पालक में शरीर को शक्ति और स्फूर्ति प्रदान के लिए कुछ विशेष प्रकार के पोषक तत्व होते हैं। कच्चा पालक बहुत हेल्दी होता है। अगर पालक को सलाद के रूप में इस्तेमाल किया जाए तो ये कई गुना ज़्यादा आपके स्वास्थ को लाभ देगा। आप पालक को सब्ज़ी के रूप भी खा सकते हैं। इसके लिए आप इसे दालों के साथ मिलाकर या अन्य सब्ज़ियों के साथ पकाकर भी खाने की चीज़ें बना सकते हैं।

पालक में पोषक तत्व

पालक में मिनिरल और विटामिन हैं

पालक रिच न्यूट्रीशनल फ़ूड कैटेगरी में शामिल है। पालक में आयरन और कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। जिससे शरीर को ऊर्जा और तंदुरस्ती भी मिलती है। ओक्जेलिक एसिड इन मिनरल्स को बांध के रखता है। पालक में विटामिन ए और सी की भरपूर मात्रा होती है। एंटी आक्सिडेंट और फोलिक एसिड भी इसे आपके लिए हेल्दी फ़ूड बनाते है।

पालक का प्रयोग

पालक हर मौसम में मिलने वाली हरी सब्ज़ी है। लेकिन ताज़ा और अच्छी क्वालिटी का पालक बसंत के मौसम में उपलब्ध होती है। इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका है कि सबसे पहले पालक की पत्तियों को गरम पानी में अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद एक अलग बर्तन या छन्नीनुमा बर्तन में निकालकर रख लें। ताकि पत्तियों का पानी निकल जाए। पानी निचुड़ने के बाद पालक बारीक़ काट लें। अब कटे हुए पालक को एक भगोने में 10 मिनट तक उबाल लें। इसके बाद ठंडा होने पर पत्तियों को पानी से बाहर निकाल लें। अब आप ड्राई पत्तियों को खाने के साथ सलाद में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेबी स्पिनिच – एक ख़ास सलाद

बेबी स्पिनिच एक प्रकार का सलाद है। इसमें पालक का इस्तेमाल किया जाता है। यह सलाद काफ़ी हेल्दी होता है। पालक का यह स्पेशल सलाद आपको ठंडक देगा और आपके डाइजेशन को भी ठीक रखेगा। जितनी ज़रूरत हो उतनी पालक की पत्तियों को अच्छे से धोकर बारीक़ काट लें। इसके बाद एक बर्तन में खीरा टमाटर अंगूर संतरा और पालक की कटी पत्तियों को मिक्स करें। मिश्रण में संतरे या अंगूर का रस, गरम मसाला, जैतून का तेल, नमक, मिर्च आदि डालें और अच्छे से मिक्स करे। आपका बेबी स्पिनिच तैयार है।

loading...