तैलीय और रूखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय

सुंदर चेहरा सभी को आकर्षित करता है लेकिन पिंपल्स और झाइयाँ चेहरे की सुंदरा खराब कर देते हैं। तैलीय त्वचा और रुखी त्वचा की वजह से भी चेहरे पर दाग धब्बे और कील मुहाँसे निकलते रहते हैं। ऐसी प्रॉब्लम्स से निजात पाने के लिए बहुत से लोग मार्केट में बिकने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। ये मँहगे होने के साथ साथ ज़्यादा असरदार भी नहीं होते हैं। कभी कभी इनके साइड इफ़ेक्ट भी दिखने लगते हैं। अभी तक हमने पढ़ा कि चेहरे के कील मुँहासे, ब्लैकहेड्स और झुर्रियाँ कैसे हटाएँ? इस आलेख में हम ऑयली और ड्राइ स्किन के लिए आयुर्वेदिक और घरेलू उपाय जानेंगे।

तैलीय त्वचा के घरेलू उपाय

त्वचा तैलीय हो तो ब्लैकहेड्स, पिंपल्स, व्हाइटहेड्स और स्किन में जलन की समस्या हो सकती है। कुछ लोगों में ये समस्या अनुवांशिक होती है, लेकिन कभी कभी ब्यूटी प्रोडक्ट के साइड इफ़ेक्ट के कारण भी हो सकती है। ऑयली स्किन के लिए आपको आगे बताए जा रहे हैं, नैचुरल आयुर्वेदिक उपाय करने चाहिए।

तैलीय त्वचा की देखभाल
Oily skin care

– स्किन में बढ़ते हुए तेल को सोखने के लिए दही बहुत उपयोगी होता है। दही को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें।
– दही, बेसन, हल्दी और चावल का आटा मिक्स करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से चेहरे में जमा तेल ख़त्म हो जाता है और चेहरे का निखार वापस आ जाता है। इस उपाय से चेहरे के पिंपल्स और काले दाग धब्बे भी साफ़ हो जाते हैं।
– पुदीने के रस में नींबू का रस और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी तैलीय त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल ख़त्म हो जाता है।
मुल्तानी मिट्टी, हल्दी और चंदन का लेप चेहरे की नमी सोख लेता है और त्वचा ऑयल फ़्री हो जाती है। इस देसी नुस्खे से त्वचा टाइट होती है, जिससे चेहरा फ़्रेश दिखता है।
– ऑयल त्वचा के लिए खीरे, ककड़ी और कच्चे आलू को चेहरे पर रगड़े, इससे तेल साफ़ हो जाता है।
– अंडे का सफेद वाला भाग तैलीय त्वचा को टोन करने और स्किन टाइट करने में कारगर है। एक अंडा तोड़कर इसका सफेद भाग चेहरे पर लगाएँ और 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। आप लगाने से पहले इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

ऑयली स्किन के लिए ब्यूटी टिप्स

– तैलीय त्वचा को साबुन से नहीं धोना चाहिए।
– धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लोशन लगाना चाहिए।
– तला भुना, चीनी और वसा युक्त खाने से परहेज़ करना चाहिए।
– कम से कम मेकअप लगाना चाहिए।

रूखी त्वचा का ख़याल रखना

रूखी त्वचा को ऑयली स्किन के मुक़ाबले ज़्यादा देखभाल चाहिए होती है। इस तरह की स्किन वालों की उम्र जल्दी झलकने लगती है। ड्राइ स्किन पर झुर्रियाँ और रैशेज जल्दी पड़ती हैं। ज़्यादा ठंड और गर्मियों में चेहरा नमी खो देता है। इसके लिए बीमारी का इलाज करने के लिए दी जानी वाली दवाओं के प्रयोग से भी स्किन में रूखापन आने लगता है।

रूखी त्वचा की देखभाल
Dry skin care

ड्राइ स्किन के लिए घरेलू उपाय

– स्किन को माइश्चराइज़ करने के लिए नारियल के तेल में हल्दी डालकर उबटन बनाकर लगाएं, इससे चेहरे दमकने लगअता है।
– नहाने से पहले शरीर की सरसों के तेल से मालिश करें। कुछ दिन इस उपाय को करने के बाद ड्राइ स्किन की प्रॉब्लम नहीं रहती है।
– एलो वेरा स्किन के लिए नैचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट है। इसके पत्तों को बीच से काटकर इसका जेल निकाल लें। एलो वेरा जेल से चेहरे का मसाज करें। इससे चेहरे पर जमे धूल और मिट्टी के कण बाहर निकल जाते हैं। चेहरा साफ़ हो जाता है।
– रूखी त्वचा का उपाय करने के लिए शहद बड़े काम आता है। शहद एक प्राकृतिक माइश्चराइज़र है।
– दूध की मलाई में हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाने से रंग निखरता है।

सांवले रंग को गोरा करने के उपाय

– रंग गोरा करने के लिए नींबू के रस में हल्दी मिलाकर लगाने से फ़ायदा मिलता है। जिनकी स्किन ऑयली है उनके लिए भी ये उपाय अच्छा है।
– रुखी त्वचा वाले बेसन, दूध की मलाई और हल्दी मिलाकर पेस्ट बना ले और चेहरे पर लगायें। ये उपाय तैलीय त्वचा के लिए नहीं है।
– सेब का सिरका, हल्दी और एलो वेरा जूस को मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएँ। इस प्रयोग को करने से चेहरे का सांवलापन दूर होने लगता है।
– चेहरे छुपी धूल मिट्टी की वजह से पिंपल्स और कील मुँहासे निकलते हैं। स्किन केयर के लिए चेहरे पर भाप लेना काफ़ी अच्छा होता है। इससे चेहरे के रोम छिद्र में जमा मिट्टी, तेल और डेड स्किन हट जाती है।
– फेस के रोम छिद्रों से मैल निकालने के लिए चेहरे धोना चाहिए। ख़ासकर जब आप बाहर से घूमकर आए हों।
– डेड स्किन हटाने के लिए कच्चे पपीते को काटकर चेहरे पर मलना चाहिए। इससे चेहरे पर निखार आता है।
– दूध में शहद और गुलाब की पंखुड़ियाँ मिलाकर पेस्ट बना लें। यह चेहरे का रंग साफ़ करने और रंग साफ़ करने के लिए उत्तम उपाय है।
– पके हुए टमाटर और अन्नानास का फ़ेसपैक बनाकर प्रयोग करने से त्वचा का कालापन कम होता है और गोरा रंग निकलकर आता है।
– आंवला पाउडर, बेसन, दही और हल्दी मिलाकर लेप बना लें। फिर इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और एलो वेरा जूस मिक्स कर लें। इस फ़ेसपैक का प्रयोग करने माइश्चराइज़ होगा और काले दाग़ धब्बे भी हट जाएंगे।
– तुलसी का लेप लगाने से भी चेहरा खिल उठता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top