अगर आपको नाइट सूट पहनकर सोने में उलझन होती है तो आपके लिए एक ख़ुशख़बरी है कि रात में बिना कपड़ों के सोने से आपकी हेल्थ अच्छी रहती है। आपको ज़रूर इस बारे में जानने में इंट्रेस्ट है, तो आइए आपको रात में बिना कपड़े पहनें सोने के 6 लाभ बताते हैं।

बिना कपड़ों के सोकर ख़ुशी जीवन पायें –

1. हैप्पी मैरिड लाइफ़

बिना कपड़ों के सोने के फ़ायदे

जो दम्पत्ति रात में बिना कपड़े पहनें सोते हैं उनके आपसी रिश्ते कहीं अधिक मधुर होते हैं। इस बारे में कॉटन यूएसए ने 2014 में एक शोध पत्र दिया था जिससे यह बात उजागर हो रही है। इस रिसर्च में पाया गया बिना कपड़ों के साथ सोने वाले 57 प्रतिशत मैरिड कपल अपनी लाइफ़ में ज़्यादा ख़ुश थे, वहीं नाइट सूट पहनकर सोने और आपसी बेहतर बताने वालों की संख्या इससे 9 प्रतिशत कम थी।

2.अच्छी नींद

Insomnia Female

जिन लोगों को इनसोम्निया यानि अनिद्रा की समस्या होती है, 2004 में उनपर किये शोध से पता चला है कि उनका बॉडी टेम्परेचर सामान्य लोगों से अधिक होता है। जिस कारण वे अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं। बिना कपड़ों के शरीर का तापमान गिर जाता है, जिससे बिना कपड़ों के सोने से अच्छी नींद आ जाती है।

3. डायबिटीज़ को गुड बॉय

अगर आप मधुमेह की समस्या को लेकर एलर्ट रहते हैं तो हम आपको बता दें कि सोते समय कपड़े पहनकर सोने से आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है। एक शोध के मुताबिक़ जो लोग बिना कपड़ों के 4 सप्ताह तक कम तापमान में सोए उनके इंसुलिन के परिणाम अन्य लोगों की अपेक्षा दोगुना अच्छे थे।

4. जननांग में इंफ़ेक्शन का डर

डॉ० जेनिफ़र लांडा बताती हैं कि रात में कपड़े पहनकर सोने वाली महिलाओं के शरीर का तापमान बढ़ने से जननांगों में फ़ंगल इंफ़ेक्शन की सम्भावना अधिक बढ़ जाती है। इसलिए आप भी सतर्क हो जाइए।

5. मेलाटोनिन और विकास हार्मोन का बैलेंस

Growth hormone guy

बिना कपड़ों के सोने से हर रात आपके शरीर का तापमान 70 फ़ॉरेहाइट से कम रहता है, जिससे आपके शरीर में मेलाटोनिन और विकास हार्मोन को स्तर बैलेंस रहता है। एक दोनों रसायन आपके शरीर को समय से पहले बूढ़ा होने से रोकते हैं, जिससे आप जवान और स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। इसीलिए अगर आप कपड़े पहनकर सो रहे हैं तो आप जल्दी बूढ़े दिखने लगेंगे।

6. सुरक्षा का एहसास

प्रागैतिहासिक काल में आदिमानव रात में बिना कपड़ों के सोते थे ताकि जंगली पशु उन पर हमला न करें और उनकी रक्षा हो सके। ये गुण आज भी हमारे जींस में प्रिज़र्व है और जब हम बिना कपड़ों के सोते हैं तो ख़ुद को अधिक सुरक्षित महसूस करते हैं।

7. बेहतर इम्यून सिस्टम

आपको शायद मालूम न हो लेकिन कोर्टिसोल हार्मोन का अधिक स्राव हमारी रोग प्रतिरोधक प्रणाली को कमज़ोर कर देता है। जब दमपत्ति बिना कपड़ों के एक साथ सोते हैं तो त्वचा का त्वचा से सीधे सम्पर्क में आती है। जिससे आपकी एड्रेनल ग्रंथि को यह मैसेज मिलता है कि तनाव पैदा करने वाले हार्मोन कोर्टिसाल का निर्माण कम करना है। साथ ही एक अन्य हार्मोन ऑक्सीटोसिन का स्राव होता है जिससे आपका इम्यून सिस्टम बेहतर काम करता है।