जॉब इंटरव्यू में सफलता पाने के टिप्स

1416

आज के समय में डिग्री का होना ही काफ़ी नहींं है बल्कि प्रतियोगिता के क़ाबिल बनना और उसको पास करना बेहद ज़रूरी हैं। आज के समय में कई लोग अपनी क़ाबलियत से प्रतियोगिता तो पास कर लेते हैं लेकिन जॉब इंटरव्यू के लिए बेहद घबरा जाते हैं और ऐसी कई छोटी छोटी गलतियाँ कर बैठते हैं जो उनके इंटरव्यू को प्रभावित करती हैं। इंटरव्यू में आपके ज्ञान से ज़्यादा आपकी स्मार्टनेस और आपका आत्मविश्वास बेहद ज़रूरी है। कई बार विषयों से जुड़ी जानकारी के बावजूद युवाओं को जॉब नहीं मिल पाती और जो युवा दूसरों से थोड़ा अलग होते हैं वो इसके दावेदार बन जाते हैं।

जॉब इंटरव्यू में सफलता

पहली बार जॉब इंटरव्यू देते समय युवा घबरा जाते हैं और अपना आत्मविश्वास भी खो बैठते हैं। आप लोग ऐसा न करें बल्कि ऐसी स्थिति से बचने के लिए आप कुछ चीज़ों पर अमल करके आसानी से जॉब पा सकते हैं।

बेस्ट जॉब इंटरव्यू टिप्स

1. कम्पनी की पूरी जानकारी रखें

अगर आप किसी कंपनी में जॉब इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करना बेहद ज़रूरी है। इसके लिए आप कम्पनी की वेबसाइट से जानकारी हासिल कर लें।

2. सही कपड़ों का सही चयन करें

इंटरव्यू के समय कपड़े का भी ख़ास महत्व है। कपड़े सामने वाले का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हैं। ज़्यादातर जॉब इंटरव्यू के समय फॉर्मल कपड़े ही पसंद किये जाते हैं इस बात का ध्यान ज़रूर रखें कि आपका पहनावा सब कुछ न होते हुए भी बहुत कुछ है। इसलिए अपनी पर्सनालिटी के अनुरूप ही कपड़ों का चयन करें।

3. जवाब देने का अभ्यास करें

जॉब इंटरव्यू सफल हो इसके लिए कि अपने परिवार और दोस्तों की मदद से बार बार इंटरव्यू देने का अभ्यास करें। कभी कभी शीशे के सामने बैठकर प्रयास करने से चेहरे पर सही भाव भंगिमा लाने में मदद मिलती है।

4. वेन्यू पर समय से पहले पहुँचें

अगर आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो ज़रूरी है कि वेन्यू पर समय से पहले पहुँचें। इससे आप अपने आपको उस माहौल में सही तरीके से ढाल पाएंगे और इंटरव्यू के समय नर्वस भी नहीं होंगे।

5. पहले से ही सर्टिफिकेट सही क्रम में लगाकर रखें

जॉब इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो ये बेहद ज़रूरी है कि आप सभी सर्टिफ़िकेट को सही क्रम में रखें और एक फ़ोल्डर में रखें। सर्टिफिकेट का क्रम आपको दूसरों से अलग दिखाने का काम करता है। कई बार इंटरव्यू लेने वाले आपसे कोई सर्टिफ़िकेट मांग सकते हैं तो आप ढेरों सर्टिफ़िकेट के बीच उसे ढूँढ़ने में दिक्कत आ सकती है। क्रम से लगा सर्टिफिकेट आपको काफी मदद दे सकता है।

6. अपना परिचय पूरे आत्मविश्वास से दें

इंटरव्यू लेने वाले अक्सर ही आपसे आपके बारे में कुछ बताने के लिए कहते हैं तो ऐसे में ज़रूरी है कि आप अपने बारे में उन बातों का ज़िक्र करें जो आपका सकारात्मक नज़रिया पेश करें।

7. सकारात्मक सोच के साथ इंटरव्यू दें

इंटरव्यू देने से पहले सकारात्मक सोच को बनाये रखें और पूरे आत्मविश्वास के साथ इंटरव्यू दें। जॉब इंटरव्यू के बाद उस व्यक्ति को थैंक्यू नोट देना न भूलें जिसने आपका इंटरव्यू लिया है क्योंकि उसने आपको अपना समय दिया और आपका इंटरव्यू लिया है।

उम्मीद है इन बातों का आप ख़ास ध्यान रखेंगें और आत्मविश्वास से परिपूर्ण होकर अपने इंटरव्यू को देकर सफलता हासिल करेगें।

loading...