ब्रोकोली खाने के एक नहीं कई लाभ – क्या आप इनसे अवगत हैं?

ब्रोकली खाने वालों को ख़ूब न्यूट्रीशन मिलता है। ब्रोकोली फूलगोभी और पत्तागोभी फ़ैमिली का सदस्य है। इस फ़ैमिली का वैज्ञानिक नाम ब्रेसिक्का है। ब्रोकोली को पकाकर खाने की अपेक्षा उसे उबालकर खाना कहीं अधिक फ़ायदेमंद होता है। यह हरी सब्ज़ी अनेक पोषक तत्त्वों का स्रोत है। इसमें आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है। साथ ही इसमें फ़ाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भी प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाते हैं। जिससे आपके शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता मिलती है। इतना ही नहीं ब्रोकोली खाने के और भी कई फ़ायदे होते हैं, आइए इन्हें जानकर अपने भोजन में शामिल करें –
ब्रोकोली खाने के स्वास्थ्य लाभ

ब्रोकोली खाने के स्वास्थ्य लाभ

– रोगों से लड़ने के लिए आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक होनी चाहिए। ब्रोकोली में उपस्थित विटामिन सी आपके इम्यून सिस्टम को ताक़त देता है।
– मधुमेह और हड्डियों का कैल्शियम खोना आज एक आम बात हो चली है, ब्रोकोली में पाया जाने वाला क्रोमियम आपको इस समस्या से बचाने में कारगर हो सकता है।
– मोतियाबिंद और मस्कुलर डीजेनरेशन जैसी समस्याओं से बचने के लिए ब्रोकोली खानी चाहिए क्योंकि इसमें बीटा-कैटरीन नामक पोषक तत्त्व होता है।
– अपनी त्वचा पर यूवी रेडिएशन और सूजन के प्रभाव को कम करने के लिए ब्रोकोली का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें सल्फ़ोरापेन होता है।
– हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए ब्रोकोली में कैल्शियम, फ़ास्फ़ोरस, मैग्नीशियम और ज़िंक होता है। इसी कारण वृद्धों और गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन करने की ज़रूरत होती है। ब्रोकोली खाने से बोन डेंसिटी बढ़ती है।
– आयरन और फ़ोलेट पाये जाने के कारण ब्रोकोली आपको एनीमिया और एल्ज़ाइमर से बचा सकता है।
– यदि आप चाहते हैं कि आपके होने वाले बच्चे का मस्तिष्क स्वस्थ हो तो गर्भवती महिलाओं को नियमित ब्रोकोली ज़रूरी खानी चाहिए। इससे भ्रूण के मस्तिष्क सम्बंधित प्रॉब्लम्स को रोकने की ताक़त होती है।
– फ़ाइटोकेमिकल्स के कारण यह एंटी कैंसर न्यूट्रिशन वेजिटेबल कहलाता है। ब्रोकोली स्तन कैंसर, लंग कैंसर और कोलोन कैंसर के ख़तरे को टालता है।
– ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए ब्रोकोली में फ़ाइबर, क्रोमियम और पोटेशियम प्रचुर मात्र में होता है।
– हार्ट अटैक और अन्य दिल की बीमारियों से लड़ने में कैरोटीनॉयड ल्यूटिन कारगर होता है। ब्रोकोली में पाया जाने वाला तत्व आपके हृदय की धमनियों को मोटा होने से रोकता है।
– वज़न घटाने की चाह रखने वालों के लिए ब्रोकोली वरदान है क्योंकि इसमें लो कैलोरी होती है।

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