स्तन कैंसर Breast Cancer एक बहुत बुरी बीमारी है लेकिन अगर इससे बचना है तो थोड़ी जागरूकता और समय पर इसका इलाज कराना बेहद ज़रूरी है। एक शोध के अनुसार हमारे देश में 22 प्रतिशत महिलाएँ स्तन कैंसर रोग से पीड़ित हैं और इसकी मुख्य वजह महिलाओं को इसके बारे में जानकारी न होना है। इसलिए ज़रूरी है कि महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर के बारे में जानकारी दी जाये और उनको जागरूक किया जाए ताकि इस बीमारी को रोका जा सकें।

ब्रेस्ट कैंसर

स्तन कैंसर के कारण

स्तन कैंसर होने का मुख्य कारण बढ़ती उम्र, आनुवांशिकता, शराब, धूम्रपान जैसे हानिकारक पदार्थों का अधिक सेवन, जीवनशैली का अव्यवस्थित होना आदि है। इसलिए ज़रूरी है कि इन कारणों को जानकर हम इस बीमारी को बढ़ने से रोके ख़ुद भी जागरूक बनें और दूसरों को जागरूक करें क्योंकि सही जानकारी और जागरूकता महिलाओं में इस बीमारी को बढ़ने से रोक सकती है।

स्तन कैंसर के लक्षण

स्‍तन में कहीं भी लगातार दर्द का होना, स्‍तन या निपल के साइज़ में असामान्य बदलाव का होना, स्तन से रस जैसे कुछ पदार्थ का निकलना, स्तन में गांठ, सूजन, लाली, खिंचाव या गड्ढे पड़ना, एक स्‍तन पर खून की नसों का ज़्यादा साफ़ दिखना आदि स्तन कैंसर के लक्षण होते है। कहीं कहीं यह भी पाया गया कि 18 साल की उम्र में जिन लड़कियों का वज़न 30 किलो से ज़्यादा है उनमें भी ब्रेस्ट कैंसर होने की सम्भावना अधिक रहती है। एक शोध के अनुसार ज़्यादा वज़न शरीर में एस्ट्रोजन को बढ़ा देता है जो कि कैंसर जैसी घातक बीमारी को बढ़ावा देता है।

ब्रेस्ट कैंसर का प्रभाव कम करने के उपाय

1. धूम्रपान का सेवन न करें

धूम्रपान का सेवन हमारे शरीर को न केवल नुकसान पहुँचाता है। बल्कि हमारे शरीर में ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है।

2. नियमित व्यायाम करें

नियमित व्यायाम करने से ब्रेस्ट कैंसर व अन्य बीमारियों का ख़तरा कम हो जाता है क्योंकि व्यायाम शरीर को नयी ऊर्जा प्रदान कर शरीर को रोग मुक्त रखता हैं।

3. नमक का सेवन कम करें

खाने में नमक और मसालेदार भोजन का प्रयोग कम करें।

4. काली चाय पिएं

सुबह सुबह काली चाय अवश्य पिएं क्योंकि इसमें एपि गैलो कैटेचिन गैलेट नाम का रसायन पाया जाता है जो स्तन कैंसर से शरीर की रक्षा करता है। यह स्तन में ट्यूमर की कोशिकाओं को भी बढ़ने से रोकता है।

5. खट्टे फल खाएं

खट्टे फलों में पाएं जाने वाले फ़ाइटोकेमिकल्स कैंसर की कोशिकाओं को विकसित होने से रोकते हैं। इसलिए खट्टे फलों को अपने आहार में अवश्य शामिल करें।

6. ग्रीन टी ज़रूर पिएं

ग्रीन टी में मौजूद एंटी इंफ़्लैमेटरी गुण ब्रेस्ट कैंसर को बढ़ने से रोकता है। इसलिए इसका नियमित सेवन करके कई रोगों से मुक्त रहें।

7. दूध और दही खूब खाएं

दूध और दही ख़ूब खाएं क्योंकि इसमें विटामिन डी पाया जाता है जो स्तन कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है।

8. गेहूँ की घास

गेहूँ की घास ब्रेस्ट कैंसर के रोगी के लिए सबसे उत्तम आहार है यह कैंसर की कोशिकाओं की वृद्धि को रोकने में मदद करती है। यह प्रतिरक्षी तंत्र को सुरक्षित रखती है तथा शरीर को विषैले पदार्थो से होने वाली हानि से भी बचाती है।

9. लहसुन का सेवन करें

लहसुन शरीर में प्रतिरक्षी तंत्र की सुरक्षा करके स्तन कैंसर को होने से रोकता है इसलिए इसका सेवन ज़रूर करें।

ब्रेस्ट कैंसर - स्तन कैंसर

ब्रेस्ट कैंसर से पहले बचाव

  1. अधिक मात्रा में  ध्रूमपान न करें
  2. शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय रहें और नियमित व्यायाम करें
  3. रेड मीट का सेवन कम मात्रा में करें
  4. नमक का सेवन कम करें
  5. तेज़ धूप से बचकर रहें
  6. गर्भनिरोधक गोलियों का लगातार सेवन डॉक्टरी सलाह से करें

इन उपायों को अपनाकर ब्रेस्ट कैंसर के होने वाले खतरे को कम करें और एक खुशहाल जीवन की शुरुआत करें।

 

loading...