भुट्टा एक मौसमी खाद्य पदार्थ है जो बारिश के मौसम में बाजार में ख़ूब आने लगते हैं। कुछ लोग तो ताज़े ताज़े भुट्टे को भूनकर इसमें नींबू और नमक लगाकर खाना बहुत पसंद करते हैं। तो कुछ लोग भुट्टे के दाने को सुखाकर और पिसवाकर मकई का आटा तैयार करवा लेते हैं। क्योंकि मकई का आटा लीवर के लिए अधिक लाभकारी है। यह प्रचुर मात्रा में रेशे से भरा हुआ होता है जिससे इसके सेवन से पेट का डायजेशन भी अच्छा रहता है। मकई या भुट्टा खाने के फ़ायदे बहुत हैं जिन्हें आज हम आपको बताने जा रहे हैं। ताकि जो लोग भुट्टा खाने से हिचकते हैं वे लोग भी भुट्टा खाना शुरू कर दें।

भुट्टा खाने के लाभ
Sweet corn health benefits

भुट्टा खाने के फ़ायदे / मकई के फ़ायदे

1. पोषक तत्व

भुट्टे के दानों में बहुत सारा मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर, विटामिन ए, विटामिन बी 9, फोलिक एसिड, विटामिन सी और फॉस्फोरस पाया जाता है।

2. गर्भवती महिलाओं के लिए फ़ायदेमंद

गर्भवती महिला के लिए मकई एक उत्तम और पौष्टिक आहार है जिसे उन्हें अपने आहार में ज़रूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि कॉर्न में विटामिन बी9 और फॉलिक एसिड पाया जाता है जो गर्भ में पल रहे शिशु के स्वास्थ्य और विकास के लिए ज़रूरी होता है।

3. त्वचा निखारे

बढ़ती हुई उम्र के कारण झुर्रियों का पड़ना और खूबसूरती में कमी आना यह समस्या सभी को बहुत परेशान करती है। इस समस्या से बचने के लिए भुट्टा ज़रूर खाएं क्योंकि इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो झुर्रियों को आने से रोककर त्वचा को निखार प्रदान करते हैं।

4. एनिमिया को ठीक करे

एनीमिया रोग आयरन के कमी के कारण होता है। भुट्टा या मकई आयरन का एक अच्छा स्रोत है। अगर आप भुट्टे को अपने आहार में शामिल करेंगे तो इससे आयरन की कमी पूरी होने लगती है और आप एनिमिया रोग से बचे रहते हैं।

Sweet corn soup
Sweet corn soup

5. आँखों के लिए लाभकारी

पके हुए भुट्टे में पाया जाने वाला कैरोटिनॉइड विटामिन-ए का अच्छा स्रोत होता है। जो आँखों का ख़ास ख़याल रखता है। साथ ही बढ़ते उम्र में होने वाली रतौंधी की संभावना को भी कम करता है।

6. पेशाब की जलन दूर करें

अगर ताज़े ताज़े भुट्टे को छिलके सहित पानी में उबाल लें और फिर उस पानी को छानकर मिसरी मिलाकर पी लें। तो इसे पीने से पेशाब की जलन धीरे धीरे दूर हो जाती है।

7. पथरी दूर करें

भुट्टे के बाल का उपयोग पथरी से बचाव के लिए किया जाता है। अगर भुट्टे के बाल को रात भर पानी मे भिगो दें और सुबह मकई के सारे बाल हटाकर उस पानी को पी लें। इससे लाभ मिलता है।

8. कोलेस्ट्रोल को कम करे

भुट्टे के सेवन से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। क्योंकि इसमें विटामिन सी, कैरोटिनॉइड और बायोफ्लेविनॉइड और फ़ाइबर पाया जाता है। जो बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके धमनियों के ब्लॉक होने से रोकता है। जिससे आपका हृदय स्वस्थ रहता है।

Bhuna hua bhutta
Bhuna hua bhutta

रोज़ाना इस मौसमी आहार मकई या भुट्टे को ज़रूर खाएं और भुट्टे के व्यंजन भी बनाएं। ताकि इसके सेवन से आपका शरीर हमेशा स्वस्थ बना रहें।