हर किसी की लाइफ़ में शादी का दिन का बेहद ख़ास होता है। इस दिन दूल्हा हो या फिर दुल्हन दोनों ही सबसे सुंदर और सबसे ख़ास दिखना चाहते हैं। ताकि शादी का दिन यादगार और स्पेशल बन सके। शादी के दिन बने वीडियो और खींचे गये फोटो उस स्पेशल डे को और भी ज़्यादा स्पेशल डे बना देते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आप शादी के पलों को सबसे सुंदर बनायें और जब उन पलों को एल्बम में पन्नों में खोलें तो अपने मन का रोम-रोम उस पल के एहसास से खिल खिल उठे तो आपको चाहिए कि मेकअप करते समय इन बातों का ध्यान रखें –

शादी के दिन दुल्हन

शादी के दिन दुल्हन का शृंगार

#1 मेकअप हो ख़ूबसूरत

कैमरा हमारी आँखों की तुलना में कुछ चीज़ों को अलग तरह से दिखता है। हो सकता हो कि आपने हिसाब से तो मेकअप बहुत अच्छा करवाया हो, लेकिन वही मेकअप कैमरे आपकी ख़ूबसूरती को बिगाड़ दे। इसलिए शादी के दिन इस हिसाब से मेकअप करवायें जिससे कैमरे और हर लाइट में फोटो निखर निखर कर जाये। बहुत ज़्यादा व बहुत कम मेकअप न करवायें, साथ ही वह ज़्यादा चमकता हुआ न हो।

अपनी लिपस्टिक पर भी ध्यान दें, क्योंकि धीरे धीरे लिपस्टिक हल्की पड़ जाती है। इसलिए बीच बीच में टचअप करती रहें। ध्यान रहे कि लिपस्टिक आपके दाँतो पर न लगी हो। इससे आपकी फ़ोटो ख़राब हो सकती है।

काले आई मेकअप से बचें, क्योंकि यह फ़ोटो में आपको डरावना दिखाएगा।

#2 कैसी हो आपकी ज्वेलरी

शादी के दिन दुल्हन कपड़ों से मैच करती हुई ज्वेलरी न पहनें। ऐसी मल्टीकलर ज्वेलरी पहनें से ख़ासकर जिसमें रत्न जड़ें हो, ताकि फ़ोटो में रंगों का तालमेल साफ नज़र आये।

चेहरे की बनावट के हिसाब से ज्वेलरी चुनाव करें। अगर आपके ललाट का साइज़ छोटा है, तो माथा पट्टी पहनने के बजाय मांग टीका पहनें। होंठ और चेहरे के हिसाब से नथ का साइज़ चुनें।

अधिक चमकीली रंग की ज्वेलरी पहने से बचना चाहिए। ऐसा करने से आपके गहने कैमरे की फ़्लैश लाइट को रिफ़्लेक्ट करेंगे जिससे फ़ोटो ख़राब हो जायेगी।

# कैसे हों आपके पोज़

आपके हाव भाव आपकी पर्सनेलिटी के अनुरूप हों। अक्सर दुल्हन शादी के दिन ऐसे पोज़ देने लगती हैं जो उनके व्यक्तित्व से मेल नहीं खाते या फिर बनावटी लगने लगते हैं। इसलिए अपनी प्राकृतिक मुस्कुराहट कायम रखें।

हर किसी का अपना स्वभाव होता है, कोई चंचल, कोई गम्भीर और कोई सादगी से परिपूर्ण, आपने व्यक्तित्व के अनुसार शीशे के सामने पहले से पोज़ बनाकर देख लें। जिससे फोटो खिंचने के बाद मूड न बिगड़े और न ही किसी से फोटो छुपानी पड़े।

उम्मीद है कि ये टिप्स आपके या आपकी फ्रेंड के काम आएगी और आप फोटो एल्बम में एक पिक्चर परफ़ेक्ट दुल्हन को देख पायेंगे।