लव बाइट या हिक्की, एक साथी के द्वारा अपने दूसरे साथी के शरीर पर तेज़ी से होठों और दाँतों का प्रयोग करके दिया जाने वाला किस या चुम्बन होता है। इसे एक प्रेमी / प्रेमिका के द्वारा अपनी प्रेमी/ प्रेमिका को दिए जाने वाला प्यार का एक हसीन तोहफ़ा भी कह सकते हैं। यह तोहफ़ा लव बाइट के निशान होते हैं।

अक्सर लव बाइट के कारण उस जगह गहरे लाल व नीलें रंग के निशान पड़ जाते हैं। जिसे देखने पर ऐसा मालूम होता हैं कि शरीर पर किसी प्रकार की चोट लगी है। जब कि ये तो प्यार कि निशानी है जिसे कुछ लोग तो बेहद पसंद करते है और अपने फ्रेंड्स सर्किल में भी इसे दिखाने से हिचकिचाते नहीं हैं। लेकिन कुछ लोग बेहद शर्मीले होते हैं और इन निशानों को छुपाने की या दूर करने की कोशिश करते हैं। आज हम आपको लव बाइट के गहरे निशान को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहें हैं।

लव बाइट के निशान दूर करने के निशान

लव बाइट के निशान को हल्का करने के घरेलू उपाय

1. बर्फ़ का उपयोग

लव बाइट के कारण जिस जगह सूजन या दर्द हो उस जगह बर्फ़ को एक रुमाल या कपड़े में लपेटकर लगाने से सूजन कम हो जाती है। ध्यान रहें बर्फ़ को सीधे त्वचा पर न लगा कर इसे एक रुमाल या किसी कपड़े में लपेट कर धीरे-धीरे लव बाइट वाली जगह पर लगाएं व मसाज करें।

2. अनानास का उपयोग

लव बाइट के निशान को दूर करने के लिए आप अनानास के छोटे छोटे टुकड़े को काटकर उस जगह पर लगाएँ। इसे दिन में 4 से 5 बार करने से निशान हल्के पड़ जायेंगे। इसके अलावा आप अनानास के रस को लव बाइट वाली जगह पर लगाकर मसाज करने से भी निशान हल्के पड़ने लगते हैं।

3. टूथपेस्ट का उपयोग

लव बाइट के निशान को हल्का करने या दूर करने के लिए आप लव बाइट वाली जगह पर टूथपेस्ट को लगाये और 15 मिनट बाद उस जगह को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इससे उस जगह निशान हल्के पड़ जायेंगे और दिन में इसे 3 से 4 बार करने से निशान गायब हो जायेंगे।

4. सिंकाई करे

लव बाइट के निशान को दूर करने के लिए गरम चीज़ से सिकाई करें। इसके लिए आप एक रुमाल या किसी कपड़े को गरम पानी में भिगो कर उस लव बाइट वाले स्थान पर लगाएं। जिससे उस जगह ब्लड सर्क्युलेशन सुचारू रूप से होने लगेगा और त्वचा का गहरा नीला या लाल रंग धीरे धीरे हल्का पड़ने लगेगा। ध्यान रहे कि आप जल्दबाजी में कहीं त्वचा पर सीधे गरम पानी न लगा बैठें, क्योंकि इससे आपको नुक़सान भी हो सकता है इसलिए किसी गरम चीज़ के माध्यम से सिकाई करें।

अब आपको लव बाइट के गहरे निशान को छुपाना नहीं पड़ेगा बल्कि इन उपायों को अपनाकर इन निशान को हल्के कर सकते हैं।

loading...