कुछ खट्टी कुछ मीठी कुछ चटपटी सी चटनी, बस इतना सा सोचा नहीं कि मुंह में पानी आ गया। तो आज हम आपको ऐसी ही चटपटी चटनी बनाने की विधि बताने जा रहे हैं, जिसे बनाना भी आसान है। जो स्वाद में भी लाजवाब है। इसमें प्रयोग की जाने वाली गाजर आपके सौंदर्य में निखार लाती है और आपकी त्वचा को चमकदार बनाती है। यह झुर्रियों को भी दूर करती है। यानि कच्चे आम और गाजर की चटनी स्वाद, सेहत और सौंदर्य का खज़ाना है।

कच्चे आम और गाजर की चटनी रेसिपी

कच्चे आम और गाजर की चटनी

आवश्यक सामग्री

कच्चे आम और गाजर की चटनी बनाते समय आपकी किचन टेबल पर ये निम्न सामग्री होनी चाहिए…

कच्चा आम – 50 ग्राम
गाजर – 250 ग्राम
अदरक लहसुन का पेस्ट – 2 बड़े चम्मच
राई पिसी – 1 चम्मच
चीनी – 1/2 छोटी कटोरी
सिरका – 1/2 छोटी कटोरी
मिर्च – आवश्यकतानुसार
नमक – स्वादानुसार
तेल – 1/2 बड़ा चम्मच

=> गाजर का हलवा बनाने के लिए रेसपी देखें।

कच्चे आम और गाजर की चटपटी चटनी बनाने की विधि-

1. सबसे पहले गाजर और आम को छील कर साफ पानी से धुल कर कद्दूकस से कस लीजिए।

2. अब गाजर और आम के कसे हुए लच्छों में नमक, मिर्च व राई मिलाकर 2 दिन के लिए रख दें। ध्यान रहें कि इसे इन 2 दिनों में बीच बीच में ज़रूर चलाती रहें।

3. अब 2 दिन के बाद इन्हें अच्छे से चलाएं और गैस चूल्हा जलाकर गैस पर एक बरतन रखें।

4. इस बरतन में थोड़ा तेल डालकर तेल गरम करें और लहसुन अदरक के पेस्ट को डालकर अच्छे से भून लें।

5. जब यह पेस्ट भून जाए तब इसमें सिरका व चीनी डाल कर उबालें।

6. इसमें उबाल आने पर गाजर के लच्छे डाल कर पकाएं। जब ये चीनी और सिरके के साथ अच्छे से मिक्स हो कर एक सार हो जाए। तब गैस बंद कर दे और इस चटनी को ठंडा कर लें।

कच्चे आम और गाजर की चटनी को आप दाल, चावल, पूरी, पराठा और ब्रेड के साथ भी चख सकते हैं। इसका स्वाद कुछ खट्टा कुछ मीठा बेहद चटपटा सा होता है। इसकी सुगंध से तो मेरे मुंह में पानी आ गया, यक़ीनन इसे बनाते समय आपके मुंह में भी पानी आ जायेगा। तो देर न लगाएं इसे अभी बनाएं और इसके चटपटे स्वाद का अनुभव लें और इस स्वाद से अपने प्रियजनों को भी रूबरू कराएं।

Keywords – Carrie Mango, Red Carrot, Carrie Mango and Carrot Chutney, Carrie Mango Chutney, Gajar Ki Chutney, Gajar Chutney, Kachche Aam Aur Gajar Ki Chutney

loading...