर नहीं कर पाते हैं, लेकिन एक अच्छा पिता बनने के लिए ये बेहद ज़रूरी है कि वे बच्चों की छोटी छोटी चीज़ों से जुड़े। जैसे उनके साथ बैठकर खाना खाना, कुछ हँसी मज़ाक़ करना, साथ खेलना, बाहर घूमने जाना, बच्चों को स्कूल छोड़ने जाना आदि ऐसे कई पल है जिनमें आप बच्चों से जुड़ सकते हैं इससे वे आप पर विश्वास भी करेंगे और भावनात्मक रूप से भी जुड़ेंगे।

4. एक अच्छे जीवन साथी बनें । Be a good life partner

बेहद ज़रूरी है कि आप एक अच्छे साथी की तरह अपने जीवनसाथी का सम्मान करें क्योंकि जब आप अपने साथी का सम्मान करते हैं। तो बच्चा आपका और अपने से बड़ों का सम्मान करता है, क्योंकि आप जैसा व्यवहार बच्चे के सामने रखेंगें, बच्चा वैसा ही सीखता है और उसका अनुसरण करने लगता है।

5. बच्चे से अच्छे से पेश आयें । Respect your child

एक बच्चे के लिए माता पिता उसके रोल मॉडल होते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि आप बच्चों के सामने अच्छा आचरण करें। बच्चों का सम्मान करें ताकि वे दूसरों का सम्मान करें और अच्छी बातें सीखकर अच्छा आचरण करें।

6. पैरेंटिंग की कला सीखें । Learn art of parenting

एक अच्छे पिता बनने के लिए ये बेहद ज़रूरी है कि आप पैरेंटिंग की कला सीखें। पिता बनने के बाद हर दिन एक चुनौतियों भरा होता है, इसलिए उन चुनौतियों को स्वीकारें और उनसे सीखने का प्रयास करें।

7. ज़रूरतों को समझें । Be a responsible father

एक अच्छे पिता बनने के लिए ये बेहद ज़रूरी है कि आप अपने बच्चे को समझें और उसके प्रति आपकी जो भी जिम्मेदारी है, उसे अच्छे से निभायें।

8. बच्चे के अच्छे दोस्त बनें । Be a good friend

आप एक अच्छे पिता तभी बन सकते हैं, जब आप एक पिता की भूमिका से हटकर उसके दोस्त बनने का प्रयास करते है, उसकी ज़रूरतों को समझने का प्रयास करते है।

9. लोगों से बात करें । Talk with other parents

एक अच्छे पिता बनने के लिए ये आवश्यक है कि आप उन लोगों के अनुभवों को जानें जो पिता बनने के अनुभव से गुज़र चुके हैं और उनसे एक अच्छे पिता बनने के अनुभव को सीखें। उन लोगों से अपनी समस्या कहें, उन लोगों से अपने अनुभव को बाँटे। यह बच्चों के साथ आपके रिश्ते की डोर को मजबूत करने के लिए ये बेहद ज़रूरी है।

10. तलाक़ लेने के बाद भी बच्चों से जुड़ें । Meet your children after divorce

जब दो लोगों के रिश्ते टूटते है, तो इससे सबसे ज़्यादा प्रभावित बच्चे होते है अक्सर बच्चे की कस्टडी माँ को मिलती है, ऐसे में यदि आप एक अच्छे पिता बनकर रहना चाहते है तो आप उनके साथ समय व्यतीत कर सकते है।आप उनसे फोन के माध्य्म से भी जुड़ सकते है।

लेकिन आज भी ऐसे कई माता पिता है जो सिर्फ़ अपनी इच्छाओं और भविष्य के लिए सोचते हैं। बच्चों के सुनहरे भविष्य के लिए ये ज़रूरी है कि माता पिता उनके प्रति सजग रहें और उनसे जुड़ने और उन्हें समझने के लिए इन दस बातों का अनुसरण ज़रूर करें, ताकि आप भी अपने पिता की तरह एक अच्छे पिता बनें, क्योंकि ये ख़ुशी सिर्फ़ आपकी है और यूँ जीने का हक़ भी आपका है।