आज पूरे विश्व में 40 प्रतिशत से भी अधिक लोग मोटापे से परेशान हैं। मोटापा घटाने व उससे छुटकारा पाने के लिए लोग डायटिंग करने लगते हैं, हैल्थ क्लब जाकर व्यायाम करने लगते हैं। फिर भी आशानुकूल अपना मोटापा कम नहीं कर पाते। अतः वे उपाय जानिए जिनसे आसानी से मोटापा कम कर सकता है।

मोटापा घटाने के आसान उपाय

मोटापा घटाने के आसान से उपाय

1. फल और सब्ज़ियाँ खाएँ

मौसमी फल और सब्ज़ियाँ पोषक तत्वों से भरपूर होती है, तथा इनके नियमित सेवन से नर्वस सिस्टम ठीक रहता हैं, इनमें कैलोरी तो कम होती है, परंतु फ़ाइबर और पानी बहुत ज़्यादा होता है, इनको खाने में भी थोड़ा वक्त लगता है, इस तरह फल खाने से आपका पेट भरा रहता है और मोटापा घटाने में सहायता मिलती है।

2. मीठा खाने से परहेज़ करें

मोटापा बढ़ने का सबसे महत्वपूर्ण कारण मीठे का सेवन करना हैं इससे मधुमेह और दिल की बीमारियों का ख़तरा बहुत बढ़ जाता है। अगर आपको पतला होना है तो इसके लिए मिठाई, कोल्ड ड्रिंक्स, चाय में अधिक शक्कर या बाहर की चीजें जिनमें शक्कर अधिक होता है उन सबका सेवन कम कर दें।

3. प्रोटीन सप्लीमेंट इस्तेमाल करें

अगर आप शाकाहारी है और आपको प्राकृतिक रूप से प्रोटीन की कम मात्रा मिल रही है तो आपको प्रोटीन सप्लीमेंट लेना चाहिए। एक शोध में पाया गया है की Whey Protein की निश्चित मात्रा लेने से आपको मोटापा कम करने में मदद मिलती है और थोड़ी ज़्यादा मात्रा लेने से मांसपेशियाँ भी बनती है।

4. संतुलित आहार का उपयोग करें

खाने में फ़ाइबर युक्त फ़ूड जैसे जी ब्राउन राइस, Whole Grain ब्रेड, Oats इन सबका इस्तेमाल करें इससे मोटापा नहीं बढ़ता। पालक, टमाटर और पपीते को अपने खाने में ज़रूर शामिल करें। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत ज़्यादा होती हैं, जो अर्ली साइन ऑफ एजिंग से स्किन को प्रोटेक्ट करता हैं और आँँखों को भी स्वस्थ रखता है।

5. पकाने में नरियल तेल का उपयोग

आज सभी जानते हैं मोटापे का सबसे बड़ा कारण फ़ैट वसा होता है। फ़ैट Fatty Acids और Triglycerides से बनता है। नरियल तेल में इस तरह के Triglycerides होते है जो की आसानी से पच जाते हैं और चर्बी का रूप नहीं लेते। नारियल तेल का नियमित भोजन मे प्रयोग आपके मेटाबॉलिस्म को तेज़ करता है जिससे आपकी भूख कम हो जाती है, जो की चर्बी जलाने में सहायक होता है।

6. भूखे न रहें

वज़न कम करने और मोटापा घटाने के लिए खाली पेट कभी न रहें। भूखा रहने के बाद जब आप खाना खाते हैं तो अपके शरीर मे एक्स्ट्रा फैट जमा हो जाता हैं, इसलिए खाना ज़रूर खायें।

7. छोटी प्लेट में खाएँ

एक शोध के मुताबिक अगर आप खाने के लिए छोटी प्लेट का इस्तेमाल करते हैं तो छोटी प्लेट होने के कारण आप कम भोजन लेते हैं, जिससे कम भोजन का सेवन करते हैं और आपको वज़न कम करने मे मदद मिलती हैं।

8. धीरे धीरे और चबा चबा कर खायें

बाइट को चबा चबा कर खाना वज़न घटाने में असरदार हो सकता है, साथ ही जितना एक बार मे हो सकता है उतना ही खायें, आवश्यकता से अधिक का सेवन न करें।

9. योग को अपनी दिनचर्या मे शामिल करें

योग से मानसिक शांति मिलती है। प्रतिदिन योग करने से शरीर स्वस्थ और मजबूत रहता है। इसलिए प्रतिदिन योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

10. एक्वा वाटर एरोबिक्स

एक्वा/ वाटर एरोबिक्स से शरीर की मांसपेशियाँ शेप मे आती हैं। इससे ज्वांइट और मांसपेशियों की चोट भी सही होती है। इससे वज़न कम करने में भी मदद मिलती है।