आज के समय में लोगों के पास कई तरह की परेशानियां जैसे घर की समस्या, ऑफिस की समस्या, तो किसी को स्वास्थ्य की समस्या, तो किसी को ब्रेकअप की समस्या है। समस्याएं तो जीवन में कभी ख़त्म नहीं होती है। लेकिन इन समस्याओं के कारण मनुष्य दिमागी तनाव से ग्रस्त हो जाता है। मानसिक तनाव के कारण नींद न आने की समस्या हो जाती है और जब अच्छी नींद नहीं आती है तो इंसान का स्वास्थ्य भी बिगड़ने लगता है। इसीलिए आज हम आपको सुकून भरी नींद पाने के लिए कुछ पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं ये पौधे बहुत छोटे होते हैं जिन्हें आप घर के किसी भी हिस्से में रख सकते हैं। घर में इन पौधों को लगाने से घर का वातावरण सकारात्मक होता है जिससे दिमागी तनाव कम होता है और आपको सुकून भरी नींद आती है।

अच्छी नींद लाने वाले पौधे

अच्छी नींद पाने के लिए पौधे

लैवेंडर का पौधा

Lavender flowers
Lavender flowers

लैवेंडर ऑयल की महक दिमागी तनाव को कम करने और रिलैक्स फ़ील करने में बहुत मदद करती है। इसीलिए कुछ लोग अपने घर के वातावरण को खुशनुमा बनाने के लिए लैवेंडर एयरफ्रेशनर का भी उपयोग करते हैं। इसकी भीनी भीनी खुश्बू घर के वातावरण को सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करती है। लैवेंडर के पौधे को बेडरूम के पास लगाएँ। इससे आपको बेहतर और आरामदायक नींद आएगी।

चमेली का पौधा

Jasmine flower
Jasmine flower

अगर आपके घर में चमेली का पौधा लगा हुआ है तो चमेली के फूलों की खुश्बू न केवल आपके घर के आंगन बल्कि घर के हर एक हिस्से को महका देती है। इसके अलावा चमेली की खुश्बू न केवल आपके दिमागी तनाव को कम करने में बल्कि अच्छी नींद लाने में भी मदद करती है। जब आपको सुकून भरी नींद आएगी तब आप अपने काम को भी फुर्ति के साथ कर पाएंगे और पूरे दिन एनर्जेटिक रह पाएंगे।

स्नेक प्लांट का पौधा

स्नेक प्लांट
Snake Plant

वैसे तो अधिकतर लोग स्‍नेक प्‍लांट को अपने घर में इसीलिए लगाते हैं ताकि घर की सुंदरता बढ़ सकें। लेकिन स्नेक प्लांट घर की सुंदरता बढ़ाने में ही नहीं बेहतर नींद लाने में भी मदद करता है। इसके अलावा यह पौधा घर के वातावरण को प्रदूषित हवा से बचाकर घर के वातावरण को शुद्ध करता है और आपको सुकून भरी नींद प्रदान करता है।

एलो वेरा का पौधा

ऐलो वेरा का पौधा
Aloe vera pot

एलो वेरा का पौधा छोटा होता है। इसे आसानी से आप कमरे के किसी भी कोने में रख सकते हैं। इसे लगाने से नींद अच्छी आती है। क्योंकि एलो वेरा रात को ऑक्सीजन छोड़ता है जिसका सकारात्‍मक असर आपकी सेहत पर नज़र आता है और इस कारण से आपको नींद भी अच्छी आती है। इसके अलावा एलोवेरा सौन्दर्य निखारने और सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी है। तो आज ही अपने घर में एलोवेरा लगाएँ और रूप में निखार के साथ साथ सुकून भरी नींद पाएँ।

इंग्लिश आइवी प्लांट

इंग्लिश आइवी
English Ivy

एलोवेरा, चमेली, नाग का पौधा और लैवेंडर पौधे की तरह इंग्लिश आइवी प्लांट भी सुकून भरी नींद दिलाने में मदद करता है। यह पौधा भी छोटा होता है और बड़ी आसानी से घर में लगाया जा सकता है। यह घर के वातावरण को शुद्ध बनाता है इसीलिए इस पौधे को ज़रूर लगाए।

loading...