ग्रीन टी शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद है। इससे मोटापा कम होता है, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, मधुमेह के रोगियों के लिए ये वरदान है। इसके नियमित सेवन से दांतों और गले के संक्रमण से भी बचाव होता है। यह कोलेस्ट्रॉल के रोगियों के लिए भी फायदेमंद है।

चाय तभी फ़ायदा करती है जब उसे ठीक ढंग से बनाया जाए। यदि मैं आप से सवाल करुँ कि आप चाय कैसे बनाते हैं तो आप यही कहेंगे कि पानी, चीनी, चाय और दूध को मिलाकर आप चाय बनाते हैं। तो मैं आपको बता दूँ कि इस चाय से शरीर को बिलकुल भी फ़ायदा नहीं होता, बल्कि सेहत को नुकसान पहुँचता है। चाय में दूध मिलाने से एंटी ऑक्सीडेंट्स कम हो जाते हैं, जब कि चीनी मिलाने से कैल्शियम कम होता है। दूध में मिला प्रोटीन चाय के फ़ायदे को कम करता है। इसलिए ज़रूरी है कि अपने आपको चुस्त और स्वस्थ बनाये रखने के लिए रोज़ाना ग्रीन टी पीने की आदत डालें।

ग्रीन टी के नियमित सेवन से कई रोगों से बचा जा सकता है। सुबह एक कप ग्रीन टी पीने से शरीर को चुस्ती और ऊर्जा मिलती है। इसमेन मौजूद फ़्लोराइड से हड्डियों को ताक़त मिलती है। इस टी में यदि चीनी न मिलाई जाए तो यह दाँतो को सड़न और बैक्टीरिया से बचाती है। इसके नियमित सेवन से कैंसर के रोग से भी बचाव होता है, इसलिए दिन भर में 3 से 4 कप ग्रीन टी ज़रूर पीनी चाहिए।

ग्रीन टी पीने के लाभ

ग्रीन टी का सेवन

#1 संतुलित वज़न

वज़न घटाने की चाह रखने वालों को दिन भर में 2 से 3 कप ग्रीन टी पीनी चाहिए। भोजन के बाद अगर आप एक कप टी लेते हैं तो इससे पाचन की गति बढ़ती है। इससे मेटाबॉलिक सिस्टम ठीक रहता है और 50 से 60 कैलोरी आसानी से डाइजेस्ट हो जाती है। जिससे वजन संतुलित रखने में मदद मिलती है।

#2 संतुलित कोलेस्ट्रॉल

ग्रीन टी रक्त में मौजूद ख़राब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर देता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के अनुपात में सुधार लाता है।

#3 मधुमेह में फ़ायदेमंद

ग्रीन टी के नियमित सेवन से रक्त में शर्करा की व्रद्धि की गति को धीमा करता है और शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

#4 स्वस्थ हृदय

ग्रीन टी वसा बढ़ने की दर को नियंत्रित करती है, जिससे शरीर में कॉलेस्टाल की मात्रा भी संतुलित रहती है। रक्तचाप सामान्य रहता है। ये ख़ून को पतला बनाये रखता है जिससे ब्लड में थक्का नहीं बन पाता। इसको पीने से स्ट्रोक की आशंका भी कम रहती है।

#5 अभेद्य प्रतिरक्षा तंत्र

इसमें मौजूद विटामिन सी पालीफिनॉल्स के अलावा अन्य एंटी ऑक्सीडेंट शरीर के फ्री रेडिकल्स को नष्ट कर प्रतिरक्षा तंत्र सुदृढ़ बनाता है। दिन में 3 से 4 कप ग्रीन टी शरीर में 300 से 400 मिली ग्राम पॉलीफिनॉल पहुँचाती है, जो रोग मुक्त रखने में बेहद मददगार है।

देर न लगायें और आज से ही ग्रीन टी का नियमित सेवन करें ताकि आप भी कई रोगों से बच सकें और चुस्त-दुरुस्त और स्वस्थ रहें।

loading...