लैवेंडर के फूलों को सुखाकर तेल निकाला जाता है। लैवेंडर ऑयल कई प्रकार के दर्द जैसे मांसपेशियों के दर्द, सूजन, गठिया का दर्द और पीठ के दर्द को दूर करने में सहायक है। इसीलिए इसका उपयोग एरोमाथेरेपी में भी किया जाता है, क्‍योंकि इसके उपयोग से दिमाग़ को सुकून मिलता है। इसके अलावा लैवेंडर तेल का उपयोग अनिद्रा, सिर दर्द, मामूली जलने, कीड़े के काटने या डंक लगने, बालों में रूसी होने या बालों के झड़ने आदि समस्याओं के होने पर किया जाता है। इसके उपयोग से यह समस्याएं दूर हो जाती है। इसके अलावा लैवेंडर तेल के कई अनगिनत फ़ायदे हैं आइए लैवेंडर तेल के लाभकारी उपयोग के बारे में जानते हैं…

लैवेंडर तेल

लैवेंडर तेल के लाभ

1. तनाव मुक्त करें

अक्सर दिमागी थकान, तनाव, चिंता और अवसाद के कारण लोगों को बेचैनी और घबराहट महसूस होती है। इस बेचैनी को दूर करने के लिए लैवेंडर ऑयल एक बेस्ट उपाय है। इसकी सुगन्ध दिमागी थकान को शांत करती है और आपको सुकून महसूस कराती है।

2. अनिद्रा

आज के समय में अधिकतर लोग अनिद्रा के शिकार है क्योंकि अनिंद्रा के कारण लोग कई अन्य रोगों का शिकार हो जाते हैं। जिससे कई लोगों का स्वास्थ्य भी ख़राब हो जाता है। अतः इस समस्या से बचने के लिए लैवेंडर के तेल उपायोग हथेली या तकिये पर करें। इससे नींद न आने की समस्या दूर होती है और आप अनिद्रा रोग से बचे रहते हैं।

3. रूसी

बालों में रूसी हो जाने पर लैवेंडर तेल की कुछ बूँदें को सिर पर लगाए, इस उपयोग से रुसी दूर हो जाएगी।

4. सिरदर्द और माइग्रेन

अगर आप सिरदर्द या माइग्रेन की समस्या से परेशान है तो लैवेंडर ऑयल को अपने हाथों की हथेली या कान के नीचे लगाए, इसकी ख़ुशबू से आपका सिरदर्द भी ठीक आ जाएगा और आपको बेहतर महसूस होगा।

5. मधुमक्खी के काटने पर

मधुमक्खी के काटने पर उस हिस्से पर तुरन्त लैवेंडर तेल को लगाए। क्योंकि इसमें जलनरोधी गुण है, जो आपको किसी कीड़े के काटने से होने वाले दर्द और जलन से निजात दिलाता है। जिससे आपको कुछ ही मिनटों में आराम मिलती है।

6. घाव

किसी भी तरह का घाव हो जाए तो उस घाव वाले हिस्से पर लैवेंडर ऑयल लगाइए। इससे घाव भी जल्दी भर जाएगा और आपको बेहतर महसूस होगा।

7. आंखों के लिए

जो लोग कम्प्यूटर पर लंबे समय तक काम करते हैं उनकी आंखें थकी थकी सी रहती है और आँखों के नीचे डार्क सर्कल भी आ जाते हैं। इस समस्या से बचने के लिए एक कटोरे में 2 गिलास पानी लें और उसमें कुछ बूंदे लैवेंडर ऑयल की डालें। फिर इसमें रुई के फोहे को डुबोकर आंखों पर 5 मिनट के लिए रखें। इससे आंखों की थकान दूर होगी।

8. जी मितलाना

आगर आपको चक्कर आ रहे हैं या जी मितला रहा हो तो लैवेंडर तेल की कुछ बूंद रुई के फोहे पर लगाकर सूंघे। इससे जी मितलाना बंद हो जाएगा।

9. जले हुए भाग पर

अगर किसी कारण से आपकी त्वचा पर गरम पानी गिर जाए या त्वचा आग से जल जाए तो तुरन्त उस जगह कुछ बूंद लैवेंडर ऑयल की लगाइए। इससे जले के निशान भी नहीं पड़ते हैं और जलन भी शांत हो जाती है।

10. जूँ ख़त्म करें

बालों में जूँए होने पर बालों में लैवेंडर तेल लगाइए। इससे बालों के जुए समाप्त हो जाएंगे और बालों के झड़ने की समस्या भी समाप्त हो जाएगी।

loading...